• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चार वैक्सीन को एक साथ मिलाकर तैयार किया गया कोरोना टीका, स्टडी में मिले शानदार नतीजे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 5 अगस्त: रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी वैक्सीन को एस्ट्राजेनेका, सिनोफार्मा और मॉडर्न के टीकों के साथ मिलाकर तैयार किए गए टीके ने शुरुआती शोध में अच्छे परिणाम दिए हैं। रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने ये जानकारी दी है। आरडीआईएफ ने कहा है कि एस्ट्राजेनेका, सिनोफार्मा और मॉडर्न के टीकों के साथ स्पुतनिक वी लाइट के वेरिएंट का कॉम्बिनेशन कोरोना वायरस के खिलाफ मजबूत इम्युनिटी तैयार करता है। अर्जेंटीना के ब्यूनस-आयर्स प्रांत में हुई स्टडी में ये रिजल्ट सामने आया है।

    China की स्टडी में दावा, Delta variant है ज्यादा संक्रामक और घातक | वनइंडिया हिंदी
    coronavirus

    आरडीआईएफ ने अपने बयान में कहा है कि कई वैक्सीन को मिलाकर तैयार होने वाला ये टीका कोरोनावायरस के खिलाफ एक लंबी और अधिक टिकाऊ प्रतिरक्षा बनाने में सफल साबित हुआ है। ऐसे में अगर ये टीका जल्दी ही बाजार में आ जाता है तो कोरोना से पार पाने में काफी अहम भूमिका निभा सकता है।

    स्पुतनिक को भारत में मिल चुकी है मंजूरी

    रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड पहले ही बता चुका है कि भारत में रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी का प्रोडक्शन सितंबर में पूरी तरह से शुरू हो जाएगा। आरडीआईएफ ने कहा है किभारत, दुनिया की सबसे बड़े वैक्सीन प्रोडक्शन कंपनियों- सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, ग्लैंड फार्मा, हेटेरो बायोफार्मा, पैनेशिया बायोटेक, स्टेलिस बायोफार्मा, विरचो बायोटेक और मोरपेन लेबोरेटरीज के साथ-साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के लिए भी एक मेजर प्रोडक्शन हब बन जाएगा। आरडीआईएफ की योजना अगस्त महीने में भारत में स्पुतनिक वी और स्पुतनिक लाइट की डिलीवरी में तेजी लाने की है। डॉ रेड्डी लैबोरेटरीज ने भारत में स्पुतनिक वी के प्रोडक्शन के लिए आरडीआईएफ के साथ मई 2021 में करार किया था।

    बता दें कि भारत में फिलहाल भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम की कोविशील्ड का ही मुख्य तौर पर इस्तेमाल हो रहा है। हालांकि स्पुतनिक को भी मंजूरी मिल गई है लेकिन उसका इस्तेमाल अभी काफी सीमित है।

    बैंकों में ग्रेजुएट्स के लिए निकली बंपर वैकेंसी, अप्लाई से लेकर सैलरी तक, हर डिटेल्सबैंकों में ग्रेजुएट्स के लिए निकली बंपर वैकेंसी, अप्लाई से लेकर सैलरी तक, हर डिटेल्स

    English summary
    combinations of sputnik v component with three other vaccines demonstrates favourable results
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X