• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस से जूझते अमेरिका के लिए Good News, दिसंबर से नागरिकों को दिए जाएंगे Vaccine Shots!

|

वॉशिंगटन। अमेरिका के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री एलेक्‍स अजार ने मंगलवार को कोरोना वायरस वैक्‍सीन पर एक बड़ा बयान दिया है। अजार ने कहा है कि अगर फाइजर इंक की तरफ से कोविड-19 वैक्‍सीन ट्रायल के शुरुआत सकारात्‍मक आंकड़ें हेल्‍थ रेगुलेटर को दिए जाते हैं तो फिर दिसंबर से अमेरिकी नागरिकों को वैक्‍सीन के शॉट्स दिए जाने लगेंगे। अमेरिका दुनिया का पहला देश है जहां पर महामारी ने जमकर तबाही मचाई है। अकेले नवंबर में केसेज का आंकड़ा एक‍ मिलियन यानी 10 लाख पार कर दिया है।

pfizer-vaccine-us.jpg

यह भी पढ़ें-नए राष्‍ट्रपति जो बाइडेन की कोविड-19 की टास्‍क फोर्स रेडी

    Covid Vaccine: Pfizer और BioNTech का दावा- हमारा टीका 90 फीसदी से ज्‍यादा असरदार | वनइंडिया हिंदी

    अगले हफ्ते फाइजर को मिलेंगे आंकड़ें

    फाइजर की तरफ से सोमवार को कहा गया था कि वह अपने जर्मन पार्टनर बायोएनटेक एसई के साथ मिलकर जो वैक्‍सीन तैयार कर रही है, वह कोविड-19 के खिलाफ करीब 90 प्रतिशत तक प्रभावी है। फाइजर ने इसके पीछे शुरुआती नतीजों का हवाला दिया था। दवा बनाने वाली अमेरिकी कंपनी फाइजर ने कहा है कि अगले हफ्ते तक उसे सेफ्टी डाटा हासिल हो जाएंगे। फाइजर ने आपातकालीन प्रयोग के लिए यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन (एफडीए) के पास प्रयोग के लिए आवेदन किया हुआ है। अब एफडीए के अथॉराइजेशन पर ही सबकुछ निर्भर है। एलेक्‍स अजार ने बताया कि जैसे ही एफडीए मंजूरी दे देगा अमेरिका को फाइजर की तरफ से हर माह 20 मिलियन डोज मिलेंगी। अजार ने बताया है कि नेशनल हेल्‍थ सर्विस (एनएचएस) इस माह के अंत तक सप्‍लाईज को खरीद लेगी। अमेरिका ने कहा है कि उसने फाइजर के साथ 100 मिलियन डोज का कॉन्‍ट्रैक्‍ट 1.95 बिलियन डॉलर की लागत से किया है। इतनी डोज 50 मिलियन लोगों को वैक्‍सीनेट करने के लिए काफी है। इसके अलावा 500 मिलियन अतिरिक्‍त डोज का विकल्‍प भी रखा गया है।

    अप्रैल तक हर नागरिक के लिए वैक्‍सीन

    इससे पहले अजार ने मंगलवार को सीएनबीसी के साथ इंटरव्‍यू में बताया था कि अंतिम निर्णय वैक्‍सीन डाटा की प्रभावशीलता पर निर्भर करेगा। सबसे पहले शॉट नर्सिंग होम में मौजूद वृद्धों और सहायकों को दिया जाएगा। इसके अलावा हेल्‍थकेयर वर्कर्स और फ्रंट लाइन रेस्‍पॉन्‍डर्स को जनवरी के अंत में वैक्‍सीन के शॉट्स दिए जाएंगे। अमेरिका के टॉप साइंटिस्‍ट डॉक्‍टर एंथोनी फाउची जो संक्रामक बीमारियों के विशेषज्ञ भी हैं, उन्‍होंने एक इंटरव्‍यू में कहा है कि वैक्‍सीन की डोज कुछ निश्चित ग्रुप्‍स को दिसंबर माह में मिलने की पूरी संभावना है। एलेक्‍स अजार ने बताया कि कोविड-19 से सुरक्षा देने वाली कुछ और वैक्‍सीन भी जल्‍द ही आने वाली हैं जिनमें मॉर्डेना इंक की वैक्‍सीन भी शामिल है। कंपनी ट्रायल अंतरिम नतीजे इस माह में घोषित कर सकती है। इसके बाद मार्च के अंत और अप्रैल माह की शुरुआत तक हर अमेरिकी नागरिक को वैक्‍सीनेट किया जा चुका होगा।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Coronavirus: US may begin vaccination in December after positive initial data from Pfizer.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X