• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: 40 साल पहले आ गया था 'Wuhan-400' वायरस!, चीन की कारगुजारियों के मिल रहे हैं सबूत

|

बीजिंग। चीन के वुहान से निकला कोरोना वायरस अब तक 1868 लोगों की मौत हो चुकी है। 98 लोगों की मौत सोमवार को हुई है और इसके साथ ही संक्रमित लोगों का आंकड़ा 72,436 पर पहुंच गया है। इन सबके बीच ऐसी खबरें आ रही हैं कि 40 साल पहले रिलीज एक नॉवेल में इस वायरस के बारे में बताया गया था। यह सूचना किसी और ने नहीं बल्कि कांग्रेस के नेता मनीष तिवारी ने अपने ट्विटर हैंडल पर दी है। मनीष ने ट्विटर पर उस नॉवेल का कवर पेज और वह चैप्‍टर साझा किया है जो इस वायरस से जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें-हांगकांग में चोर लूट रहे हैं टॉयलेट पेपर्स, पास्‍ता और चावल

लैब में तैयार वायरस

लैब में तैयार वायरस

यह नॉवेल सन् 1981 में रिलीज हुई थी और इसे सस्‍पेंस नॉवेल के मशहूर लेखक डीन कूंट्ज ने लिखा था। यह जानकारी ऐसे समय में आई है जब सोशल मीडिया पर खबरें चल रही हैं कि चीन की मिलिट्री ने लैब में बायोलॉजिकल वेपन प्रोग्राम के तहत इस वायरस को तैयार किया है। इस नॉवेल के 39वें चैप्‍टर में एक ऐसी लैब का जिक्र है जो वुहान में है और इसकी वजह से वायरस का नाम वुहान-400 पड़ता है। कांग्रेस के नेता मनीष तिवारी ने किताब के उन हिस्‍सों को ट्वीट किया है और उनका यह ट्वीट वायरल हो गया है। इस बात की आशंका जताई जा रही है कि चीन का कोरोना वायरस इंसान ने तैयार किया है।

तिवारी की पोस्‍ट हो गई वायरल

मनीष तिवारी ने ट्वीट किया और लिखा, 'क्‍या कोरोना वायरस कोई बॉयोलॉजिकल हथियार है जिसे चीन ने तैयार किया है जिसका नाम वुहान-400 है? यह किताब सन. 1981 में आई थी। आप इसे पढ़‍िए।' तिवारी ने उस पैरा को भी हाइलाइट किया है जिसमें लिखा, 'वो इस चीज को वुहान-400 कहते हैं क्‍योंकि इसे उनकी आरडीएनए लैब्‍स में तैयार किया गया है जो कि वुहान शहर के बाहर है।' तिवारी की पोस्‍ट वायरल होने के बाद ट्विटर पर रिएक्‍शंस की बाढ़ सी आ गई है।

एक दिन में 93 मौतें

एक दिन में 93 मौतें

चीन का हुबेई प्रांत इस महामारी का केंद्र है। चीन के नेशनल हेल्‍थ कमीशन की तरफ से बताया गया है कि हुबेई प्रांत में अकेले 93 लोगों की मृत्‍यु हुई है। तीन मरीज हेनान और एक-एक हेबेई और हुनान शहर से है। इन सबके बीच भारत में चीन के राजदूत सन वेईडोंग ने कहा है कि नए केसेज में 50 प्रतिशत से ज्‍यादा की कमी आई है। हुबेई और वुहान में महामारी को नियंत्रित करने की कोशिशें जारी है। इलाज की दर 1.3 प्रतिशत से 8.2 प्रतिशत पर पहुंच गई है। उन्‍होंने यह दावा भी किया है कि 12,000 से ज्‍यादा लोग ठीक हो गए हैं और उन्‍हें अस्‍पताल से छुट्टी दी जा रही है।

जापान में जहाज पर 542 लोगों में वायरस

जापान में जहाज पर 542 लोगों में वायरस

जापान के योकोहामा में खड़े डायमंड प्रिंसेज क्रूज शिप पर अब कोरोना वायरस के 88 केस हैं। जापान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की तरफ से मंगलवार को इस बात की जानकारी दी गई है। नए केसेज सामने आने के बाद जापान में इस वायरस के कुल 681 नए नतीजे सामने आए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का कहना है कि जहाज पर अब 542 लोग ऐसे हैं जो कोरोना वायरस से ग्रसित हैं। जहाज पर करीब 3771 यात्री हैं जिनमें से 136 भारतीय भी हैं। छह भारतीयों के भी पॉजिटिव होने की खबरें हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus: Novel predicted the deadly virus 40 years ago Congress leader Manish Tewari tweets.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X