• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Trump worst President: अमेरिका के सबसे खराब राष्ट्रपति बने ट्रंप, सर्वे में 60% लोगों ने कहा- बहुत खराब

|

वाशिंगटन: 6 जनवरी को अमेरिकी संसद(Capitol hill) पर हुए हमले के बाद डोनल्ड ट्रंप(Donald Trump) की लोकप्रियता का ग्राफ बहुत तेजी से गिर गया है। अमेरिकन लोगों ने डोनल्ड ट्रंप(Donald Trump) को अमेरिका (America) का अब तक का सबसे खराब राष्ट्रपति करार दिया है। अमेरिका के 60% लोगों ने एक सर्वे में ट्रंप को सबसे खराब राष्ट्रपति बताया है। क्विनिपियाक यूनिवर्सिटी (Quinnipiac university poll) के पोल में अमेरिका के 60% लोगों ने ट्रंप के कार्यकाल को खराब जबकि 33% लोगों ने ट्रंप के कार्यकाल को अच्छा बताया है।

DONALD TRUMP

सर्वे की बड़ी बातें

क्विनिपियाक यूनिवर्सिटी (Quinnipiac university poll) अमेरिका के बड़े मसलों पर लगातार सर्वे करवाता रहता है। इसी कड़ी में क्विनिपियाक यूनिवर्सिटी ने डोनल्ड ट्रंप के कार्यकाल को लेकर सर्वे किया है। बतौर राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में आखिरी हफ्ता बिता रहे हैं और अमेरिकन टीवी चैनल सीएनएन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि डोनल्ड ट्रंप को सहयोगियों ने करीब करीब नजरअंदाज कर दिया है, ऐसे वक्त में ये क्विनिपियाक यूनिवर्सिटी का ये सर्वे ट्रंप के कार्यकाल पर यकीनन सवाल खड़े करता है।

क्विनिपियाक यूनिवर्सिटी के सर्वे में 38 प्रतिशत लोगों ने उनके कार्यकाल को अप्रूव किया है, जबकि 59 प्रतिशत लोगों ने उनके कार्यकाल को डिसअप्रूव कर दिया है। डोनल्ड ट्रंप अमेरिका के ऐसे पहले राष्ट्रपति बन गये हैं, जिनके कार्यकाल को 60 प्रतिशत लोगों ने डिसअप्रूव किया हो।

जनवरी के पहले हफ्ते में कराए गये सर्वे में डोनल्ड ट्रंप के कार्यकाल को 44 प्रतिशत लोगों ने अप्रूव जबकि 53 प्रतिशत लोगों ने डिसअप्रूव किया था। लेकिन, इस हफ्ते के सर्वे में उनकी लोकप्रियता में और गिरावट दर्ज की गई है। अब जबकि ट्रंप के कार्यकाल का आखिरी हफ्ता चल रहा है, उनकी रेटिंग और गिरने की संभावना है।

अमेरिका के सबसे खराब राष्ट्रपति !

सर्वे की सबसे बड़ी बात ये है कि ट्रंप अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गये हैं, जिनके कार्यकाल को 40 प्रतिशत से कम लोगों ने अप्रूव किया हो। अपनी पार्टी रिपब्लिकन नेताओं के बीच भी ट्रंप की स्वीकार्यता को नकार दिया गया है। ऐसा देखा गया है कि अमेरिका में लगातार दूसरी बार चुनाव लड़ने वाले राष्ट्रपतियों को सर्वे में काफी अच्छे नतीजे आते हैं, और 55% से ज्यादा अमेरिकी सर्वे में उन्हें अप्रूव करते हैं। यहां तक कि वो राष्ट्रपति जिनका कार्यकाल उतना अच्छा नहीं रहता है, उन्हें भी अमेरिकी जनता 50% से ज्यादा अप्रूव करते हैं, लेकिन डोनल्ड ट्रंप को सर्वे में 40% से भी कम अप्रूवल मिलता दर्शाता है, कि उन्हें लेकर अमेरिका में कितना गुस्सा है।

राष्ट्रपति ट्रंप से पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर को सबसे कम अप्रूवल मिला था। जिमी कार्टर ने जब अपना कार्यकाल खत्म किया था, तो उन्हें 50 प्रतिशत अप्रूवल मिला था। जिसके बाद उनके कार्यकाल को औसत कहा गया था।

महाभियोग के खिलाफ सर्वे

हालांकि, अमेरिका के 60% लोगों ने भले ही सर्वे में ट्रंप के कार्यकाल को डिसअप्रूव किया हो, मगर सर्वे में ये भी कहा गया है, कि 56% लोग नहीं चाहते कि डोनल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाया जाए। क्विनिपियाक यूनिवर्सिटी के सर्वे में 56% अमेरिकी मतदाताओं ने कहा कि वे नहीं चाहते कि कांग्रेस ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाए। जबकि 36% अमेरिकी वोटर महाभियोग चलाने के पक्ष में नजर आए। हालांकि, 58% लोगों ने सर्वे में कहा कि डोनल्ड ट्रंप को चाहिए कि वो कांग्रेस की बातों को गंभीरता से लें।

क्विनिपियाक यूनिवर्सिटी के इस सर्वे के बाद सवाल ये उठ रहे हैं कि आखिर डोनल्ड ट्रंप के पॉलिटिकल कैरियर को कितना नुकसान हो चुका है। उनके खिलाफ दो बार महाभियोग चलाया गया और क्या डोनल्ड ट्रंप का 'ब्रांड' इतना खराब हो चुका है कि 2024 राष्ट्रपति चुनाव तक अमेरिकी राजनीति के लिए निरर्थक हो जाएंगे ?

    US : Joe Biden की शपथ में हिंसा की आशंका,FB ने हथियारों के विज्ञापन पर लगाई रोक | वनइंडिया हिंदी

    Toilet पर घिरे Trump: बेटी के बॉडीगार्ड्स नहीं कर सकते थे घर के टॉयलेट्स का इस्तेमाल, जाते थे ओबामा के घर

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Donald Trump became America's worst president in the Quinnipiac university poll survey
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X