• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका के अलास्का में 8.2 की तीव्रता के भूंकप के झटके, सुनामी की भी चेतावनी

|
Google Oneindia News

अलास्का, 29 जुलाई: अमेरिका के अलास्का पेनिनसुला में बुधवार देर रात भूकंप के काफी तेज झटके आए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 8.2 मापी गई है। भूकंप के झटके के बाद तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने ये जानकारी दी है।

earth quake
    Alaska में आया 8.2 तीव्रता का Earthquake, Tsunami का Alert जारी | वनइंडिया हिंदी

    अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अलास्का प्रायद्वीप में पेरेविले टाउन से 91 किमी दक्षिण-पूर्व में था। भूकंप से अलास्का में सड़कें फट गई हैं और भारी नुकसान हुआ है। भूकंप के केंद्र की गहराई 35 किमी नीचे थी। भूकंप के बाद अमेरिका के प्रशांत क्षेत्रों गुआम और उत्तरी मारियाना द्वीपों पर सुनाम की चेतावनी जारी की गई है।

    क्यों आते हैं भूकंप?

    भूकंप पृथ्वी की परतों के आपस में टकराने से उत्पन्न हुई उर्जा के कारण आता है। उन प्लेटों के टकराने से सिस्मिक तरंगे उत्पन्न होती हैं जो भूकंप का मुख्य कारण हैं। इसी के चलते भूकंप को रिकॉर्ड करने के लिए सीस्मोमीटर का इस्तेमाल किया जाता है, लिहाजा भूकंप के अध्ययन को सीस्मोग्राफी कहलाता है। भूकंप को मापने के लिए रिक्टर स्केल का प्रयोग किया जाता है। तीन या इससे कम रिक्ट स्केल के भूकंप से अक्सर कोई नुकसान नहीं होता है। सात से उपर के तीव्रता के भूकंप तबाही ला सकते हैं।

    लोकसभा में पेपर उछाले जाने पर स्पीकर बिड़ला खफा, बोले- फिर हुआ तो होगा एक्शनलोकसभा में पेपर उछाले जाने पर स्पीकर बिड़ला खफा, बोले- फिर हुआ तो होगा एक्शन

    English summary
    earthquake measuring 8.2 on the Richter scale in Perryville Alaska america
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X