• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एलिजाबेथ बोर्न बनी फ्रांस की नई प्रधानमंत्री, 30 साल में दूसरी महिला PM

|
Google Oneindia News

पेरिस, 17 मई: फ्रांस के प्रधानमंत्री ज्यां कास्तेक्स ने पिछले महीने इमैनुएल मैक्रों के दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। अब इमैनुएल मैक्रों ने एलिजाबेथ बोर्न को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। 30 साल बाद फ्रांस में किसी महिला को प्रधानमंत्री बनाया गया है। पीएम बनाए जाने से पहले एलिजाबेथ बोर्न श्रम मंत्री भी थीं। फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा, कास्टेक्स औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा देने के लिए सोमवार को एलिसी राष्ट्रपति भवन आए, जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया है।

 Elisabeth Borne to become France’s first female prime minister in 30 years

फ्रांस में जून में होने वाले संसदीय चुनाव से पहले एलिजाबेथ बोर्न की प्रधानमंत्री पद पर नियुक्ति अहम मानी जा रही है। नई प्रधानमंत्री पर फ्रांस के संसदीय चुनाव में मैक्रों की पार्टी और उसके सहयोगी के अच्छे प्रदर्शन की जिम्मेदारी होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मैक्रों प्रधानमंत्री पद के लिए एक महिला को बढ़ावा देना चाहते थे और उन्होंने कहा था कि वह "किसी ऐसे व्यक्ति को नियुक्त करना चाहते हैं जो सामाजिक मुद्दों, पर्यावरण और उत्पादन के मुद्दों पर मजबूत हो।

61 वर्षीय बोर्न प्रधानमंत्री के रूप में नामित पहली महिला होंगी, क्योंकि एडिथ क्रेसन ने 1990 के दशक की शुरुआत में समाजवादी नेता फ्रेंकोइस मिटर्रैंड की अध्यक्षता के दौरान कार्यालय पर कब्जा कर लिया था। मृदुभाषी नौकरशाह बोर्न राष्ट्रपति मैक्रों की सरकार में शामिल होने से पहले सोशलिस्ट पार्टी के कई मंत्री पर आसीन रही हैं। बोर्न का 2019 में पर्यावरण मंत्री के रूप में एक संक्षिप्त कार्यकाल रहा था। जब उन्होंने साइकिल-अनुकूल नीतियों के माध्यम से आगे बढ़ाया था।

इसके बाद उन्होंने श्रम मंत्रालय का कार्यभार संभाला और यूनियनों के साथ बातचीत का निरीक्षण किया जिसके परिणामस्वरूप कुछ नौकरी चाहने वालों के लिए बेरोजगारी लाभ में कटौती हुई। उनकी नजर में, बेरोजगारी 15 वर्षों में अपने न्यूनतम स्तर पर गिर गई और युवा बेरोजगारी 40 वर्षों में सबसे निचले स्तर पर आ गई। राज्य के कामकाज के बारे में बोर्न का गहरा ज्ञान मैक्रोन को अधिक कठिन सुधारों के दौरान आगे बढ़ने में मदद करेगा।

पाकिस्तान: कराची में जबरदस्त धमाका, एक की मौत और 12 लोग घायलपाकिस्तान: कराची में जबरदस्त धमाका, एक की मौत और 12 लोग घायल

बोर्न का नए प्रधानमंत्री का पहला कार्य यह सुनिश्चित करना होगा कि जून में फ्रांस के संसदीय चुनाव में मैक्रों की मध्यमार्गी पार्टी और उसके सहयोगी अच्छा प्रदर्शन करें। इसके अलावा नए प्रधानमंत्री सीधे हरित योजना के प्रभारी होंगे, जो फ्रांस की जलवायु संबंधी नीतियों के कार्यान्वयन में तेजी लाना चाहते हैं। मैक्रों ने अपने दूसरे कार्यकाल में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन पर अंकुश लगाने के लिए दोगुनी तेजी से कदम उठाए जाने का संकल्प लिया।

Comments
English summary
Elisabeth Borne to become France's first female prime minister in 30 years
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X