• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आतंकवाद से परेशान चीन, अब पाकिस्‍तान से लगी सीमा को करेगा सील

|

बीजिंग। चीन के शिनजियांग प्रांत की सरकार ने मंगलवार को घोषणा की है कि वह पाकिस्‍तान से सटी अपनी सीमा पर सुरक्षा और सख्‍त करेगा। सरकार अब पाकिस्‍तान से लगी सीमा को सील करने जा रही है। यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है ताकि यहां से आतंकियों की घुसपैठ न होने पाए। बड़ी हैरानी की बात है कि यही चीन जैश-ए-मोहम्‍मद के कमांडर मौलाना मसूद अजहर को आतंकी मानने से इंकार करता आ रहा है।

chinese-army-pakistan-border;चीन-पाकिस्‍ताान-आतंकवाद-सीमा .jpg

पाकिस्‍तान में आतंकी ले रहे हैं ट्रेनिंग

शिन्‍हुआ एजेंसी शिनजियांग सरकार के हवाले से यह जानकारी दी है। सरकार की ओर से कहा गया है कि वर्ष 2017 में इस क्षेत्र में आतं‍कवादियों को प्रांत में दाखिल होने और प्रांत में पहले से मौजूद आतंकवादियों को इस क्षेत्र के छोड़ने से रोकने के लिए यह कदम उठाया जाएगा। विशेषज्ञों की मानें तो चीन को इस बात से नाराजगी है कि पाक में आतंकियों की गतिविधियां खुलेआम जारी हैं और वह इस पर लगाम लगाने में असफल साबित हुआ है। चीन को इस बात का भी डर है कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आतंकियों को मिल रही ट्रेनिंग उनके लिए खतरा है साबित हो सकती है।

शिनजियांग में बढ़े आतंकी हमले

हाल ही है चीन के शिनजियांग प्रांत में पिछले कुछ दिनों में हिंसक हमले हुए हैं। यहां पर मौजूद लोग मानते हैं कि हमले करने वाले आतंकवादियों ने चीन के बाहर जाकर प्रशिक्षण हासिल किया और फिर गैरकानूनी तरीके से वापस लौट गए।शिनजियांग के हालातों को देखकर यहां के राजनेताओं में चिंता की स्थिति है। उन्‍हें बढ़ते इस्‍लामिक आतंकवाद को लेकर काफी चिंता है। वे यहां के स्‍थानीय आतंकियों के पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान में स्थित तालिबानी कैंपों और स्‍थानीय आतंकियों के बीच करीबी संपर्क को लेकर भी काफी परेशान हैं। सत्तारूढ़ कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के शिनजियांग के काशगर क्षेत्र के टॉप ऑफिसर अनिवर तुरसोन के हवाले से कहा कि कुछ आतंकियों ने अवैध रूप से भागने के लिए भी सीमा पार की। उन्होंने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि कोई भी आतंकवादी शिनजियांग में न तो प्रवेश कर पाए और न ही यहां से भाग पाए, खासकर तब जब हमारे पड़ोसी देश बढ़ते आतंकी खतरों का सामना कर रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China to seal its border with Pakistan to curb terrorism.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X