• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

युद्ध अपराध मुकदमे के दौरान रूसी सैनिक ने कहा, मुझे माफ कर दो, जानें पूरा मामला

|
Google Oneindia News

कीव, 19 मई : यूक्रेन में युद्ध अपराध के पहले मुकदमे में रूसी सैनिक ने गुरुवार को कीव की एक अदालत में माफी मांगी है। अदालत ने रूसी सैनिक से पूछा की उसने नागरिक की हत्या कैसे की। खबर के मुताबिक रूसी सैनिक वादिम शिशिमारिन ने गुरुवार को कीव की एक अदालत में कहा, मैं जानता हूं कि आप मुझे माफ नहीं कर पाएंगे, लेकिन फिर भी मैं आपसे माफी मांगता हूं। शिशिमारिन ने यह बात मारे गए नागरिक की पत्नी के समक्ष कही। रूसी सैनिक ने कोर्ट में नागरिक की हत्या करने की बात स्वीकार की।

photo

गोली मारने का दिया आदेश
शिशिमारिन ने कहा कि वह रूस वापस जाना चाहता था। जब वह गाड़ी चला रहा था तो उसने एक व्यक्ति फोन पर बात करते देखा। शिशिमारिन ने कहा कि कार में सवार एक अन्य रूसी सैनिक, जो कि उसका कमांडर नहीं था और जिसे वह अज्ञात सैनिक कहता था, उसे गोली मारने के लिए कहा।

रूसी सैनिक पर नागरिक के हत्या का आरोप
इससे एक दिन पूर्व अदालत में यह पूछे जाने पर कि क्या वह युद्ध अपराधों और पूर्व नियोजित हत्या सहित आरोपों के लिए दोषी है, शिशिमारिन ने इसका जवाब हां में दिया। बता दें कि पकड़े गए रूसी सैनिक पर 28 फरवरी को पूर्वी सूमी क्षेत्र के पास एक गांव में एक 62 वर्षीय आम नागरिक की हत्या का आरोप है।

जंग जारी है...
रूस और यूक्रेन के बीच जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। 24 फरवरी से रूस लगातार यूक्रेन के अलग-अलग शहरों पर हमले कर रहा है। दो महीने से ज्यादा का वक्त हो चला है, युद्ध निर्णायक मोड़ पर नहीं पहुंचा है।

यूक्रेन युद्ध के मैदान में डटा हुआ है
यूक्रेन में युद्ध को 3 महीने होनेवाले हैं और रूस यूक्रेन के वजूद को खत्म करने के लिए पूरी शक्ति लगा दी है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन चाहते हैं कि वे जल्द से जल्द यूक्रेन पर कब्जा कर लें। हालांकि, यूक्रेन को मिल रही बाहरी मदद के कारण पुतिन का यह सपना जल्द पूरा होता नहीं दिख रहा है।

जंग समाप्त करें
इससे पूर्व जंग को समाप्त करने को लेकर अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोयगु ने यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार फोन पर बातचीत की थी। हालांकि, बातचीत में जंग के समाप्त किए जाने को लेकर कोई ठोस नतीजा नहीं निकला था। वहीं, रूस लगातार यूक्रेन की धरती पर आग के गोले बरसा रहा है। यूक्रेन तबाह होता जा रहा है और दुनिया जंग के खत्म होने के इंतजार कर रही है। वहीं, रूस की बढ़ती आक्रमकता के बाद उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) का विस्तार होने की भी संभावना जताई जा रही है। फिनलैंड ने नाटो की सदस्यता लेने का फैसला किया और पश्चिमी गठबंधन के शीर्ष राजनयिकों ने बर्लिन में मुलाकात की थी।

ये भी पढ़ें : 'जेलेंस्की' के प्रेम में कैद है पुतिन की बेटी कैटरीना, 5 सालों से चल रहा अफेयर, 2 वर्षों में की 50 बार मुलाकातये भी पढ़ें : 'जेलेंस्की' के प्रेम में कैद है पुतिन की बेटी कैटरीना, 5 सालों से चल रहा अफेयर, 2 वर्षों में की 50 बार मुलाकात

Comments
English summary
Shishimarin faces possible life imprisonment in Ukraine on charges of war crimes and premeditated murder...
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X