• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सोशल मीडिया पर बिजनेसमैन ने डाली कविता, एक साथ डूब गए 18 हजार करोड़ रुपये

|

बीजिंग, 14 मई: मौजूदा वक्त में स्मार्ट फोन का ही चलन है, जिस वजह से लोग किसी ना किसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक्टिव रहते हैं। आमतौर पर लोग सोशल मीडिया पर फोटो, अपने विचार, कविता या शायरी पोस्ट करते हैं। ज्यादातर मामलों में अच्छा कंटेंट होने पर यूजर्स को फायदा ही होता है, लेकिन अब एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है, जहां एक पोस्ट की वजह से एक शख्स को हजारों करोड़ का नुकसान हो गया।

    सोशल मीडिया पर बिजनेसमैन ने डाली कविता, एक साथ डूब गए 18 हजार करोड़ रुपये
    1100 साल पुरानी कविता

    1100 साल पुरानी कविता

    वैसे से पूरा मामला भारत के पड़ोसी देश चीन का है। चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक बिजनेसमैन वांग जिंग सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा सक्रिय रहते हैं। हाल ही में उन्होंने एक पुरानी कविता पोस्ट की। शुरु में तो किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया लेकिन कुछ ही घंटों बाद उस पर बवाल खड़ा हो गया। वो कविता 1100 साल पुरानी थी, जिस पर पहले से ही काफी विवाद है। कुछ देर बाद पूरा मामला वांग जिंग को पता चला लेकिन तब तक देर हो चुकी थी।

    लोगों ने समझा सरकार विरोधी

    लोगों ने समझा सरकार विरोधी

    रिपोर्ट में आगे बताया गया कि ये कविता चीन के पहले सम्राट की दमनकारी नीतियों पर लिखी गई थी। जब बिजनेसमैन ने वो कविता पोस्ट की तो उन्हें उसका इतिहास नहीं पता था, लेकिन लोगों को लगा कि वो जिनपिंग सरकार का विरोध कर रहे हैं। इसके बाद कुछ निवेशक तो नाराज हो गए, जबकि कुछ ने घबराहट में उनकी कंपनी से अपना पैसा निकालना शुरू कर दिया। उन्होंने पोस्ट तो डिलीट करते हुआ कहा कि उनका मकसद सरकार की आलोचना करना नहीं था लेकिन शेयर मार्केट में अफवाहों का दौर काफी देर तक जारी रहा। उनके कुछ पार्टनर्स के भी नाराज होने की खबर है।

     2.5 अरब डॉलर घटी संपत्ति

    2.5 अरब डॉलर घटी संपत्ति

    वहीं पोस्ट के बाद वांग जिंग की कुल संपत्ति करीब 2.5 अरब डॉलर घट गई। भारत के हिसाब से देखें तो ये राशि 18370 करोड़ रुपये के आसपास होगी। ये नुकसान दो दिन का बताया जा रहा है। चीनी बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक बहुत से लोग अब उनको सरकार का विरोधी समझने लगे हैं, जिस वजह उन्होंने अभी तो पैसा वांग की कंपनी से निकाल लिया है, लेकिन भविष्य में भी वो निवेश से बचेंगे। ऐसे में साफ जाहिर है कि इस पोस्ट का असर लंबे वक्त तक रहने वाला है।

    चीन का अनियंत्रित रॉकेट आज ही पृथ्वी पर गिरेगा, 21 हजार किलो है वजन, नुकसान होने पर हर्जाना मांगेगा अमेरिकाचीन का अनियंत्रित रॉकेट आज ही पृथ्वी पर गिरेगा, 21 हजार किलो है वजन, नुकसान होने पर हर्जाना मांगेगा अमेरिका

    English summary
    chinese businessman Wang Xing lost 2.5 billion dollars on social media post
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X