• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस से जल्द छुटकारा नहीं मिला तो ले सकता है मौसमी बीमारी का रूप: संयुक्त राष्ट्र

|
Google Oneindia News

जेनेवा। दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ अभी भी जंग जारी है, भारत के कई राज्यों में एक बार फिर से कोविड-19 संक्रमण ने रफ्तार पकड़ ली है। कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने गुरुवार को चिंता बढ़ाने वाली बात कही। पिछले वर्ष सामने आए कोविड-19 के कई देशों में विभिन्न स्ट्रेन देखे गए हैं लेकिन अब यूएन का कहना है कि इस महामारी के मौसमी बीमारी के रूप में विकसित होने की संभावना है। हालांकि यूएन ने यह भी कहा कि मौसम संबंधी कारकों के आधार पर महामारी से बचाव के लिए सावधानी बरती जा सकती है।

coronavirus can take the form of seasonal disease said United Nations

गौरतलब है कि सबसे पहले कोरोना वायरस के मामले चीन में सामने आए थे, महामारी की उत्पत्ति भी इसी देश में हुई थी। कोविड-19 को एक साल से अधिक समय हो चुका है लेकिन आज भी वैज्ञानिक और डॉक्टर्स इस वायरस के रहस्य को समझने की कोशिश कर रहे हैं। कोरोना वायरस से दुनियाभर में अब तक 27 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। विशेषज्ञों की एक टीम ने अपनी पहली रिपोर्ट में कोरोना वायरस के प्रसार पर पड़ने वाले मौसमी बदलाव और वायु गुणवत्ता के असर पर शोध किया, जिसमें उन्हें ऐसे संकेत मिले हैं कि यह महामारी मौसमी बीमारी के रूप में विकसित होगा।

संयुक्त राष्ट्र के 'विश्व मौसम संगठन' द्वारा गठित 16-सदस्यीय टीम ने बताया कि सांस संबंधी वायरल संक्रमण अक्सर मौसमी होते हैं। विशेष रूप से इन्फ्लूएंजा के प्रसार के लिए शर्दी का मौसम सबसे ज्यादा सहायक होता है और कोरोना वायरस जैसे संक्रमण के लिए भी ठंडा मौसम मददगार है। संयुक्त राष्ट्र ने अपने एक बयान में कहा कि शोधकर्ताओं की रिपोर्ट ने हमारी सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है, अगर कोरोना वायरस महामारी कई सालों तक रहा तो यह गंभीर मौसमी बीमारी बन सकता है।

यह भी पढ़ें: यूपी सरकार ने जारी की नई कोरोना गाइडलाइन, गाजियाबाद में धारा 144 लागू

English summary
coronavirus can take the form of seasonal disease said United Nations
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X