• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पूरी ताकत से अमेरिका कर रहा है भारत की मदद, 6 दिनों में 6 इमरजेंसी मेडिकल प्लेन पहुंचे, भारत ने कहा शुक्रिया

|

वॉशिंगटन, नई दिल्ली मई 08: अमेरिका भारत से किया गया अपना वादा पूरा कर रहा है और लगातार मेडिकल मदद भारत भेज रहा है। अमेरिका ने कहा था कि वो भारत की हर संभव मदद करेगा और अमेरिका अपने वादे को पूरा करने में लगा हुआ है। अब तक अमेरिका से मेडिकल सामान लेकर 6 कार्गो प्लेन भारत आ चुके हैं। पिछले हफ्ते से अमेरिका लगातार भारत की मदद कर रहा है। अमेरिका ने पिछले 6 दिनों में ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स, ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए उपकरण, रेमडेसिविर इंजेक्शन समेत कई और इमरजेंसी मेडिकल सामानों की सप्लाई की है।

अमेरिका से मेडिकल मदद

पिछले हफ्ते से लगातार अमेरिका भारत को इमरजेंसी मेडिकल सामानों की सप्लाई कर रहा है। एक हफ्ते में अमेरिका से 6 कार्गो प्लेन भारत आ चुके हैं, जिनमें ऑक्सीजन, वेंटिलेटर समेत तमाम जिंदगी बचाने वाले कई इमरजेंसी मेडिकल सामान हैं। इसके साथ ही अमेरिका ने अपने दोस्त देशों से भी भारत की मदद करने के लिए कहा है। अमेरिका ने कहा है कि वो भारत को 100 मिलियन डॉलर की मेडिकल मदद देगा और इसके लिए अमेरिका लगातार भारत के स्वास्थ्य अधिकारियों से बात कर रहा है और जरूरत के मुताबिक इमरजेंसी मेडिकल सामानों की सप्लाई भारत को कर रहा है। पिछले 6 दिनों में अमेरिका से हर दिन कार्गो प्लेन इमरजेंसी मेडिकल सामान लेकर भारत पहुंचा है।

अमेरिका से क्या सब आया?

अमेरिका अब तक भारत को सवा लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन भेज चुका है। इसके साथ ही अमेरिका ने 1500 ऑक्सीजन सिलेंडर भी भेजा है। जो बार बार इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके जरिए बहुत हद तक अस्पतालों को ऑक्सीजन किल्लत दूर करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही अमेरिका ने 550 मोबाइल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की सप्लाई भारत को की है। मोबाइल ऑक्सीजन के जरिए एक बार में कई मरीजों की जान बचाई जा सकती है और ये कई सालों तक काम कर सकता है। इसके साथ ही अमेरिका ने कोविड-19 टेस्ट करने के लिए 10 लाख डायग्नोस्टिक किट भेजा है। इसकी खासियत ये है कि इससे नतीजे काफी जल्दी सामने आ जाते हैं। वहीं, अमेरिका ने भारत को अब तक 25 लाख एन-95 मास्क और पीपीई किट की सप्लाई की है। इसके साथ ही अमेरिका ने भारत को मूवेवल ऑक्सीजन कंसंट्रेशन सिस्टम भी भेजा है, जिसके जरिए एक बार में एक साथ 20 से ज्यादा मरीजों को ऑक्सीजन की सप्लाई की जा सकती है। वहीं, अमेरिका ने भारत को भारी संख्या में ऑक्सीमीटर भी भेजा है, ताकि कोविड-19 मरीजों का ऑक्सीजन लेवल चेक किया जा सके।

लगातार से भारत से संपर्क

भारत की मदद करने के लिए अमेरिका ने मेडिकल एक्सपर्ट्स की एक टीम को तैयार किया है, जो लगातार भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय और स्वास्थ्य अधिकारियों के संपर्क में है। ये टीम लगातार भारत की जरूरतों की लिस्ट बनाती है और उस मुताबिक मेडिकल सामानों की सप्लाई भारत को की जाती है। पिछले हफ्ते भारत की तरफ से 1000 मेडिकल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की मांग की गई थी। भारत से डिमांड आते ही फौरन अमेरिका ने फंड अप्रूव किया गया और एक हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की सप्लाई भारत को की गई। इसके साथ ही अमेरिका ने भारत में एक साथ 150 ऑक्सीजन प्लांट बनाने के लिए सामान भारत भेजा है। इन ऑक्सीजन प्लांट्स को भारत के प्रमुख 150 कोविड-19 अस्पताल में बनाया जा रहा है ताकि जरूरत के मुताबिक ऑक्सीजन तैयार होता रहे।

भारत के लिए दोस्त देश में प्रार्थना, ॐ नमः शिवाय का कीर्तन कर रहे इजरायली लोग, वीडियो वायरलभारत के लिए दोस्त देश में प्रार्थना, ॐ नमः शिवाय का कीर्तन कर रहे इजरायली लोग, वीडियो वायरल

English summary
In the last 6 days, the US has sent 6 emergency medical planes to India to help India. Which contains a large number of life saving medicines and oxygen.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X