• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस से नसों में जम रहा खून का थक्का, बढ़ा हार्ट अटैक का खतरा: शोध

|

न्यूयार्क। पूरा विश्व कोरोना संकट से जूझ रहा है, वैज्ञानिक रात-दिन वैक्सीन बनाने में जुटे हैं,इस बीमारी को लेकर लगातार शोध जारी है, जिसके तहत हर रोज नई बात सामने आ रही है, ताजा स्टडी में कहा गया है कि कोरोना वायरस से केवल फेफड़े ही संक्रमित नहीं हो रहे हैं बल्कि इसकी वजह से शरीर के अन्य अंगों की नसों में खून के थक्के जमने लगते हैं, फ्रांस में हुई स्टडी में कहा गया है कि कोरोना के बेहद गंभीर मरीजों में देखा गया है कि उनकी नसों में खून के थक्के जम गए।

कोरोना वायरस से नसों में जम रहा खून का थक्का

कोरोना वायरस से नसों में जम रहा खून का थक्का

स्टडी में बताया गया है कि एक अस्पताल में कोरोना के करीब 100 मरीज थे, जिनमें से 23 काफी गंभीर स्थिति में थे, इन 23 मरीजों की फेफड़ों की धमनियों में खून के थक्के जम गए थे, स्टडी में ये भी कहा गया है कि कोरोना रोगियों के प्लेटलेट्स भी कम होने लगते हैं, प्लेटलेट्स काउंट का कम होना भी कोरोना वायरस का लक्षण है।

यह पढ़ें: यूपी के भदोही में पुलिस और बदमाशों की मुठभेड़, 50 हजार का इनामिया दीपक गुप्ता ढेर

    Coronavirus India: देश में मरीजों की संख्या 7 लाख के पार, 22,252 नए केस | वनइंडिया हिंदी
    स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा

    स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा

    फेफड़ों से संक्रमण आगे बढ़ने पर ये शरीर के अन्य अंगों पर अटैक करता है और बॉडी के अन्य पार्ट की नसों में खून जमने लगता है, इन थक्कों का फेफड़े, हृदय, ब्रेन पर प्रभाव होता है जिसकी वजह से स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, मालूम हो कि खून के थक्के के बनने को लेकर ज्यादातर डेटा चीन के रोगियों से इकट्ठा किया गया ।

    कोरोना संक्रमितों की संख्या 1.14 करोड़ से अधिक

    कोरोना संक्रमितों की संख्या 1.14 करोड़ से अधिक

    मालूम हो कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का तांडव लगातार जारी है और दुनिया भर में इसके संक्रमितों की संख्या 1.14 करोड़ से अधिक हो गई है जबकि 5.33 लाख से ज्यादा लोग मौत के शिकार हो चुके हैं, अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार विश्व भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,14,19,529 हो गयी है जबकि 5,33,780 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

    संक्रमण प्रभावित देशों की सूची में तीसरे स्थान पर भारत

    संक्रमण प्रभावित देशों की सूची में तीसरे स्थान पर भारत

    भारत की बात करें तो देश में कोरोना के पिछले 24 घंटों में 24 हजार से अधिक नये मामले सामने आए हैं और अब भारत संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में तीसरे स्थान पर आ गया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश भर में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 24,248 नये मामले सामने आये हैं जिससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,97,413 हो गई है। इसी अवधि में कोरोना वायरस से 425 लोगों की मृत्यु होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 19,693 हो गई है।

    यह पढ़ें: हिमांशी खुराना की गाड़ी पर हमला, अभिनेत्री ने कहा-'वो मुझे डरा नहीं सकता है'

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    University of Utah Health researchers found that inflammatory proteins produced during infection significantly alter the function of platelets, making them hyperactive and more prone to form dangerous and potentially deadly blood clots.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X