• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वैक्सीन कॉकटेल: रूसी वैज्ञानिकों का दावा- पूरी तरह सुरक्षित है एस्ट्राजेनेका और स्पुतनिक वी का मिश्रण

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 30 जुलाई: भारत, अमेरिका, रूस, ब्रिटेन समेत कई देशों ने अपनी-अपनी कोरोना वैक्सीन विकसित कर ली है। जिनके दो-दो शॉट लोगों को दिए जा रहे, ऐसे में सभी के मन में सवाल था कि अगर वैक्सीन के दोनों शॉट अलग-अलग कंपनियों के हों तो उसका शरीर पर क्या असर होगा। कुछ दिनों पहले रूसी वैज्ञानिकों ने सरकार से एस्ट्राजेनेका और स्पुतनिक वी वैक्सीन के मिश्रण का परीक्षण करने की इजाजत मांगी थी। जिसे मंजूरी मिल गई, साथ ही अब उसके रिजल्ट आने शुरू हो गए हैं।

    Coronavirus India Update: Russia ने दो अलग Vaccine के मिश्रण का किया ट्रायल | वनइंडिया हिंदी
    russia

    रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) ने शुक्रवार को बताया कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन और स्पुतिनिक वी के मिश्रण का परीक्षण कई लोगों पर किया गया। इस दौरान वॉलंटियर्स में कोई साइड इफेक्ट या इनफेक्शन का मामला सामने नहीं आया। इसके अलावा वैक्सीन का मिश्रण लोगों को वायरस से भी सुरक्षा प्रदान कर रहा है। हालांकि ये अभी शुरुआती नतीजे हैं, इसके सकारात्मक इम्युनोजेनेसिटी परिणाम अगस्त तक आ सकते हैं।

    मामले में स्पुतिनिक वी को बनाने वाली कंपनी ने बताया कि उन्होंने दो अलग वैक्सीन से कॉकटेल (Ad26+Ad5) बनाया। इस मिक्स एंड मैच अप्रोच ने हाल ही में वैश्विक मान्यता प्राप्त की है। स्पुतनिक ने आगे कहा कि आरडीआईएफ अन्य टीकों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करता है ताकि मिश्रण नए कोरोना वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी हो सके।

    देश में आया कोरोना का पिछले 3 हफ्ते का सबसे अधिक आंकड़ा, आर वैल्यू में वृद्धि दे रही है तीसरी लहर के संकेतदेश में आया कोरोना का पिछले 3 हफ्ते का सबसे अधिक आंकड़ा, आर वैल्यू में वृद्धि दे रही है तीसरी लहर के संकेत

    इजरायल दे रहा तीसरा शॉट
    वहीं दूसरी ओर इजरायल ने एक नया प्रयोग शुरू किया है, जिसके तहत 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन की तीसरी डोज दी जा रही है। ऐसा करने वाला इजरायल दुनिया का पहला देश है। अभी तक सभी देशों में दो ही डोज देने की व्यवस्था है। इजरायली स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक सिर्फ उन्हीं लोगों को तीसरी डोज दी जाएगी, जिन्होंने 5 महीने पहले दोनों डोज ले ली थी। इससे नए वेरिएंट से भी सुरक्षा प्रदान होगी।

    English summary
    combination AstraZeneca Sputnik V vaccine is safe Russia
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X