• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सर्कस के चार हाथियों को रिटायरमेंट दिलाने के लिए डेनमार्क सरकार ने उठाया ये कदम

|
Google Oneindia News

कोपेनहेगन: मनोरंजन उद्योग में जानवरों के खिलाफ क्रूरता को रोकने के लिए डेनमार्क की सरकार ने हाल ही में सर्कस कंपनियों से चार हाथी खरीदे हैं ताकि वो रिटायर हो सके। कथित तौर पर सरकार ने इन चार हाथियों के लिए 11 मिलियन क्रोनर ( (1.6 मिलियन डॉलर) का भुगतान किया है। बता दें किय यह तब सामने आया है जब कुछ महीने पहले देश में अपने नये क्रूरता विरोधी कानून के तहत सर्कस में जंगली जानवरों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की उम्मीद की गई थी।

Denmark govt bought four elephants from circus companies, so that they retire

जिन चार हाथियों को डेनमार्क की सरकार ने खरीदा है उनके नाम हैं रामबोलिन, लारा, जोउंगा और जेनी। इन हाथियों के लिए लोग कह रहे हैं कि ये बहुत भाग्यशाली हैं जो अब अपनी कठिन प्रशिक्षण और दुरुपयोग नहीं बल्कि प्यार से देखभाल के बीच समय बिताएंगे। हालांकि पर्यावरण मंत्रालय और खाद्य मंत्रालय ने अपने एक अपील में कहा है कि सरकार ने अभी तक ये सुनिश्चित नहीं किया है कि इन हाथियों को कहा रखा जाएगा लेकिन लोगों के पास इनको रखनों के लिए किसी उपयुक्त स्थान की जानकारी है तो उन्हें बताना चाहिए।

इनका सारा खर्चा सरकार बहन करेगी। सरकार ने कहा है कि एक पशु अधिकार समूह पशु संरक्षण डेनमार्क इन जानवरों की देखभाल तब तक देखभाल करेगा जब तक इनके लिए कोई उपयुक्त जगह नहीं खोज ली जाती है। वहीं स्थानीय लोगों की माने तो इन हाथियों को उस जगह भेजा जाएगा जहां उन्हें सबसे अच्छे स्तर की सुविधा मिल सके।

मंत्रालय जल्दी ही एक चिड़ियाघर चुनने के लिए जल्द ही एक आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा जो हाथियों को मुफ्त में घर दे सकता है। वहीं सर्कस एरिना के मैनेजर बेनी बर्डिनो ने कहा कि वह अपने हाथियों को अलविदा कहने से दुखी थे लेकिन खुश थे कि उन्हें रिटायरमेंट की एक अच्छी जिंदगी मिलेगी। बता दें कि इस साल की शुरुआत में यूनाइटेड किंगडम ने भी सर्कस में जंगली जानवरों की उपयोगिता पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें- मदारी को चाकू दिखाकर शराबी ने छीना बंदर, फिर उसको पटक-पटककर तोड़ दिए पैर

English summary
Denmark govt bought four elephants from circus companies, so that they retire
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X