• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पहला देश: 60 साल से ऊपर के लोगों को इजरायल में लग रही वैक्सीन की तीसरी डोज

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 जुलाई: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के खिलाफ युद्धस्तर पर टीकाकरण अभियान जारी है। इस बीच इजरायल ने एक बड़ा कदम उठाया, जिसके तहत वो अब 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक दे रहा है। साथ ही ऐसा करने वाला वो पहला देश है, क्योंकि अभी तक सभी वैक्सीन के दो ही शॉट लोगों को दिए जा रहे हैं। इसके लिए बकायदा वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई गाइडलाइन भी जारी कर दी है।

corona

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल सिर्फ उन ही 60+ लोगों को वैक्सीन की तीसरी खुराक देगा, जिन्होंने कम से कम 5 महीने पहले दोनों खुराक ले ली थी। चैनल 13 के मुताबिक सरकार के इस कदम को डेल्टा वेरिएंट के प्रसार को धीमा करने के प्रयास के रूप में भी देखा जा रहा है। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले संक्रमण के खिलाफ टीके की प्रभावशीलता में गिरावट की सूचना दी थी।

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि विशेषज्ञों ने इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय को बताया कि ऐसे लोग जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा है और वो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं, तो उनमें वैक्सीन की प्रभावशीलता 97 प्रतिशत से घटककर 81 प्रतिशत हो जा रही है। अभी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले 4 हजार से ज्यादा इजरायलियों को तीसरा शॉट दिया जा चुका है, लेकिन उन पर कोई खास साइड इफेक्ट नहीं हुआ। हालांकि कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि तीसरी डोज की प्रभावशीलता के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना चाहिए।

 Corona Delta Variant: कोरोना के डेल्टा वेरिएंट की चीन में हुई एंट्री, चीन ने उठाए सख्त कदम Corona Delta Variant: कोरोना के डेल्टा वेरिएंट की चीन में हुई एंट्री, चीन ने उठाए सख्त कदम

फाइजर ने भी कही ये बात
वैक्सीन निर्माता फाइजर ने भी बुधवार को कोविड -19 के खिलाफ उच्च सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक अतिरिक्त खुराक की वकालत की। कंपनी ने कहा कि वो अगस्त में बूस्टर शॉट्स के लिए अमेरिकी आपातकालीन प्राधिकरण के यहां आवेदन करेगी।

English summary
coronavirus vaccine Israel becomes first nation to give third shot
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X