• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डेनमार्क, नार्वे और आइसलैंड ने एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन पर लगाई रोक, ब्लड क्लॉटिंग और मौत की थी शिकायत

|
Google Oneindia News

एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन पर रोक: डेनमार्क, नार्वे और आइसलैंड के स्वास्थ्य विभागों ने एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। ब्लड क्लॉटिंग और मौत की शिकायतें मिलने के बाद इन देशों ने एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को निलंबित करने का फैसला किया है। 11 मार्च को डेनमार्क ने कहा कि ब्लड क्लॉट बनने का एक मामला उनके यहां भी दर्ज किया गया है, जिसको ध्यान में रखते हुए एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन पर अस्थायी रूप से रोक लगाई जा रही है। इससे पहले ऑस्ट्रिया ने भी एस्ट्राजेनेका के एक बैच के कोविड-19 वैक्सीन को इस्तेमाल करने से मना कर दिया है।

    Corona Vaccine : Astrazeneca की वैक्सीन से ब्लड क्लॉटिंग की शिकायत,इस्तेमाल पर रोक | वनइंडिया हिंदी

    AstraZeneca

    रिपोर्ट के मुताबिक डेनमार्क में ब्लड क्लॉटिंग की वजह से एक शख्स की मौत हो गई है। डेनमार्क अथॉरिटीज ने 11 मार्च को इस बात की जानकारी दी कि एक 60 वर्षीय महिला के खून में थक्का (ब्लड क्लॉटिंग) जम गया था, जिसकी वजह से महिला की मौत हो गई। डेनमार्क ने दो हफ्ते के लिए टीके का इस्तेमाल पर रोक लगाई है। महिला को एस्ट्राजेनेका की उसी बैच का टीका लगा था, जिसका प्रयोग ऑस्टि्रया में हो रहा था। ऑस्ट्रिया में भी ब्लड क्लॉटिंग की वजह से एक शख्स की मौत हो गई थी।

    ब्लड क्लॉट के और कितने मामले कहां और कैसे मिल रहे हैं, इस मामले की जांच की जा रही है। यूरोप के अन्य छह देशों में भी एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन पर रोक लगा दी है। इन सभी देशों में लगभग ब्लड क्लॉटिंग का ही मामला सामने आया था।

    यूरोपीय दवा एजेंसी (ईएमए) ने जानकारी देते हुए कहा है कि 9 मार्च तक टीकाकरण किए गए 30 लाख से अधिक लोगों में से 22 लोगों में ब्लड क्लॉटिंग की शिकायत मिली है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के फायदे इससे होने वाले खतरों की तुलना में बहुत ज्यादा है। इसलिए हम इसका प्रयोग कम कर रहे हैं।

    ऑस्ट्रिया ने सोमवार को सूचना दी थी कि एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन लगाने से 49 वर्षीय नर्स में ब्लड क्लॉटिंग के लक्षण देखे गए, जिसके 2 दिन बाद उसकी मौत हो गई। चार अन्य यूरोपीय देशों - एस्टोनिया, लातविया, लिथुआनिया और लक्जमबर्ग ने भी एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन पर रोक लगा दी है। इस वैक्सीन को 17 यूरोपीय देशों में भेजा गया है। इटली ने भी कहा है कि एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 *वैक्सीन का एक बैच निलंबित किया जाएगा।

    ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस से जितने लोग मरे उतने तो विश्व युद्ध में नहीं मरे थे: जो बाइडेनये भी पढ़ें- कोरोना वायरस से जितने लोग मरे उतने तो विश्व युद्ध में नहीं मरे थे: जो बाइडेन

    English summary
    Denmark, Norway and Iceland otemporarily suspended the use of AstraZeneca's Covid-19 vaccine.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X