• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

साइबर सुरक्षा मंत्री जिन्होंने कभी कंप्यूटर इस्तेमाल नहीं किया

By Bbc Hindi
जापान
Reuters
जापान

जब किसी मंत्री को किसी मंत्रालय की ज़िम्मेदारी दी जाती है तो उम्मीद होती है कि वो मंत्री भले उस विषय के विशेषज्ञ न हो लेकिन आधारभूत समझ तो ज़रूर होगी.

लेकिन जापान के साइबर सुरक्षा मंत्री ने अपने देश के लिए तब मुश्किल खड़ी कर दी जब उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी कंप्यूटर का इस्तेमाल ही नहीं किया है.

साइबर सुरक्षा मंत्री योशिटाका सेकुराडा ने ये बात क़ानून बनाने वाली समिति के सामने कही.

क्योडो न्यूज एजेंसी में छपी ख़बर के मुताबिक़, "क्योंकि मैं 25 साल का था और स्वतंत्र था मैंने अपने स्टाफ और सचिवों को निर्देश दिए हैं. मैंने कभी अपनी ज़िंदगी में कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं किया."

68 साल के योशिटाका को बीते महीने इस पद पर नियुक्त किया गया था. उन्हें टोक्यो में आयोजित होने वाले 2020 ओलंपिक गेम्स से जुड़ी साइबर सुरक्षा तैयारियों की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता मसाटो इमाए ने योशिटाका के बयान पर हैरानी जताई. उनके ही एक सवाल के उत्तर में योशिटाका ने कहा था कि कंपयूटर से दूर रहे हैं.

मसाटो ने कहा, "मुझे इस बात पर यकीन नहीं होता कि जिस व्यक्ति को साइबर सुरक्षा देखनी है उसने कंप्यूटर का ही इस्तेमाल नहीं किया."

लेकिन, इस पर योशिटाका का कहना है कि दूसरे अधिकारियों के पास काफी अनुभव है और उन्हें भरोसा है कि इससे कोई समस्या नहीं होगी.

हालांकि, इसके बाद पूछे गए एक सवाल ने इस विषय पर चिंताएं और बढ़ा दीं. उनसे पूछा गया था कि क्या देश के परमाणु उर्जा केंद्रों में यूएसबी ड्राइव (पेन ड्राइव) का इस्तेमाल होता है. इसका जवाब देने में उन्हें काफ़ी मशक्कत करनी पड़ी.

योशिटाका को लेकर ये जानकारी बाहर आने पर सोशल मीडिया पर चर्चा शुरू हो गई. कुछ लोगों ने इस पर हैरानी जताई तो कुछ ने ये कहते हुए चुटकी ली कि कम से कम योशिटाका को हैक किया जाना मुश्किल है.

लोगों ने और क्या कहा पढ़ें यहां-

यूजर यूमी असादा ने लिखा, "जापान के साइबर सिक्योरिटी मंत्री कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं करते (या नहीं कर सकते?)... क्या वो फैक्स मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं?"

https://twitter.com/yumi_asada/status/1062618124694970374

यूजर एमसी6डी63 ने लिखा है, "सिस्टम एरर: जापान के साइबर सिक्योरिटी मिनिस्टर ने माना कि उन्होंने कभी कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं किया."

https://twitter.com/mc6d63/status/1063030871798792193

किम जेटर ने ट्वीट किया, "उन अमरीकी क़ानून निर्माताओं से अलग नहीं हैं जो एंन्क्रिप्शन, साइबर सिक्योरिटी आदि पर नीतियां बनाते हैं लेकिन ईमेल, स्मार्टफ़ोन का इस्तेमाल नहीं करते."

https://twitter.com/KimZetter/status/1062804654998712321

यूजर हेनले ने ​ट्वीट किया है, "मैं कभी कंप्यूटर इस्तेमाल न करने वाले जापान के साइबर सिक्योरिटी मंत्री से पूरी तरह जलता हूं."

https://twitter.com/Hund_im_Schnee/status/1062953959009083393

ये भी पढ़ें:

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Cyber security ministers who have never used computers
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X