• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डोनाल्‍ड ट्रम्प ने किया ऐलान- इजराइल और बहरीन शांति समझौते के लिए तैयार, 30 दिन में खाड़ी देश के साथ यह दूसरी डील

|

वॉशिगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहना है कि इजरायल और बेहरीन के बीच ऐतिहासिक शांति समझौता होने जा रहा है। डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट कर बताया कि इजरायल और बहरीन ने कूटनीतिक संबंधों को पूरी तरह से बहाल करने के लिए एक ऐतिहासिक शांति समझौते को मंजूरी प्रदान की है। उन्‍होंने ट्वीट किया- आज एक और ऐतिहासिक सफलता। हमारे दो महान दोस्त इजरायल और बहरीन साम्राज्य एक शांति समझौते के लिए सहमत हो गए हैं। 30 दिनों में इजरायल के साथ शांति समझौता करने वाला दूसरा अरब देश।

डोनाल्‍ड ट्रम्प ने किया ऐलान- इजराइल और बहरीन शांति समझौते के लिए तैयार, 30 दिन में खाड़ी देश के साथ यह दूसरी डील

दशकों से ज्यादातर अरब देशों ने इजराइल का बहिष्कार किया है। उनका कहना है कि वे फिलिस्तीन विवाद के निपटारे के बाद ही अपने संबंधों को बेहतर करेंगे। लेकिन, पिछले महीने संयुक्त अरब अमीरात इजराइल के साथ शांति समझौता करना पर सहमत हो गया। ट्रम्प ने ट्वीट किया- आज एक और ऐतिहासिक सफलता!" हमारे दो महान दोस्त इजराइल और किंगडम ऑफ बहरीन शांति समझौते के लिए सहमत हैं।

यह ट्रम्प के लिए दो महीने के भीतर दूसरी डिप्लोमेटिक जीत है। इससे उन्हें देश में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में इजराइल समर्थक इवांजेलिकल क्रिश्चन्स में अपनी पैठ बनाने में मदद मिलेगी। बीते हफ्ते ही ट्रम्प ने कोसोवा को इजराइल को मान्यता देने के लिए मनाया था। वह सर्बिया की एंबेसी तेल अवीव से येरूशलम शिफ्ट करवाने में भी मध्यस्थता कर रहे हैं।

मिडिल ईस्ट के लिए ऐतिहासिक समझौता

ट्रम्प, नेतन्याहू और किंग हमाद ने एक साझा बयान में कहा है कि यह मिडिल ईस्ट के लिए एक ऐतिहासिक समझौता होगा। अच्छी अर्थव्यवस्था और डायनेमिक सोसाइटी वाले इन दोनों देशों (बहरीन और इजराइल) के बीच खुली बातचीत से क्षेत्र में एक अच्छा बदलाव आएगा। स्थिरता और सुरक्षा बढ़ेगी और समृद्धि आएगी।

VIDEO: उद्धव के कार्टून को लेकर शिवसेना के 'गुंडों' ने नेवी के पूर्व अफसर को बेहरमी से पीटा, कंगना ने कही ये बड़ी बात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US President Donald Trump announces the establishment of full diplomatic relations between Israel and the Kingdom of Bahrain
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X