• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अफगानिस्तान में शांति के लिए रूस और भारत को मिलकर काम करने की जरूरत: एस जयशंकर

|
Google Oneindia News

मॉस्को, 9 जुलाई: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर रूस के दौरे पर हैं। शुक्रवार को यहां अपने संबोधन में उन्होंने अफगानिस्तान से नाटो सेना के लौटने के बाद ही स्थिति को लेकर फिक्र जाहिर किया है। जयशंकर ने कहा कि अफगानिस्तान की ओर हमारा खासतौर से ध्यान हैं, यहां जो होगा उसका आसपास के देशों पर भी असर होगा। जरूरी है कि अफगानिस्तान में शांति रहे और यहां तरक्की हो। उन्होंने कहा अफगानिस्तान में के लिए भारत और रूस का मिलकर एक साथ काम करना बहुत जरूरी है।

jaishankar

रूस में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, हम एक स्वतंत्र, संप्रभु और लोकतांत्रिक अफगानिस्तान के लिए प्रतिबद्ध हैं। निश्चित रूप से हम अफगानिस्तान में हालिया घटनाओं को लेकर चिंतित हैं। अफगानिस्तान में हिंसा से कोई समाधान नहीं हो सकता। हमारा मानना है कि जो भी अफगानिस्तान में सरकार बनाता हैं, वहां शासन करता है। वो वैध होनी चाहिए, ये गलत तरीकों से ना बने।

जयशंकर ने आगे कहा कि अफगानिस्तान की स्थिति ने हमारा बहुत ध्यान खींचा क्योंकि इसका क्षेत्रीय सुरक्षा पर सीधा प्रभाव पड़ता है। हमें अफगानिस्तान के भीतर और आसपास शांति स्थापित करनी है तो इसके लिए भारत और रूस के लिए मिलकर काम करना महत्वपूर्ण है। वहां आर्थिक और सामाजिक दृष्टि से बहुत प्रगति बनी रहे, ये जरूरी है। बता दें कि अफगानिस्तान से नाटो सेनाओं की वापसी के साथ ही हिंसा की वारदातें बढ़ी हैं और तालिबान ने सिर उठाया है।

    Afghanistan: Taliban का खतरा बढ़ा, India ने बंद किया Kandahar Consulate | वनइंडिया हिंदी

    चीन को लेकर भी बोले जयशंकर

    एस. जयशंकर ने चीन से संबंधों पर कहा कि पिछले एक साल से भारत-चीन संबंधों को लेकर चिंता काफी बढ़ी है क्योंकि बीजिंग ने सीमा मुद्दे पर समझौतों पर ध्यान नहीं दिया है। इससे द्विपक्षीय संबंधों की नींव हिली है। मॉस्को में प्रिमाकोव इंस्टीट्यूट ऑफ वर्ल्ड इकोनॉमी एंड इंटरनेशनल रिलेशंस में एक सवाल के जवाब में उन्होंने ये कहा।

    मनी लॉन्ड्रिंग केस: अनिल देशमुख पर आरोप लगाने वाले परमबीर सिंह से पूछताछ करेगी EDमनी लॉन्ड्रिंग केस: अनिल देशमुख पर आरोप लगाने वाले परमबीर सिंह से पूछताछ करेगी ED

    English summary
    EAM Jaishankar in Russia says we are concerned over the direction of events in Afghanistan
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X