• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid new strain:कौन सा नया स्ट्रेन है ज्यादा खतरनाक ? UK के दावे पर South Africa का आया जवाब

|

नई दिल्ली- Covid new strain:दक्षिण अफ्रीका (South Africa)ने ब्रिटेन (Britain) के उस दावे को खारिज कर दिया गया है, जिसमें वहां मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (new strain) को यूके (UK)में हड़कंप मचाने वाले नए स्ट्रेन से भी ज्यादा संक्रामक होने की बात कही गई थी। गौरतलब है कि अब तक कोरोना वायरस के तीन नए स्ट्रेन आने की बात कही जा रही है। सबसे पहले यूनाइटेड किंगडम में आया, फिर दक्षिण अफ्रीका में पता चला और अब एक और अफ्रीका देश नाइजीरिया में भी एक और नए स्ट्रेन का पता चला है। इससे पहले ब्रिटेन की ओर से आधिकारिक तौर पर दावा किया गया था कि दक्षिण अफ्रीका वाल वायरस का नया स्ट्रेन यूके में मिले स्ट्रेन से कहीं ज्यादा खतरनाक और संक्रामक है।

दक्षिण अफ्रीका ने यूके के दावे को खारिज किया

दक्षिण अफ्रीका ने यूके के दावे को खारिज किया

दक्षिण अफ्रीका (South Africa)के स्वास्थ्य मंत्री ने ब्रिटेन में अपने समकक्ष की ओर से कोरोना वायरस के नए प्रकार को लेकर किए गए दावे को सिरे से खारिज कर दिया है। ज्वेलिनी मिखिज ने एक बयान में कहा है, 'इस समय ऐसा कोई सबूत नहीं है कि 501.V2 (दक्षिण अफ्रीका मे मिला नया स्ट्रेन) यूनाइटेड किंगडम (UK)वाले वैरियेंट से ज्यादा संक्रामक है, जैसा कि ब्रिटिश हेल्थ सेक्रेटरी ने कहा है।' उनके मुताबिक, 'ऐसा कोई सबूत नहीं है जो बताता हो कि यूके वाले वैरियेंट या किसी भी अन्य वैरियेंट से जो दुनिया भर में पाए गए हैं, उससे इस वाले से ज्यादा गंभीर बीमारी होती है या मौत का ज्यादा खतरा है।' उन्होंने यूनाइटेड किंगडम और दक्षिण अफ्रीका के बीच यात्रा पाबंदियों को भी दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है।

ब्रिटेन ने किया था ज्यादा संक्रामक होने का दावा

ब्रिटेन ने किया था ज्यादा संक्रामक होने का दावा

ब्रिटेन (Britain)की ओर से गुरुवार को इसके चलते दक्षिण अफ्रीका से आने वालों पर यात्रा प्रतिबंध का ऐलान भी किया गया था। ब्रिटेन की ओर से मैट हैंकॉक ने कहा था, ब्रिटेन में पाए गए नए स्ट्रेन की तुलना में वह वैरियेंट 'बहुत ही चिंताजनक है, क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा तेजी से फैलता है और ऐसा लगता है कि इसका आगे भी म्युटेशन हो चुका है।' इसपर ज्वेलिनी मिखिज ने कहा है कि ब्रिटेन के मंत्री की बातों से 'यह धारणा बन गई है कि दक्षिण अफ्रीका वाला नया स्ट्रेन यूके में शुरू हुए दूसरे वेब के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है।......यह सही नहीं है।' उन्होंने दावा किया है कि सबूतों से पता चलता है कि यूके वाला स्ट्रेन, जिसका कि दक्षिण अफ्रीका की तरह ही म्युटेशन हुआ है, लगता है कि वह वहां सितंबर में ही केंट काउंटी में आ चुका था। जबकि, दक्षिण अफ्रीका में जो नया स्ट्रेन (new strain)विकसित हुआ है, वह लगता है कि उसके एक महीने बाद विकसित हुआ है।

    Coronavirus Variants: Moderna कंपनी ने कहा- New Strain पर भी असरदार होगा Vaccine | वनइंडिया हिंदी
    दक्षिण अफ्रीका में तेजी से बढ़ रहा है संक्रमण

    दक्षिण अफ्रीका में तेजी से बढ़ रहा है संक्रमण

    गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका (South Africa)कोरोना वायरस (Coronavirus)से बुरी तरह प्रभावित होने वाला देश है, जहां करीब 10 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और 2,600 लोगों की इसके चलते मौत हो चुकी है। पिछले दो दिनों में वहां रोजाना करीब 14,000 नए मामले सामने आ रहे हैं, जबकि इस हफ्ते के शुरू में यह संख्या 8,000 से 10,000 के बीच ही होती थी।

    नाइजीरिया में मिला तीसरा नया कोविड स्ट्रेन

    नाइजीरिया में मिला तीसरा नया कोविड स्ट्रेन

    उधर एक और अफ्रीकी देश नाइजीरिया (Nigeria) में भी कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (new strain)सामने आने की जानकारी है। इसकी जानकारी अफ्रीका के रोग नियंत्रण संस्था की ओर से ही दी गई है। यह वैरियेंट ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका वाले स्ट्रेन के बाद सामने आया है। अफ्रीका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के डायरेक्टर जॉन केंगसॉन्ग ने अदीस अबाबा (Addis Ababa) से बताया है कि 'यह यूके और दक्षिण अफ्रीकी वंश से अलग वंश का (स्ट्रेन) है।' उन्होंने यह भी कहा कि अभी इसके बहुत ही कम आंकड़े जुटाए गए हैं।

    इसे भी पढ़ें- देश में COVID टीकाकरण के लिए सरकार पूरी तरह तैयार, इन 4 राज्यों में हो रहा ड्राई रन का आयोजनइसे भी पढ़ें- देश में COVID टीकाकरण के लिए सरकार पूरी तरह तैयार, इन 4 राज्यों में हो रहा ड्राई रन का आयोजन

    English summary
    Covid new strain:Which new strain is more dangerous? South Africa's response to the UK's claim
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X