• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ड्रैगन की नई साजिश: चीन के रक्षा मंत्री ने किया नेपाल और पाकिस्‍तान का दौरा, जानिए क्‍या कहा विशेषज्ञों ने

|

नई दिल्‍ली। एलएसी पर लंबे समय से भारत के साथ टकराव में जुटे चीन के रक्षा मंत्री ने भारत के दो पड़ोसी देशों का दौरा किया है। जी हां चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंगे ने नेपाल और पाकिस्‍ता का दौरा किया। इस दौरे में उन्‍होंने पाकिस्‍तान के साथ एक डिफेंस एग्रीमेंट भी किया। ये एग्रीमेंट इस्‍लामाबाद में किया गया। विदेशी मामलों के जानकारों ने चीनी रक्षामंत्री के इस दौरे को भारत के खिलाफ प्लान बताया है।

ड्रैगन की नई साजिश: चीन के रक्षा मंत्री ने किया नेपाल और पाकिस्‍तान का दौरा, जानिए क्‍या कहा विशेषज्ञों ने

जानकारी के मुताबिक वेई फेंगे रविवार को काठमांडू पहुंचे। इस दौरान उन्‍होंने नेपाली नेतृत्‍व से कहा कि चीन उनकी सुरक्षा, देश की आजादी, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का मजबूती से समर्थन करता है। इसके बाद वो पाकिस्‍तान पहुंचे। यहां उन्‍होंने रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए मेमोरेंडम ऑफ कोऑपरेशन पर साइन किया। वेई ने पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा से मुलाकात की और क्षेत्री सुरक्षा चर्चा करते हुए चाइना-पाकिस्‍तान इकॉनमिक कॉरिडोर की रक्षा के लिए पाकिस्‍तान के प्रयासों कर सराहना की। वहीं बाजवा ने भी इंटरनेशनल फोरम पर पाकिस्‍तान के समर्थन के लिए चीन का आभार जताया।

विदेश मामलों के जानकारों का मानना है कि चीन ने भारत को नजर में रखते हुए ये कदम उठाया है। जानकारों का कहना है कि चीन ने नेपाल का दौरा ऐसे समय में किया है जब सीमा विवाद के बाद काठमांडू और नई दिल्ली के रिश्ते सामान्य हो रहे हैं। जानकारों ने कहा कि 'चीन पाकिस्तान और नेपाल को जह जताना चाहता है कि अभी भी उनके साथ है और यह भारत के लिए भी संदेश है। चीन नेपाल को बीजिंग की प्राथमिकताओं और इसके दायरे में रखना चाहता है। वे नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी को भी एकजुट रखना चाहते हैं।

कोरोना की चपेट में आकर वेंटिलेटर पर मौत से जूझ रही है ये मशहूर अभिनेत्री, मुश्‍किल वक्‍त में पति हुआ फरार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Chinese defence minister’s visit to Nepal, Pakistan made with eye on India, say experts.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X