• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन में कोरोना से फिर मचा हाहाकर, लान्झोउ शहर में लॉकडाउन लगा, उड़ानें रद्द, स्कूल कॉलेजों पर लटका ताला

|
Google Oneindia News

बीजिंग, अक्टूबर 26: चीन में कोरोना वायरस फिर से आ गया है और खतरनाक असर दिखा रहा है। चीन के कई शहरों में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन लगा दिया गया है और ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, चीन सरकार ने लान्झोउ शहर में सख्त लॉकडाउन लगा दिया है। इसके साथ ही चीन में शहरों को जोड़ने वाली उड़ानों को रोक दिया गया है और ज्यादातर प्रांतों में स्कूल-कॉलेजो को बंद कर दिया गया है। (सभी तस्वीर फाइल)

लान्झोउ शहर में लॉकडाउन

लान्झोउ शहर में लॉकडाउन

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की सरकार ने लान्झोउ शहर में लॉकडाउन लगा दिया है। इस शहर की आबादी करीब 40 लाख है। रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के कई शहरों में घरेलू संक्रमण काफी तेजी से फैला हुआ है और मंगलवार को उत्तर-पश्चिमी शहर लान्झोउ में लॉकडाउन लगा दिया गया है। प्रशासन की तरफ से निवासियों को आपात स्थिति को छोड़कर घर से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा गया है। समाचार एजेंसी के मुताबिक, शहर में "सभी प्रकार के आवासीय समुदायों को बंद कर दिया गया है और सरकार स्थिति को कंट्रोल करने की कोशिश कर रही है।" वहीं, स्थानीय सरकार ने एक बयान में कहा शहर में 29 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है।

    China में फिर लौटा Corona, Lanzhou शहर में लगा लॉकडाउन ? | वनइंडिया हिंदी
    चीन में बड़े पैमाने पर फैला कोरोना

    चीन में बड़े पैमाने पर फैला कोरोना

    चीन में पिछले हफ्के अधिकारियों ने देश में सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दीं हैं और स्कूलों को बंद कर दिया गया है। रिपोर्ट के मुकाबिक, गुरुवार को चीन में बड़ी तादाद में पर्यटक कोविड-19 पॉजिटिव पाये गये हैं, जिसके बाद ची की सरकार सकते में आ गई है और बहुत बड़ी संख्या में टेस्टिंग की जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी बीजिंग में सख्त लॉकडाउन लगाया गया है और सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। उस वक्त जब दुनिया के ज्यादादर देशों में कोविड नियमों को हटा लिया गया है और बॉर्डर को पर्यटकों के लिए खोले जा रहे हैं, उस वक्त चीन में भारी संख्या में कोविड-19 के मरीज मिल रहे हैं और देश में लॉकडाउन लगाया जा रहा है।

    पांच दिन में मिले भारी संख्या में मरीज

    पांच दिन में मिले भारी संख्या में मरीज

    चीनी मीडिया का कहना है कि, चीन में कोरोना वायरस के घरेलू मरीज नहीं मिल रह हैं और घरेलू संक्रमण को काफी हद तक कंट्रोल कर लिया गया है, लेकिन चीनी मीडिया के ये दावे इस लिए गलत लगते हैं, क्योंकि लगातार पांच दिनों से चीन के अलग अलग इलाकों से कोरोना वायरस के मरीज मिल रहे हैं और अधिकारी ऑउटब्रेक को कंट्रोल करने के लिए हाथ-पैर मार रहे हैं। बताया जा रहा है कि, ज्यादातर मरीज देश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से से मिल रहे हैं। वहीं, चीन के प्रशासन का कहना है कि, बाहर से आये यात्रियों की वजह से फिर से देश में संक्रमण फैल रहा है और मास टेस्टिंग के जरिए चीन का प्रशासन संक्रमण पर लगाम लगाने की तैयारी कर रहा है।

    चीन ने रद्द किया वुहान मैराथन

    चीन ने रद्द किया वुहान मैराथन

    रविवार को प्रशासन ने एक बड़ा फैसला लिया, जिसके तहत वुहान मैराथन को रद्द कर दिया गया। इसके पीछे की वजह कोरोना संक्रमण के बढ़ने की आशंका को बताया जा रहा है। ये खबर इस वजह से भी चिंताजनक है, क्योंकि अगले साल फरवरी में बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक होने हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विंटर ओलंपिक में 100 दिन से कम का वक्त बचा है, ऐसे में कोरोना वायरस चीन की चिंता बढ़ा रहा है। विशेषज्ञ अभी वायरस के प्रकोप के बढ़ने का खतरा बता रहे हैं, जिस वजह से रविवार को मैराथन रद्द करने का फैसला लिया गया। स्थानीय मीडिया ने बताया कि इस कार्यक्रम में 26 हजार से ज्यादा लोगों के हिस्सा लेने की उम्मीद थी। इसमें एक फुल मैराथन और एक हाफ मैराथन था।

    जीत गया जापान की राजकुमारी का प्यार, क्लासमेट के साथ रचाई शादी, लेकिन चुकानी पड़ी बड़ी कीमतजीत गया जापान की राजकुमारी का प्यार, क्लासमेट के साथ रचाई शादी, लेकिन चुकानी पड़ी बड़ी कीमत

    English summary
    corona virus has returned with an alarming speed in China and the Chinese government has imposed a strict lockdown in the city of Lanzhou.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X