• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब आ गया Nose-only Mask, अब खाते-पीते नहीं उतारना पड़ेगा मास्क,जानिए इसके फायदे

|

मैक्सिको सिटी। कोरोना वायरस की वजह से लोगों के जीवन का अभिन्न अंग बन गया है मास्क, क्योंकि बिना मास्क के घर से बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं है। लेकिन मास्क के कारण हर इंसान को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जैसे खाना खाते वक्त इंसान को मास्क हटाना ही पड़ता है। तो वहीं बहुत सारे मास्क के कारण इंसान के कान-नाक में दर्द भी होने लगता है तो किसी को ये बोझ भी लगता है, लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब मैक्सिको के शोधकर्ताओं ने 'नोज ओनली मास्‍क' बनाया है, जो कि आप के नाक को ही कवर करेगा।

 'नोज ओनली मास्‍क' के कई फायदे

'नोज ओनली मास्‍क' के कई फायदे

इस मास्क को आपको खाना खाते वक्त निकालना नहीं पड़ेगा बल्कि आप इसे आप पहनकर आसानी से खा-पी सकते हैं। मेक्सिको के शोधकर्ताओं का दावा है कि ये 'मास्क' अब इंसान को खाने-पीते वक्त भी लोगों को कोरोना से बचाएगा, यानी कि इसकी वजह से अब आप 24 घंटे सुरक्षित रह पाएंगे, इसलिए इस 'मास्क' का नाम 'Eating Mask' भी है।

यह पढ़ें: कोरोना के चलते के रंग में भंग, इन राज्यों में सार्वजनिक होली मनाने पर लगा बैन, जानिए क्या है गाइडलाइंसयह पढ़ें: कोरोना के चलते के रंग में भंग, इन राज्यों में सार्वजनिक होली मनाने पर लगा बैन, जानिए क्या है गाइडलाइंस

 जॉन हॉपकिन्‍स यूनिवर्सिटी

जॉन हॉपकिन्‍स यूनिवर्सिटी

जॉन हॉपकिन्‍स यूनिवर्सिटी ने इस मास्क को बेस्ट बताया है क्योंकि उनका कहना है कि खाना खाते वक्त हमारी सुंघने की प्रबल शक्ति होती है, जिससे कोरोना का खतरा ज्यादा होता है, ऐसे में ये मास्क इंसान को उस खतरे से भी बचाएगा।

 मास्क के इस्तेमाल के लिए WHO की गाइडलाइंस

मास्क के इस्तेमाल के लिए WHO की गाइडलाइंस

  • जहां पर कोरोना का संक्रमण बहुत ज्यादा हो,वहां पर हर किसी को मास्क पहनना जरूरी है।
  • अगर आप प्रदूषित वातावरण में हैं तो आप घर के अंदर भी मास्क पहने। 12 साल या उससे ज्यादा उम्र के छात्र और बच्चे समेत सभी लोग फेस मास्क इस्तेमाल जरूर करें।
  • दुकानों, दफ्तरों और संस्थानों में हर किसी का मास्क पहनना जरूरी है। अगर आपके एरिया में प्रदूषण की भरमार है तो आप घर में भी मास्क पहनकर ही रहें।
  • घरों के अंदर मेहमानों के आने पर भी फेस मास्क का इस्तेमाल करें। मास्क के अलावा हर किसी को हाथ धोने का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए।
  • हेल्थ केयर वर्कर्स भी कोविड-19 मरीजों की देखभाल करते वक्त एन 95 मास्क लगाएं। भीड़भाड़ वाली जगहों में तो मास्क अनिवार्य है।
  • सभी स्वस्थ लोगों को फैब्रिक मास्क पहनना चाहिए।
  • जो लोग बीमार हैं, वो मेडिकल ग्रेड का मास्क पहने। सिंगल-यूज मास्क को री-यूज़ करने से बचें।

यह पढ़ें: कोरोना वायरस के एक्टिव केस 4 लाख के पार, एक दिन में मिले 59118 नए मरीजयह पढ़ें: कोरोना वायरस के एक्टिव केस 4 लाख के पार, एक दिन में मिले 59118 नए मरीज

English summary
Researchers in Mexico Design a 'Nose-only' Mask to Protect While Eating, Talking. Read Benefits, Here.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X