• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग का ब्रोमांस: एयरफोर्स-1 की सवारी और अपनी कार में किम को बिठाना चाहते थे ट्रंप

|
Google Oneindia News

वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भले ही व्हाइट हाउस से जा चुके हैं मगर उनके ऊपर होने वाले खुलासे अब भी बेहद दिलचस्प होते हैं। दुनिया में हर बात जानने का दावा करने वाले डोनाल्ड ट्रंप पर ताजा खुलासा नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को लेकर हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि डोनाल्ड ट्रंप नॉर्थ कोरिया के तानाशाह को इतना पसंद करने लगे थे कि वो किम जोंग उन को एयरफोर्स-1 में सफर करना चाहते थे।

DONALD TRUMP KIM JONG UN

डोनाल्ड ट्रंप-किम जोंग का 'ब्रोमांस'

बीबीसी डॉक्यूमेन्ट्री में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को लेकर कई हैरान करने वाले दावे किए गये हैं। बीबीसी की डॉक्यूमेन्ट्री में कहा गया है कि 2 साल पहले हनोई समिट के बाद डोनाल्ड ट्रंप नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को एयरफोर्स वन में बिठाकर उनके घर छोड़ना चाहते थे। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन के सामने अपने घर चलने का प्रस्ताव भी रखा था।

डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के रिश्ते की शुरूआत एक दूसरे को धमकाने के साथ हुई थी। दोनों ने एक दूसरे को काफी भला-बुरा कहा था लेकिन उसके बाद दोनों नेताओं के बीच ऐतिहासिक बैठक का भी आयोजन किया गया जिसमें डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन को लेकर अपने प्यार का इजहार भी किया था। डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के ऐतिहासिक मुलाकात की अविश्वसनीय घटना पूरी दुनिया के मीडिया के लिए सुर्खियां बना था मगर दोनों की बैठक का कुछ खास अंजाम नहीं निकल पाया। हनोई में दोनों नेताओं की बैठक के बाद अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया को प्रतिबंधों में कुछ राहत जरूर दी थी। नॉर्थ कोरिया में भी डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में रैलियां निकाली गईं और पोस्टर्स लगाए गये थे।

DONALD TRUMP POSETR

किम जोंग को घर चलने का ऑफर

बीबीसी डॉक्यूमेन्ट्री के मुताबिक 2019 वियतनाम समिट के बाद किम जोंग उन के सामने डोनाल्ड ट्रंप ने पूरी दुनिया को आड़े हाथों ले लिया था और डोनाल्ड ट्रंप के व्यवहार से अमेरिका के राजनयिक शॉक्ड रह गये थे। अमेरिका के राजनयिकों ने जब देखा कि डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन को एयरफोर्स-1 में बैठकर नॉर्थ कोरिया स्थिति उनके घर छोड़ने का ऑफर दिया है तो अमेरिकी राजनयिकों को समझ नहीं आया कि वो क्या प्रतिक्रिया दें। अमेरिकन राजनयिकों के मुताबिक अगर किम जोंग उन ने डोनाल्ड ट्रंप का ऑफर स्वीकर कर लिया होता तो ये पहला मौका होता जब नॉर्थ कोरिया का तानाशाह अमेरिकन राष्ट्रपति के विमान में बैठा होते और अमेरिकन राष्ट्रपति का विमान नॉर्थ कोरिया के एयर स्पेस में ट्रेवल कर रहा होता। अमेरिका के लिए ये सबसे बड़ा सिक्योरिटी खतरा हो सकता था। हालांकि, किम जोंग उन ने डोनाल्ड ट्रंप के ऑफर को अस्वीकार कर दिया था। डोनाल्ड ट्रंप के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर और एशिया एक्सपर्ट मैथ्यू पॉटिंगर ने बीसीसी के इस दावे की पुष्टि की है।

DONALD TRUMP KIM JONG

किम जोंग उन को कार में बिठाया

मैथ्यू पॉटिंगर ने बीबीसी को बताया है कि 'राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जानते थे कि नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन ट्रेन में बैठकर कई दिनों की यात्रा के बाद चीन होते हुए हनोई तक आये हैं, इसीलिए डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन से कहा था कि अगर आपकी मर्जी हो तो मैं आपको एयरफोर्स-1 से सिर्फ 2 घंटे में आपको आपके घर नॉर्थ कोरिया छोड़ सकता हूं। लेकिन, डोनाल्ड ट्रंप के इस ऑफर को किम जोंग ने अस्वीकार कर दिया था'

बीसीसी डॉक्यूमेन्ट्री में कहा गया है कि 2018 सिंगापुर समिट के दौरान फिर से डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की मुलाकात हुई थी। जिसमें डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन को अपनी कार में बिठाया था। अमेरिकी राष्ट्रपति के विदेश दौरे के लिए एक खास कार को तैयार किया गया है जिसकी कीमत डेढ़ मिलियन डॉलर है और मजबूती और सुरक्षा की दृष्टि से इसे 'The Beast' कहा जाता है। ऐसा डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन को अपनी दोस्ती पर यकीन दिलाने के लिए किया था। हालांकि, पिछले हफ्ते किम जोंग उन ने अपने बयान में कहा है कि नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर प्रोग्राम के लिहाज से अमेरिका सबसे बड़ा दुश्मन है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि अमेरिका के सत्ता पर कौन बैठा हुआ है। वहीं, सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि नॉर्थ कोरिया की मीडिया ने अभी तक जो बाइडेन को बतौर अमेरिकन राष्ट्रपति कहकर संबोधित नहीं किया है।

ईरान ने अमेरिका से मांगा 10 खरब डॉलर का हर्जाना, 1600 प्रतिबंधों से टूट चुकी है ईरानी अर्थव्यवस्थाईरान ने अमेरिका से मांगा 10 खरब डॉलर का हर्जाना, 1600 प्रतिबंधों से टूट चुकी है ईरानी अर्थव्यवस्था

English summary
Donald Trump was so fond of the North Korean dictator that he wanted Kim Jong-un to travel on Air Force-1
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X