• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ऑस्ट्रेलियाई समंदर पर चाइनीज Spy Ship की नजर! जानिए किस मिशन पर हो सकता है ड्रैगन ?

|
Google Oneindia News

कैनबरा, 15 जुलाई: अमेरिका से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक और जापान से लेकर अफ्रीका के समुद्री इलाकों तक ड्रैगन की गतिविधियों से कई देश परेशान हैं। अब ऑस्ट्रेलिया चीन की एक संभावित हरकत को लेकर सतर्क हो गया है और उसने अपने समुद्री इलाके की सख्त निगरानी शुरू कर दी है। ऑस्ट्रेलिया को पक्का यकीन है कि एक चाइनीज जासूसी जहाज जरूर उसके क्वींसलैंड इलाके की ओर आने वाला है, इसलिए उसने उसपर नजर रखना शुरू कर दिया है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के तट पर अमेरिका के साथ उसका एक साझा युद्धाभ्यास हो रहा है और वॉयस ऑफ अमेरिका के मुताबिक ऑक्जीलरी जेनरल इंटेलीजेंस चाइनीज शिप टैलिसमैन सब्रे 2021 युद्धाभ्यास की निगरानी के लिए पहुंच सकता है, जो कि बुधवार से आधिकारिक तौर पर शुरू हुआ है।

Australia alert from Chinas spy ship, fears of arriving to watch maneuvers with America

ऑस्ट्रेलियाई समंदर पर चीन के जासूसी जहाज की नजर!
ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को कहा है कि अमेरिका के साथ युद्धाभ्यास के दौरान 'इस (ऑक्जीलरी जेनरल इंटेलीजेंस) क्लास के एक जहाज के हमारे इलाके में आने की पूरी संभावना है।' यह युद्धाभ्यास दोनों देशों के गठबंधन को मजबूत करने और सैनिकों को युद्ध के लिए तैयार रखने के इरादे से किया जा रहा है। इस युद्धाभ्यास में जमीनी युद्ध, शहरी ऑपरेशन, हवाई जंग और समुद्री ऑपरेशन का अभ्यास होना है। वीओआई के मुताबिक दोनों देशों के बीच यह सबसे बड़ा प्रशिक्षण अभियान है। इसलिए इनकी एजेंसियों को लग रहा है कि आने वाले दो हफ्तों तक चाइनीज इलेक्ट्रॉनिक जहाज इस युद्धाभ्यास को देखने की कोशिश जरूर करेगा। इनकी चिंता बेवजह नहीं है। 2019 में इसी तरह का एक चाइनीज जहाज ऑस्ट्रेलिया के सैन्य अभियान की निगरानी करने के लिए आया था। एक्सपर्ट के मुताबिक इस तरह का सर्विलांस अब काफी होने लगा है। खासकर एशिया-प्रशांत और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में इस तरह की सैन्य जासूसी काफी बढ़ गई है, क्योंकि इन इलाकों में रणनीतिक दुश्मनी बढ़ती जा रही है।

इसे भी पढ़ें- चीन में संकट: बच्चे की प्लानिंग भी नहीं कर पा लोग, आवाज कुचलने के लिए ऐक्शन में शी जिनपिंग सरकारइसे भी पढ़ें- चीन में संकट: बच्चे की प्लानिंग भी नहीं कर पा लोग, आवाज कुचलने के लिए ऐक्शन में शी जिनपिंग सरकार

ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों के मुताबिक चीन का जहाज उसके समंदर से बाहर ही रहकर युद्धाभ्यास को देखने की कोशिश कर सकता है। गौरतलब है कि चीन की ओर से इस तरह की हरकत की आशंका ऐसे वक्त में की जा रही है, जब दोनों देशों के बीच आपसी संबंध बेहद खराब हो चुके हैं और दोनों के बीच कई तरह के वाणिज्यिक और भौगोलिक-राजनियक विवाद पैदा हुए हैं। (तस्वीर-सांकेतिक)

English summary
Australia alert from China's spy ship, fears of arriving to watch maneuvers with America
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X