• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यमन में सेना और हुति विद्रोहियों के बीच जंग, पिछले 24 घंटों में 149 की मौत

|
Google Oneindia News

सना। यमन में सरकारी समर्थकों और विद्रोहियों के बीच पिछले 24 घंटों से मुठभेड़ चल रही है, जिसमें कम से कम 149 लोगों की मौत हो चुकी हैं। यमन के होदैदा शहर में हुति विद्रोहियों और सरकार का समर्थन करने वालों या सेना के बीच जंग चल रही है। यमन की मिलिट्री ने सोमवार को कहा कि इसमें सात नागरिकों की भी मौत हुई है। सूत्रों के मुताबिक, इस मुठभेड़ में 100 से ज्यादा हुति विद्रोहियों की मौत हुई हैं। बताया जा रहा है कि सऊदी अरब भी इस लड़ाई में विद्रोहियों पर हवाई हमले कर रहा है।

यमन:विद्रोहियों के साथ जंग में पिछले 24 घंटों में 149 की मौत

लाल सागर में स्थित बंदरगाह वाले इस शहर पर 2014 से हुति विद्रोहियों का कब्जा है। समुद्री रास्तों से यमन में एंट्री करने के लिए होदैदा एक प्रमुख शहर है। यमन की सरकार समर्थित मिलिट्री और सऊदी समर्थित सेना ने कहा है कि होदैदा पोर्ट से कई विद्रोहियों को खदेड़ने में कामयाबी मिली है। बताया जा रहा है कि पूरे शहर में अब तक 110 विद्रोहियों को मार गिराया जा चुका है। वहीं,32 अन्य लोग भी मरे हैं, जिसमें नागरिक और सरकार समर्थित सेना है।

यमन के होदैदा शहरा में 1 नवंबर से विद्रोहियों और सरकार समर्थित सेना के बीच जंग चल रही है, जिसमें अब तक लगभग 600 लोगों की मौत हो चुकी हैं। यमन का होदैदा सबसे घनी आबादी वाला शहर है।

सऊदी अरब का पिछले कई सालों से यमन में हिंसक दखल को मिल रहा है, जिसमें लाखों लोगों की जान जा चुकी हैं। सऊदी का आरोप है कि यमन उनका पड़ोसी देश है, जहां हुति विद्रोहियों को ईरान का समर्थन मिलता है। सऊदी का आरोप है कि ईरान हुति विद्रोहियों को हथियार उपलब्ध कर रहा है और जिनका इस्तेमाल वे किंगडम के खिलाफ कर रहे हैं। ईरान ने सऊदी के इन आरोपों का कई बार खंडन किया है।

English summary
Clash erupts between rebel and government supporters in Yemen's Hodeida, 149 killed in 24 hours
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X