• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दुनिया में ड्राइविंग के लिए मुश्किल शहरों में चौथे नंबर पर दिल्ली, भारत का यह शहर पहले स्थान पर

|
Google Oneindia News

लंदन, 19 सितंबर: यूनाइटेड किंग्डम की एक कार शेयरिंग कंपनी हाइयाकार ने दुनियाभर के अत्यधिक आबादी वाले 36 महानगरों का विभिन्न मापदंडों के आधार पर एक सर्वे किया है, जिसमें यह पता किया गया कि किस शहर में ड्राइविंग करना मुश्किल और बहुत ही ज्यादा तनावपूर्ण है। इन मापदंडों में उस शहर की आबादी, वहां का जनसंख्या घनत्व, सकड़ों की स्थिति, पब्लिक ट्रांसपोर्ट की कैसी सुविधाएं हैं, सड़क दुर्घटनाओं के कितने मामले सामने आते हैं, ट्रैफिक जाम की स्थिति कैसी है, इन सभी बातों को ध्यान में रखा गया है। क्योंकि, ड्राइविंग पर इन सभी चीजों का आनुपातिक असर पड़ता है। मसलन, सड़कों की स्थिति अच्छी होगी और जाम कम लगेगा तो ड्राइविंग करना ज्यादा आसान होगा। यदि स्थिति खराब होती है तो जाहिर है कि गाड़ी चलाना काफी मुश्किल साबित हो सकता है।

दुनिया में ड्राइविंग के लिए मुश्किल शहरों में चौथे नंबर पर है दिल्ली

दुनिया में ड्राइविंग के लिए मुश्किल शहरों में चौथे नंबर पर है दिल्ली

इंग्लैंड की कार शेयरिंग कंपनी हाइयाकार के सर्वे के मुताबिक ड्राइविंग करने में दुनिया में चुनौतीपूर्ण शहरों में भारत की राजधानी दिल्ली चौथे नंबर पर है। इस सर्वे में उन चीजों को मापदंड के आधार पर रखा गया है, जो किसी ड्राइवर को गाड़ी चलाने के लिए सहूलियतों में माना जाता है। इस सर्वे के फैक्टर के तौर पर जिन बातों को शामिल किया गया है उसमें उस शहर में प्रति व्यक्ति कारों की संख्या, शहर में वाहनों की कुल संख्या, ट्रैफिक जाम की गंभीरता, सड़कों की गणवत्ता, पब्लिक ट्रांसपोर्ट के विकल्प, प्रति वर्ष वाहनों के चलते सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं की संख्या, शहर का जनसंख्या घनत्व। जाहिर है कि राजधानी दिल्ली में मेट्रो की बेहतर सुविधाओं के बावजूद दिल्लीवासियों को जाम से छुटकारा नहीं मिल पाता।

पेरू की राजधानी लीमा ड्राइविंग के लिए सबसे आसान

पेरू की राजधानी लीमा ड्राइविंग के लिए सबसे आसान

इस सर्वे में रैंकिंग तय करने के लिए कुल स्कोर 10 रखा गया था। यानी 10 नंबर सबसे तनावपूर्ण स्थिति के लिए तय था। इस आधार पर 5.9 अंक लेकर राजधानी दिल्ली ड्राइविंग के मामले में दुनिया में चौथी सबसे मुश्किल शहर रही। वहीं बेंगलुरू भी इस लिस्ट में शामिल है, जिसे 4.7 नंबर मिला है। इन 36 सबसे ज्यादा आबादी वाले शहरों में पेरू की राजधानी लीमा वह शहर है, जहां गाड़ी चलाने में ड्राइवर को सबसे कम चुनौतियों की सामना करना पड़ता है। इसे सिर्फ 2.1 नंबर मिले हैं।

मुंबई में गाड़ी चलाना दुनिया में सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण

मुंबई में गाड़ी चलाना दुनिया में सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण

इस तरह से ड्राइविंग में दुनिया के 10 सबसे मुश्किल शहरों में फ्रांस की पेरिस (6.4), इंडोनेशिया का जकार्ता (6.0), राजधानी दिल्ली (5.9), अमेरिका का न्यूयॉर्क (5.6), मलेशिया का कुआलालंपुर(5.3), जापान का नागोया (5.1), यूनाइटेड किंग्डम का लंदन (5.0), मेक्सिको की मेक्सिको सिटी (4.9) और जापान का ओसाका (4.9) जैसे महानगर शामिल हैं। लेकिन, भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई सभी मापदंडों में सबसे पिछड़ गई है और यह ड्राइविंग के लिए दुनिया के सबसे मुश्किल शहरों में पहले स्थान पर है। निर्धारित मापदंडों के आधार पर मुंबई को 10 में से 7.4 अंक मिले हैं और यहां वाहन चलाना सबसे कठिन है।

इसे भी पढ़ें-VIDEO वायरल होने के बाद इंदौर की डांसिंग गर्ल का U टर्न, अब मॉडल श्रेया कालरा ने कहा- I Am Sorryइसे भी पढ़ें-VIDEO वायरल होने के बाद इंदौर की डांसिंग गर्ल का U टर्न, अब मॉडल श्रेया कालरा ने कहा- I Am Sorry

ये पांचों शहर ड्राइविंग के मामले में सबसे कम चुनौतीपूर्ण

ये पांचों शहर ड्राइविंग के मामले में सबसे कम चुनौतीपूर्ण

लेकिन, दुनिया में कई ऐसे भी अधिक आबादी वाले महानगर हैं, जहां ड्राइवरों को गाड़ी चलाने में ज्यादा तनाव नहीं झेलना पड़ता। इनमें ब्राजील के साओ पाउलो को 2.7, चीन के हांझोऊ को 2.6, चीन के ही तिआनजिन को 2.6, चीन के एक और शहर डोंग्गुआन को 2.4 और पेरू की राजधानी लीमा को 2.1 अंक मिले हैं। ये पांचों शहर दुनिया के ऐसे महानगर हैं जहां ड्राइवर करना बहुत ही सुकून का काम है और ये शहर ड्राइवर के लिए परेशानी का सबब नहीं बनते हैं।

English summary
According to a survey conducted in the UK, driving in the country's financial capital Mumbai is the most difficult in the world and Delhi is the fourth such city
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X