• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी ऐप टिकटॉक-वीचैट के साथ किसी भी तरह के लेनदेन पर 45 दिन का लगाया प्रतिबंध

|

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक और वीचैट के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने गुरुवार को टिकटॉक के साथ किसी भी तरह के लेनदेन पर 45 दिन तक पाबंदी लगाए जाने वाले आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इस एग्जेक्युटिव ऑर्डर में कहा गया है कि युनाइटेड स्टेट्स को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए टिकटॉक के मालिकों के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई करनी चाहिए। ट्रंप सरकार के इस आदेश के बाद अमेरिका में टिकटॉक के साथ कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह का लेन देन नहीं कर सकता है।

    US Bans TikTok and Wechat: Donald Trump ने चीनी ऐप पर Ban का आदेश किया जारी | वनइंडिया हिंदी

    trump

    बता दें कि चीन की बाइटडांस नाम की कंपनी टिकटॉक का संचालन करती है, जिसका अमेरिका के कैलिफोर्निया में भी ऑफिस है। ट्रंप प्रशासन का कहना है कि यह कदम देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए काफी अहम है। बता दें कि टिकटॉक मोबाइल ऐप है जिसे अमेरिका में 175 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया था। पूरी दुनिया की बात करें तो एक बिलियन से अधिक लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया था। ट्रंप सरकार के ऑर्डर के अनुसार चीनी की यह ऐप अमेरिकी लोगों की जानकारी को इकट्ठा करती है और सीधे इसका एक्सेस चायनीज कम्युनिस्ट पार्टी के पास है।

    इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप की ओर से चीनी कंपनी टिकटॉक को माइक्रोसॉफ्ट के साथ डील के लिए सिर्फ 45 दिनों की मोहलत दी गई थी। कहा गया था कि अगर 45 दिन में दोनों में सौदा नहीं हुआ तो अमेरिका भी टिकटॉक को बैन कर देगा। ट्रंप प्रशासन की ओर से इसकी डेडलाइन 15 सितंबर रखी गई थी। बीते शुक्रवार को भी राष्ट्रपति ट्रंप ने इस बात के संकेत दिए थे कि वो चीनी ऐप TikTok पर बैन लगा सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि टिकटॉक के अलावा उनके पास दूसरे विकल्प भी हैं, जिस पर सोच-विचार किया जा रहा है।

    आपको बता दें कि बैन से बचने के लिए टिकटॉक ऐप को ऑपरेट करने वाली कंपनी बाइट डांस नई योजना बनाई थ। बाइटडांस अब अमेरिकी कारोबार में पूरी हिस्सेदारी छोड़ने को तैयारी में थी। जिसके लिए माइक्रोसॉफ्ट से उनकी डील होनी है। इससे पहले बाइटडांस अमेरिकी कारोबार में माइनरिटी शेयरहोल्डिंग रखना चाहती थी, जिस पर अमेरिका नहीं तैयार हुआ। खबर ये भी है कि माइक्रोसॉफ्ट के अलावा दूसरी अमेरिकी कंपनियां भी टिकटॉक के साथ डील कर सकती हैं।

    इसे भी पढ़ें- देश में कोरोना वायरस के केस 20 लाख के पार, राहुल गांधी का ट्वीट- गायब है मोदी सरकार

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Doanld Trump bans any transaction of Chinese app TikTok and Wechat for 45 days.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X