• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वैक्सीन के वितरण प्लान पर हो सकता है साइबर अटैक, IBM का बड़ा खुलासा

|

बोस्टन। पूरा विश्व इस वक्त कोरोना महामारी से जूझ रहा है, हर किसी को बस इसकी वैक्सीन का इंतजार है, तो इसी बीच आईबीएम ने एक चौंकाने वाली जानकारी दी है, उसके सुरक्षा विशेषज्ञों ने कहा है कि विकासशील देशों को कोविड-19 के टीके के वितरण के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की योजना से जुड़ी अहम जानकारी को चुराने की कोशिश हो रही है। IBM ने इस बारे में 'साइबर अटैक' के बारे में बताया है।

कोरोना वैक्सीन के वितरण प्लान पर हो सकता है साइबर अटैक
    Corona Vaccine के Distribution Plan पर हो सकता है Cyber Attack, IBM का बड़ा खुलासा | वनइंडिया हिंदी

    उनकी तरफ से एक बलॉग लिखा गया है जिसमें कहा गया है कि वैक्सीन की जानकारी चुराने की कोशिश की जा रही है, इसको लेकर कई फर्जी ईमेल भी किए गए हैं। जर्मनी, इटली, दक्षिण कोरिया और ताईवान जैसे देशों में टीका अभियान को निशाना बनाया जा रहा है। आईबीएम ने कहा कि ये फर्जी मेल चीनी कंपनी हेयर बायोमेडिकल के एक अधिकारी के नाम पर भेजे गए हैं, यह चीनी कंपनी 'कोल्ड चेन' की विश्व की मुख्य आपूर्तिकर्ता है, हालांकि अभी इस बारे में जांच चल रही है।

    इंटरपोल ने भी दी थी चौंकाने वाली जानकारी

    गौरतलब है कि इससे पहले इंटरपोल ने कहा था कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ दुनिया भर में होने वाले टीकाकरण प्रोग्राम के लिए संगठित क्रिमिनल गैंग बड़ा खतरा बन सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन इंटरपोल (INTERPOL) ने कहा था कि क्रिमिनल गैंग इस दौरान वैक्सीन की चोरी के साथ ही बाजार में नकली वैक्सीन भी उतार सकते हैं जिसके लिए सतर्क रहने की जरूरत है।

    फर्जी वेबसाइटों से रहें सावधान

    टीकों के वितरण की तैयारी कोविड-19 वायरस के लिए टीकों का वितरण जल्द ही शुरू होने वाला है। ऐसे में वैक्सीन को लेकर मारामारी होगी, ऐसी स्थिति का अपराधी फायदा उठा सकते हैं इसलिए हर किसी को फर्जी वेबसाइट से सावधान रहने की जरूरत है। इससे पहले इसी साल के जुलाई में इंटरपोल ने कोविड -19 की नकली Kit के बारे में पता लगाया था, जो कि मेडिकल सुविधा के नाम पर गलत और फर्जी Kit बेच रहे थे।

    यह पढ़ें: Coronavirus: फेस मास्क को लेकर WHO ने जारी की नई गाइडलाइन, जिन्हें जानना है बेहद जरूरी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    IBM is sounding the alarm over hackers targeting companies critical to the distribution of COVID-19 vaccines.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X