• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid Vaccine: आस्ट्रेलिया में सामने आया ब्लड क्लॉटिंग का मामला, एस्ट्राजेनेका की दी थी डोज

|

कैनबरा। आस्ट्रेलिया में एक व्यक्ति को कोरोना वायरस वैक्सीन देने के एक सप्ताह बाद शरीर में ब्लड क्लॉटिंग मिलने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 44 वर्षीय शख्स को 22 मार्च को ऑक्सफोर्ड के सहयोग से विकसित एस्ट्राजेनेका वैक्सीन दी गई थी।

बुखार आने पर कराया गया था भर्ती

बुखार आने पर कराया गया था भर्ती

वैक्सीन देने के बाद उसे बुखार आने और तेज दर्ज होने की शिकायत की थी जिसके बाद उसे मेलबर्न स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों ने जब उसकी जांच की तो उसके पेट में ब्लड क्लॉट मिले और उसके प्लेटलेट्स भी काफी कम पाई गईं।

इस केस के सामने आने के बाद वैक्सीन को लेकर आस्ट्रेलिया में चर्चा शुरू हो गई है। कई अन्य देशों में भी एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लेने के बाद ब्लड क्लॉटिंग की शिकायत सामने आई थी जिसके बाद कई जगहों पर इसका इस्तेमाल रोका गया था। हालांकि यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने जांच के बाद इस वैक्सीन को इस्तेमाल के लायक बताया है। आस्ट्रेलिया में अधिकांश मरीजों को एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन दी जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन को लेकर जारी किया निर्देश

स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन को लेकर जारी किया निर्देश

आस्ट्रेलियाई मीडिया के मुताबिक प्रमुख स्वास्थ्य अधिकारी व्यक्ति के केस की निगरानी कर रहे हैं और संभावना है कि इस बारे में शुक्रवार को रिपोर्ट जारी की जा सकती है।

विक्टोरियन स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य कर्मियों को चेतावनी दी है कि वे वैक्सीन देने के बाद मरीजों में ब्लड क्लॉटिंग के लक्षणों पर नजर रखें और ऐसा होने पर तुरंत आपात विभाग को सूचित करें।

विभाग ने कहा है "सभी क्लीनिकों को सलाह दी जाती है कि जिन मरीजों को कोविड वैक्सीन लेने 72 घंटे या अधिक समय के बाद सिरदर्द या समस्या की शिकायत होती है उन्हें अपनी निकटकतम आपात विभाग में रेफर करें। अस्पताल मरीज की जांच करेंगे और एहतियात के तौर पर थ्रोम्बोसिस का टेस्ट करेंगे।"

स्वास्थ्य एजेंसियां रख रही हैं नजर

स्वास्थ्य एजेंसियां रख रही हैं नजर

इससे पहले पिछले सप्ताह ही जर्मनी ने कहा था थक्का जमने की घटनाओं के चलते एहतियायन केवल 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को एस्ट्राजेनेका टीका लगाया जाना चाहिए। वहीं यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन वायरस के जोखिम को कम करती हैं लेकिन थक्का जमने की घटनाओं को लेकर इसकी निगरानी की जा रही है।

अमेरिका: Covid Vaccine की डेढ़ करोड़ डोज बर्बाद, कर्मचारियों ने मिक्स कर दिया फॉर्मूलाअमेरिका: Covid Vaccine की डेढ़ करोड़ डोज बर्बाद, कर्मचारियों ने मिक्स कर दिया फॉर्मूला

English summary
covid vaccine rare blood clotting in australian man
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X