• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डोनाल्ड ट्रंप का ईरान पर फिर से प्रतिबंधों का ऐलान

|

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर प्रतिबंधो का ऐलान किया है। ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर ये प्रतिबंध अमेरिका ने लगाए हैं। ट्रंप ने कहा है कि मैं ईरान के परमाणु, बैलिस्टिक मिसाइल और कन्वेंशनल हथियारों को रोकने के लिए नए कदम उठा रहा हूं। मेरा एडमिनिस्ट्रेशन ईरान को परमाणु हथियार रखने की अनुमति नहीं देगी, ना ही हम ईरान को ऐसा कर दुनिया को खतरे में डालने की अनुमति देंगे।

trump

ट्रंप ने कहा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि ऐसा नहीं हो, मैं एक नया कार्यकारी आदेश जारी कर रहा हूं। इसमे ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को बहाल करना, ईरान के परमाणु, मिसाइल और पारंपरिक हथियारों से संबंधित दो दर्जन से अधिक संस्थाओं और व्यक्तियों पर नए प्रतिबंध और निर्यात नियंत्रण लागू करना है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि मैं ईरान को पारंपरिक हथियारों की आपूर्ति, बिक्री, या योगदान करने वालों के साथ-साथ प्रशिक्षण, वित्तीय सहायता, सेवाएं और सहायता प्रदान करने वालों पर भी कई प्रतिबंध रहा हूं। ट्रंप ने कहा कि यह आदेश पूरे क्षेत्र में आतंकवादियों और खतरनाक अभिनेताओं को हथियार निर्यात करने की ईरानी शासन की क्षमता को बहुत कम कर देगा।

ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि ईरान पर जो संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध लगे थे, वे फिर से लगाए जाएंगे और हथियारों पर लगा पुराना प्रतिबंध अक्तूबर में खत्म नहीं होगा। मार्च 2007 में सुरक्षा परिषद ने ईरान पर हथियारों के व्यापार को लेकर प्रतिबंध लगा दिया था। परिषद ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम में शामिल सभी लोगों के आने-जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। 2010 में भी प्रतिबंध लगाया गया कि ईरान भारी हथियार नहीं खरीद सकता जैसे हमलावर हेलीकॉप्टर और मिसाइलें।

ये भी पढ़ें- America: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भेजा जहर से भरा पैकेट, दो एजेंसियां जांच में जुटी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
donald trump says taking new actions to restrict Iran nuclear ballistic missile and conventional weapons pursuits
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X