• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन के साथ सबसे बड़ी गद्दारी, खुफिया विभाग की प्रमुख अमेरिका फरार, बाइडेन को सौंपे खुफिया दस्तावेज

|
Google Oneindia News

बीजिंग/वॉशिंगटन, जून 20: चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी के इतिहास में सबसे बड़ी गद्दारी की गई है और शी जिनपिंग की एक मंत्री के बारे में दावा किया गया है कि उन्होंने अमेरिका भागकर कोरोना वायरस से जुड़े कई अहम और खुफिया दस्तावेज जो बाइडेन प्रशासन को सौंप दिया है। चीन से भागकर अमेरिका पहुंची इस अधिकारी का नाम डोंग जिंगवेई है और वो चीन के राज्य सुरक्षा विभाग के उप-मंत्री थीं। स्पाई टॉक नाम के एक वेबसाइट ने खुलासा किया है कि डोंग जिंगवेई, जो चीन की एक मंत्री थीं, वो फरवरी महीने में चीन से हांगकांग गई थीं और फिर अमेरिका फरार हो गईं थीं। जहां उन्होंने कई खुफिया दस्तावेज अमेरिका के हवाले कर दिया है।

अमेरिका भागी चीन की मंत्री

अमेरिका भागी चीन की मंत्री

स्पाई टॉक ने हाई लेवल सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि चीन के उप-मंत्री डोंग जिंगवेई पहले कोई बहाना बनाकर हांगकांग आ गई थीं और फिर वो अपनी बेटी के साथ अमेरिका फरार हो गईं थीं। उनके पास वुहान लैब को लेकर कई खुफिया दस्तावेज थे, जिसे उन्होंने अमेरिका पहुंचकर जो बाइडेन प्रशासन को सौंप दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये वाकया इस साल फरवरी महीने का है और उसके बाद से ही अमेरिका ने चीन पर कोरोना वायरस के प्रयोगशाला में बनाने को लेकर दवाब बनाना शुरू कर दिया था। स्पाई टॉक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन की कम्यूनिस्ट मीडिया लगातार इस खबर को एक अफवाह बताने में लगा हुआ है और इसके लिए ट्विटर पर चीन की मीडिया प्रोपेगेंडा फैलाने में लगा हुआ है।

कम्यूनिस्ट पार्टी से बड़ी गद्दारी

कम्यूनिस्ट पार्टी से बड़ी गद्दारी

स्पाई टॉक अमेरिका में डिफेंस सेक्टर, इंटेलीजेंस सेक्टर और विदेश नीति की रिपोर्टिंग करता है और पहले भी कई बड़ी बड़ी स्टोरी को ब्रेक कर चुका है। और स्पाई टॉक ने ही चीन के उप-मंत्री के अमेरिका भागने को लेकर सनसनीखेज दावा किया है। स्पाई टॉक ने कहा कि बेटी के साथ भागने के बाद डोंग जिंगवेई वॉशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के उच्चाधिकारियों से मुलाकात के दौरान वुहान लैब से जुड़े कई कागजात सौंपी हैं और उसके बाद ही अमेरिका को चीन की लैब से कोरोना वायरस की उत्पत्ति के बारे में यकीन हुआ है। उससे पहले अमेरिका लैब-लीक थ्योरी पर ध्यान नहीं दे रहा था। स्पाई टॉक ने कहा है कि अगर ये बात सच है, तो चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी के इतिहास में ये पहला मौका होगा, जब उसके किसी मंत्री स्तर के अधिकारी ने इतनी बड़ी गद्दारी की हो।

कौन हैं डोंग जिंगवेई ?

कौन हैं डोंग जिंगवेई ?

डोंग जिंगवेई कई सालों से चीन के मिनिस्ट्री ऑफ स्टेस सिक्योरिटी के अधिकारी रहे हैं और उन्हें चीन में गुआनबु के नाम स भी जाना जाता है। चीन की सरकार द्वारा उपलब्ध दी सार्वजनिक जानकारी के मुताबिक डोंग जिंगवेई को चीन की मिनिस्ट्री ऑफ काउंटर इंटेलीजेंस विभाग की जिम्मेदारी दी गई थी। यानिस अप्रैल 2018 से डोंग जिंगवेई चीन के खुफिया विभाग के उप-मंत्री के तौर पर प्रमोट किए गये थे।

चीन ने उठाया अमेरिका के सामने मुद्दा

चीन ने उठाया अमेरिका के सामने मुद्दा

डोंग जिंगवेई के चीन से भागकर अमेरिका जाने का मुद्दा चीन ने अलास्का शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी अधिकारियों के सामने भी उठाया था। चीन में इससे पहले 1989 में चियानमेर स्क्वायर नरसंहार के बाद भी एक अधिकारी ने चीन के साथ गद्दारी की थी और ये दूसरा मामला है जब कोई अधिकारी चीन से फरार होकर अमेरिका पहुंचा हो और चीन के खिलाफ वैश्विक समुदाय के सामने खुफिया रिपोर्ट रखी हो। बुधवार को एक ट्वीट करते हुए हान ने एक अज्ञात सूत्र के हवाले से दावा किया था कि चीन के विदेश मंत्री वांग यी और कम्यूनिस्ट पार्टी के विदेश मामलों के प्रमुख यांग जिएची ने अमेरिकी अधिकारियों से डोंग जिंगवेई को वापस लौटाने की मांग की है।

चीन से भागते रहते हैं अधिकारी

चीन से भागते रहते हैं अधिकारी

निकोलस एफ्टिमीएड्स, जो अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के पूर्व अधिकारी रह चुके हैं और सीआईए एक्सपर्ट हैं, उन्होंने कहा है कि 'ऐसी बातें अफवाह ही कही जाती हैं और ये अकसर होता रहता है। बीजिंग से कम्यूनिस्ट पार्टी के छोटे छोटे नेता अकसर भागते रहते हैं और चीन के खिलाफ खुलासे करते रहते हैं।' लेकिन, चीन की स्थानीय मीडिया के कई रिपोर्ट्स में इस बात की पुष्टि की गई है कि 10 फरवरी या उसके आसपास ही चीनी सरकार के उप-मंत्री देश से भागकर अमेरिका पहुंचे हैं, और उनके साथ उनकी बेटी भी है। लेकिन, अमेरिका में वो कहां है, इसकी किसी को कोई जानकारी नहीं है। बताया जा रहा है कि डोंग जिंगवेई, चीन की प्रसिद्ध कंपनी अलीबीबा ग्रुप की एक वरिष्ठ अधिकारी जियांग फैन की पूर्व पत्नी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक डोंग जिंगवेई को आखिरी बार सितंबर 2020 में देखा गया था। वहीं, चीन की सर्च इंजन बाइदू से भी डोंग जिंगवेई की तस्वीर को हटाया जा चुका है।

ट्रंप के करीबी वेबसाइट का दावा

ट्रंप के करीबी वेबसाइट का दावा

बिना डोंग जिंगवेई का नाम लिए, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के करीबी एक वेबसाइट रेड स्टेट ने दावा किया था कि चीन से भागी एक मंत्री ने अमेरिका की डिफेंस इंटेलीजेंस एजेंसी को कई बेहद खुफिया और महत्वपूर्ण रिपोर्ट सौंपे हैं। इन रिपोर्ट्स में चीन के द्वारा जैविक हथियार बनाने की बात का खुलासा किया गया है और जैविक हथियार बनाने को लेकर किए गये रिसर्च की बात है। इसके साथ ही वुहान लैब से संबंधित काफी अहम जानकारियां भी चीन से भागी अधिकारी ने अमेरिकी प्रशासन को सौपे हैं। इसके साथ ही उस खुफिया रिपोर्ट में व्हाइट हाउस मेडिकल प्रमुख और अमेरिका के टॉप महामारी विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची का भी जिक्र किया गया है और उनके ऊपर शक जताया गया है।

डॉ. एंथनी फाउची भी शक के दायरे में

डॉ. एंथनी फाउची भी शक के दायरे में

स्पाई टॉक ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि चीन से भागी मंत्री ने जो सबूत सौंपे हैं, उसके बाद अमेरिका के महामारी विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची को पर कई तरह से सवाल खड़े हो गये हैं और जो बाइडेन प्रशासन अचानक उन्हें संदिग्ध नजरों से देखने लगा है। रिपोर्ट के मुताबिक यूएस आर्मी मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फेक्शियस डिजीज यानि यूएसएएमआरआईआईडी ने अमेरिका की खुफिया एजेंसी को चीन की मंत्री द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट का बारीकि से अध्ययन कर सौंपा है। माना जा रहा है कि चीन की इसी अधिकारी की रिपोर्ट के बाद अमेरिका में वुहान लैब लीक थ्योरी की बात होने लगी और अमेरिका ने चीन के खिलाफ जांच की मांग करनी शुरू कर दी।

क्या चीन ने बना रखी है कोरोना की सिक्रेट दवाई? कैसे कोविड को किया कंट्रोल? सामने आई वजहेंक्या चीन ने बना रखी है कोरोना की सिक्रेट दवाई? कैसे कोविड को किया कंट्रोल? सामने आई वजहें

English summary
The head of China's intelligence department is reported to have escaped to the US and has handed over highly confidential documents to the Joe Biden administration regarding the Wuhan lab leak theory.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X