• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डॉक्टर ने खुद के स्पर्म से किया महिलाओं को गर्भवती

By Bbc Hindi
डॉक्टर ने खुद के स्पर्म से किया महिलाओं को गर्भवती

कनाडा के एक फर्टिलिटी (प्रजनन) डॉक्टर पर गर्भाधान के लिए अपने ही या अनजाने स्पर्म के इस्तेमाल के मामले में दर्जनों लोगों ने मुक़दमा दर्ज कराया है.

डॉक्टर नोरमान ब्रॉविन पर पिछले साल नवंबर में मुक़दमा दर्ज कराया गया था. एक डीएनए टेस्ट में पता चला था कि नोरमान अपनी ही मरीज़ की बेटी के पिता हैं.

इसके अलावा 11 अन्य लोगों ने दावा किया है कि नोरमान ही उनकी संतान के जैविक पिता हैं. नोरमान के ख़िलाफ़ 50 लोगों के एक समूह ने शिकायत की है कि उनकी संतान का डीएनए उस स्पर्म के डीएनए से अलग है जिसका उन्होंने चुनाव किया था. डॉक्टर के ख़िलाफ़ ऐसी शिकायतें 1970 के दशक तक जा रही हैं.

ये मामले दो फर्टिनिटी क्लिनिक के हैं- ओटावा और ओंटारियो. डॉ ब्रॉविन के वकील केरॉन हैमवे ने नए आरोपों पर टिप्पणी से इनकार कर दिया है.

डीएनए टेस्ट में पता चला है जो कि 11 लोग फर्टिलिटी क्लिनिक गए थे उन्होंने अपनी संतान का डीएनए टेस्ट कराया तो पता चला कि गर्भाधान में डॉक्टर ने अपने ही या किसी और के स्पर्म का इस्तेमाल किया था

एक और मामले में पता चला है कि 16 अन्य लोगों ने शिकायत की है कि उन्होंने डीएनए टेस्ट कराया तो पता चला कि उनकी संतान का जैविक पिता कोई और है. हालांकि वकीलों का कहना है कि इनके जैविक पिता का पता नहीं है.

इसके अलावा 35 और लोगों ने शिकायत की है कि उन्होंने जिस स्पर्म का चुनाव किया था उससे उनकी संतान का डीएनएए मैच नहीं कर रहा है.

नवंबर में यह मामला तब सामने आया था जब डेनियल और डेविना डिक्सन के साथ उनकी बेटी रिबेका ने डॉक्टर के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज कराई थी. इस परिवार ने अपनी बेटी रिबेका का डीएनए टेस्ट कराया तो पता चला कि उनकी बेटी का जैविक पिता ख़ुद डॉक्टर नोरमान हैं.

इस परिवार ने 1989 में डॉ नोरमान से गर्भाधान को लेकर संपर्क किया था और ठीक एक साल बाद रिबेका का जन्म हुआ था. डेविना को शक रिबेका की भूरी आंखों से हुआ क्योंकि डिक्सन की आंखें नीली हैं.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Doctors made women pregnant with their own sperm
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X