• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Corona की दूसरी लहर ने दी यूरोप में दस्‍तक, WHO ने कहा-स्थिति गंभीर, अक्‍टूबर, नवंबर में होंगी सबसे ज्‍यादा मौतें

|

जेनेवा। इस साल की शुरुआत में कोरोना वायरस महामारी ने यूरोप में जमकर तबाही मचाई थी। अब यह वायरस फिर से यहां पर तबाही मचाने के लिए रेडी है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍लूएचओ) ने अब फिर से यूरोप को लेकर आगाह किया है। डब्‍लूएचओ ने कहा है कि यूरोप में तेजी से कोरोना के केसेज बढ़ रहे हैं। ऐसे में यहां पर स्थिति बहुत ही 'गंभीर' होने वाली है। डब्‍लूएचओ का कहना है कि कोविड-19 के संक्रमण मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। यूरोपियन सरकारों को सख्‍ती के साथ स्‍थानीय उपायों को लागू करना होगा।

europe.jpg

यह भी पढ़ें-कोविड-19 की वैक्‍सीन फ्री में देने वाला ट्रंप का प्‍लान

    Coronavirus की दूसरी लहर ने Europe में दी दस्तक, WHO ने दी ये चेतावनी | वनइंडिया हिंदी

    WHO ने की सख्‍त लॉकडाउन की अपील

    डब्‍लूएचओ ने अपने बयान में एक बार फिर लॉकडाउन की अपील की है। डब्‍लूएचओ का कहना है कि यूरोप में कोरोना महामारी की दूसरी लहर को रोकने के लिए लॉकडाउन की सख्‍त जरूरत है। डल्‍ब्‍लूएचओ के रीजनल डायरेक्‍टर हैंस क्‍लग ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि यूरोप में अब जो होने वाला है, इसके बारे में बहुत पहले ही चेताया जा चुका था। क्‍लग, यूरोप में डब्‍लूएचओ के मुखिया हैं। हैंस क्‍लग ने कहा, 'हर हफ्ते अब जो केसेज अर रहे हैं वो बिल्‍कुल वैसे ही जैसे यूरोप में मार्च माह में सामने आ रहे थे। पिछले हफ्ते इस क्षेत्र में संक्रमित मरीजों का साप्‍ताहिक आंकड़ा 300,000 मरीजों तक पहुंच चुका है।' उन्‍होंने कहा है कि यूरोप के आधे देशों में पिछले दो हफ्तों में नए केसेज में अब तक 10 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। क्‍लग के मुताबिक इनमें से सात देश तो ऐसे हैं जहां पर इसी अवधि में नए केसेज में दोगुना इजाफा हुआ है।

    होंगी सबसे ज्यादा मौतें

    क्‍लग ने कहा कि बसंत ऋतु और गर्मी के मौसम में सख्‍त लॉकडाउन एक वजह थी जिसने कोरोना के असर को कुछ कम किया था। उनके शब्‍दों में, 'हमारी कोशिशें, हमारा बलिदान, सब रंग लाया। जून में केसेज सबसे कम थे। सितंबर माह में केसेज बढ़े हैं और इसे एक अलार्म की तरह लेना होगा।' उनका कहना था कि नंबर में इजाफा इसलिए भी है क्‍योंकि टेस्टिंग का दायरा बढ़ाया गया है लेकिन इसके बाद भी जिस तरह से केसेज बढ़ रहे हैं, उससे संकेत साफ है कि पूरे क्षेत्र में संक्रमण में तेजी से इजाफा हो रहा है। क्‍लग ने न्‍यूज एजेंसी एएफपी को दिए इंटरव्‍यू में दो दिन पहले कहा था कि यूरोप क्षेत्र में अक्‍टूबर और नवंबर में कोविड-19 की वजह से रोजाना मौतों के आंकड़ें में भी इजाफा होने वाला है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Cronavirus: WHO warns of 'very serious situation' in Europe.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X