• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने दिए ‘युद्ध की तैयारी’ के आदेश, भारतीय सीमा पर तोपों की तैनाती में जुटी PLA

|

बीजिंग: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी की सेना PLA को किसी भी वक्त युद्ध के लिए तैयार रहने और युद्ध की तैयारी करने के आदेश दे दिए हैं। माना जा रहा है शी जिनपिंग मे ये आदेश भारत के साथ लगातार चल रहे सीमा विवाद और ताइवान को लेकर अमेरिका से बिगड़े हालात की वजह से दिए हैं। चीनी राष्ट्रपति से आदेश मिलने के बाद PLA यानि पिपल्स लिब्रेशन आर्मी ने भारतीय और ताइवान की सीमा पर घातक हथियारों को जुटाना शुरू कर दिया है।

    India China Tension: Xi Jinping ने दिया जंग की तैयारी का आदेश, हथियार जुटा रही PLA | वनइंडिया हिंदी

    XI JINPING

    भारतीय सीमा पर घातक चीनी हथियार

    चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से आदेश मिलने के बाद चीनी सेना PLA ने बड़ी तादाद में घातक हथियारों की खेप भारत-चीन सीमा की तरफ भेजना शुरू कर दिया है। जिसकी वजह से माना जा रहा है कि भारत-चीन सीमा पर तनाव में और ज्यादा इजाफा हो सकता है। दरअसल, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीनी सेना को चीनी नववर्ष को देखते हुए युद्ध की तैयारी करने के आदेश दिए हैं। चीनी न्यूजपेपर ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति जिनपिंग ने खासतौर पर चीनी वायुसेना को बमवर्षक विमानों के साथ पूरी तरह तैयार रहने के आदेश दिए हैं। PLA लगातार स्प्रिंग फेस्टिवल से पहले ताइवान सीमा पर मिलिट्री एक्सरसाइज कर रही है। वहीं, शिनजियांग मिलिट्री को ऊंची पहाड़ियों पर हॉवित्जर और हमला करने वाले कई वाहनों के साथ कई नये हथियार भी सरकार की तरफ से मिले हैं, जिसे 'होलीडे गिफ्ट' कहा गया है।

    PLA AIRCRAFT

    कम्यूनिस्ट पार्टी के जनरल सेक्रेटरी, चीनी सेना के प्रमुख और चीन के राष्ट्रपति ने चीनी नये साल और स्प्रिंग फेस्टिवल से पहले PLA एयरफोर्स स्टेशन का दौरा किया। जहां उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए हर पल युद्ध के लिए चीनी सेना को तैयार रहने को कहा है। जिसके बाद कई ऐसे रिपोर्ट्स मिल रहे हैं, जिससे पता चलता है कि चीनी सेना ने भारत से सटी सीमा पर घातक हथियारों की तैनाती के साथ सैनिकों के लिए रसद आपूर्ति भी शुरू कर दी है। इसके साथ ही चीन का सेंन्ट्रल मिलिट्री कमिशन अरूणाचल प्रदेश से पूर्वी लद्दाख तक LAC पर तैनात चीनी सैनिकों को निर्देश भी दे रहा है साथ ही सैनिकों के साजो-सामान की सप्लाई भी लगातार की जा रही है।

    चीन में स्प्रिंग फेस्टिवल की तैयारी

    चीनी राष्ट्रपति ने PLA से कहा है देश की सुरक्षा को कड़ी होने से देश के लोग स्प्रिंग फेस्टिवल और उत्साह के साथ मना पाएंगे। इस साल चीन में 17 फरवरी से स्प्रिंग फेस्टिवल की शुरूआत हो रही है। जिसके मद्देनजर चीन में 7 दिनों की छुट्टी का ऐलान किया गया है। हालांकि, चीनी एक्सपर्ट्स का कहना है कि छुट्टियों के मौके पर चीनी सेना हर साल सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर देती है। चीनी मिलिट्री एक्सपर्ट के हवाले से ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि 'इतिहास ने हमें सिखाया है कि छुट्टियों के दिनों में ज्यादातर लड़ाई हुई है या फिर रात के वक्त दुश्मनों ने हमें निशाना बनाया है, लिहाजा हमें छुट्टियों के दिनों में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है, ताकि हम किसी संभावित लड़ाई के लिए तैयार रहें और उनका मुकाबला कर सकें'

    PLA

    चीन ने अपनी सेना को युद्ध की चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि पिछले साल 25 जनवरी 2020 को स्प्रिंग फेस्टिवल के दौरान ही अमेरिकन नेवी ने अपना वारक्राफ्ट साउथ चायना सी में नैंसा आइलैंड के पास आया था, जिसे चीनी सेना ने उड़ा देने की चेतावनी दी थी। चीनी सेना ने संभावित हमलों की तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, भारतीय सीमा पर भी चीन ने तोपों की तैनाती कर दी है। हालांकि, भारत चीन को जबाव देने के लिए हरवक्त तैयार है। पिछले साल भारतीय सैनिकों ने जिस तरीके से चीनी सैनिकों की पिटाई की थी वो चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उनकी सेना PLA कभी नहीं भूल सकती है।

    चीन पर कनफ्यूज अमेरिका: धमकी देते देते जो बाइडेन के बदले सुर, अब चीन को बताया सख्त प्रतिद्वंदीचीन पर कनफ्यूज अमेरिका: धमकी देते देते जो बाइडेन के बदले सुर, अब चीन को बताया सख्त प्रतिद्वंदी

    English summary
    Chinese President Xi Jinping has ordered the Chinese Communist Party's Army PLA to be ready for war at any time and to prepare for war.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X