• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid19 Pandemic: ब्रिटेन ने कम से कम 3 सप्ताह के लिए बढ़ाया राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन

|

लंदन। ब्रिटिश सरकार ने गुरुवार को कोरोनो वायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को तीन और सप्ताह के लिए बढ़ाने का फैसला किया है। यानी ब्रिटेन में अगले कम से कम तीन और हफ्तों के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन रहेगा।

UK

ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारी मैट हेनकॉक ने बताया कि ब्रिटेन के कोरोना वायरस का प्रकोप यूरोप के सबसे बुरे में से एक के पास था, जो एकदम अपने चरम पर था। उधर, विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने कहा, "हमारे सामाजिक दूरी के उपायों में अभी कोई भी बदलाव करना जानलेवा वायरस के प्रसार में महत्वपूर्ण वृद्धि का जोखिम होगा।"

UK

गौरतलब है गत 23 मार्च से ब्रिटेन में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन है, जहां स्कूल, पब, रेस्तरां और अधिकांश दुकानें बंद हैं, और ज्यादातर लोगों को केवल आवश्यक कामों या व्यायाम के लिए घर से बाहर जाने की अनुमति दी गई है।

चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि यूके में इसका प्रकोप अपने चरम पर पहुंच रहा है, इसलिए दैनिक जीवन में प्रतिबंधों को कम करना बहुत जल्दबाजी होगी।

लॉकडाउन के कारण 60 सालों में पहली बार थम जाएगा एशियाई देशों का विकास- IMF

uk

मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी पैट्रिक वालेंस ने अपने सुझाव में कहा कि यदि वायरस का संचरण नाटकीय रूप से कम हो गया है और अगर हम लॉकडाउन को ढीला कर रहे हैं तो हम वारयस के दूसरे चरम जोखिम में चल जाते हैं।

uk

उल्लेखनीय है गुरुवार तक ब्रिटेन के अस्पतालों में कोरोना वायरस के लिए पॉजिटिव परीक्षण के बाद 13,729 लोगों की मृत्यु हो गई। एक दिन पहले से अमेरिका में कोरोना पॉजिटिव मामलों में 861 मरीजों की वृद्धि हुई थी। यह संख्या अभी भी महामारी के वास्तविक टोल पर पर्दा डालती है, क्योंकि इन आंकड़ों में नर्सिंग होम और अन्य सेटिंग्स में वायरस से संबंधित सैकड़ों या हो सकता है हजारों मौत शामिल नहीं हैं।

Covid19: लॉकडाउन के कारण अकेले विमानन क्षेत्र में खतरे में हैं 20 लाख नौकरियां!

Chris Whitty

मुख्य चिकित्सा अधिकारी क्रिस व्हिट्टी ने कहा कि यूके में कोरोना वायरस संक्रमण समग्र रूप से संभवतः चरम पर पहुंच रहा है, लेकिन अधिकारी ने कहाअभी तक उस बिंदु पर नहीं हैं जहां हम विश्वासपूर्वक और सुरक्षित रूप से कह सकते हैं कि यह अब चरम पर है।

बिल गेट्स ने WHO की फंडिंग रोकने के लिए ट्रंप को फटकारा, बोले, 'दुनिया को WHO की पहले से कहीं ज्यादा जरूरत'

अभी के लिए लॉकडाउन को विस्तारित करने के लिए व्यापक सार्वजनिक और राजनीतिक समर्थन है। लेकिन जैसा कि अन्य यूरोपीय देश सावधानीपूर्वक अपने प्रतिबंधों को कम करते हैं, ब्रिटेन की कंजरवेटि सरकार पर दबाव में है कि देश कब और कैसे फिर से खुलेगा।

Chris Whitty

सामान्य व्यावसायिक गतिविधि के निलंबन ने सैकड़ों हजारों ब्रिटेनियों को काम से बाहर कर दिया है और अर्थव्यवस्था को जीरों पर पहुंचा दिया है। द ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स ने गुरुवार को कहा कि लॉकडाउन शुरू होने के बाद से एक चौथाई अमेरिकी कारोबार अस्थायी रूप से बंद हो गया था।

Covid19 महामारीः ब्रिटेन में एक तिहाई NHS स्वास्थ्यकर्मी पॉजिटिव पाए गए

Chris Whitty

विपक्षी लेबर पार्टी के नेता केइर स्टारर ने कहा, "हम सहमत हैं कि उपायों को लागू करने की आवश्यकता है, लेकिन मनोबल और आशा बनाए रखने के लिए, लोगों भविष्य में क्या होने वाला है, वो जानना चाहते हैं। मूवमेंट एक छोटे से संकेतों में फास्ट फूड चेन प्रेट ए मंगेर, बर्गर किंग और केएफसी ने कहा है कि उन्होंने खासकर यूके अस्पतालों के पास सीमित टेकआउट रीओपनिंग की योजना बनाई है।

uk

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अनुपस्थिति में महामारी के के खिलाफ कंजरवेटिव सरकार की प्रतिक्रिया जटिल हो गई है, जो खुद COVID-19 के इलाज के लिए लंदन के एक अस्पताल में एक सप्ताह बिताने के बाद काम पर नहीं लौटे हैं और उनकी जगह विदेश सचिव डॉमिनिक रैब जॉनसन की जगह काम संभाल रहे हैं। सरकार तब तक बड़े फैसले करने से बच रही है जब तक बोरिस जॉनसन ठीक होकर ऑफिस वापस नहीं आ जाते हैं।

लॉकडाउन के कारण यहां की महिलाएं लगातार प्रेग्नेंट हो रही हैं , जानिए क्या है पूरा मामला?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
There has been a nationwide lockdown in the UK since March 23, where schools, pubs, restaurants and most shops are closed, and most people have been allowed out of the house for only essential chores or exercise. Medical officials say its outbreak is reaching its peak in the UK, so it is too early to reduce restrictions in daily life.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X