• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत ने चीन को दिया 40 हजार ऑक्सीजन जेनरेटर का ऑर्डर, जल्द चीनी कंपनियां करेंगी सप्लाई

|

बीजिंग/नई दिल्ली, मई 02: कोरोना वायरस से भारत की स्थिति काफी खराब है और ऑक्सीजन के अभाव में लोगों की मौत हो रही है। अभी तक हजारों लोगों की मौत ऑक्सीजन नहीं मिलने की वजह से हो चुकी है। इस बीच ऑक्सीजन किल्लत दूर करने के लिए भारत ने चीन को 40 हजार ऑक्सीजन जेनरेटर बनाने का ऑर्डर दिया है, जिसका प्रोडक्शन चीनी कंपनियां लगातार कर रही हैं। चीन के भारतीय राजदूत ने दावा किया है कि भारत से मिले ऑर्डर को लेकर चीनी कंपनियां दिन-रात काम कर रही हैं, ताकि भारत को जल्द से जल्द ऑक्सीजिन जेरनेरेटर्स की सप्लाई की जा सके। चीनी राजदूत ने कहा है कि चीन इस मुश्किल वक्त में भारत की मदद करना चाहता है और चीन की कंपनियां बहुत जल्द आपातकालीन मेडिकल सामानों की सप्लाई भारत को करने वाला है।

40 हजार ऑक्सीजन जेनरेटर्स का ऑर्डर

40 हजार ऑक्सीजन जेनरेटर्स का ऑर्डर

भारत में चीन के राजदूत सुन वेईदोंग ने चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स को दिए इंटरव्यू में दावा किया है कि चीनी कंपनियों को भारत से 40 हजार ऑक्सीजन जेनरेटर बनाने का ऑर्डर मिला है। चीन के राजदूत ने कहा है कि चीन को यकीन है कि भारत में केन्द्र सरकार के नेतृत्व में लगातार कोरोना ग्राफ को कम करने की कोशिश की जा रही है और चीन ने भारत से कहा है कि वो भारत की हरसंभव मदद करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा है कि चीन उन देशों में शामिल है, जिसने सबसे पहले भारत को मदद देने की बात कही थी और भारत सरकार के ऑर्डर पर बहुत तेजी से काम हो रहा है। उन्होंने दावा किया कि 'अप्रैल महीने से चीन भारत को 5 हजार वेंटिलेटर्स, 21 हजार 569 ऑक्सीजन जेनरेटर्स, 21 मिलियन से ज्यादा मास्क और 3800 टन मेडिकल दवाओं की आपूर्ति भारत को कर चुका है।'

चीन ने बढ़ाया उत्पादन

भारत में चीन के राजदूत सुन वेईदोंग ने दावा करते हुए कहा कि 'जहां तक मुझे मालूम है कि चीन की कंपनियां भारत से मिले 40 हजार ऑक्सीजन जेनरेटर बनाने के ऑर्डर को पूरा करने के लिए लगातार काम कर रही है। चीन की कई कंपनियां और चीन के कई प्राइवेट ऑर्गेनाइजेशंस भी अपने अपने हिसाब से भारत की मदद करने की कोशिश में है'। उन्होंने ग्लोबल टाइम्स को दिए इंटरव्यू में कहा है कि 'चीन की सरकार उन कंपनियों को लगातार उत्साहित कर रही हैं कि वो भारत के ऑर्डर को बहुत जल्द पूरा करे। इसके साथ ही इमरजेंसी मेडिकल सामानों की भारत में सप्लाई में देरी ना हो, इसके लिए चीन की सरकार ने कस्टम ऑफिस को भी जल्द से जल्द क्लियरेंस देने के लिए कहा है।' चीन के एंबेसडर ने कहा है कि 'चीन के हेल्थ एक्सपर्ट और भारत के हेल्थ एक्सपर्ट इस महामारी से निपटने के लिए लगातार संपर्क में हैं।' उन्होंने कहा कि एक बड़ी शक्ति के तौर पर चीन लगातार भारत को जरूरी सुविधा और मदद उपलब्ध कराएगा।

शी जिनपिंग ने भेजा संदेश

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शुक्रवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को कोविड के दौरान खत्म हो गईं जिंदगियों के लिए शोक संदेश भेजा है। जिसमें उन्होंने कहा कि चीन कोविड महामारी से लड़ाई में भारत के साथ अपनी भूमिकाओं को और बढ़ाने और मदद करने के लिए तैयार है। चीन के राजदूत सुन वेईदोंग ने ट्वीटर पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें दिख रहा है कि चीन की कंपनी लगातार प्रोडक्शन कर रही हैं। चीनी राजदूत ने कहा है राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत में कोरोना की स्थिति को लेकर काफी चिंतित हैं और उन्होंने कोविड प्रभावितों को लेकर शोक प्रकट किया है।

लगातार मदद की पेशकश

लगातार मदद की पेशकश

पिछले एक हफ्ते में चीन कई बार भारत के सामने मदद की पेशकश कर चुका है। चीन के राष्ट्रपति ने तो पीएम मोदी को संदेश भेजा ही, इसके साथ ही चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने भी भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर से बात करते हुए भारत के साथ अपनी संवेदनाएं जताते हुए हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने भारत के विदेश मंत्री से कहा था कि चीन की कंपनियां भारत की मदद के लिए 24 घंटे काम करने के लिए तैयार है, ताकि कोरोना के इस हालात में भारत की मदद की जा सके।

बच्चों को बचाएं: कोरोना वायरस पर पड़ोसी देश से मिली चेतावनी, युवाओं को लेकर अलर्ट पर हुई थी लापरवाहीबच्चों को बचाएं: कोरोना वायरस पर पड़ोसी देश से मिली चेतावनी, युवाओं को लेकर अलर्ट पर हुई थी लापरवाही

English summary
The Chinese ambassador has said that India has ordered 40 thousand oxygen generators to China, which China is going to supply very soon.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X