• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

11 साल का बच्‍चा बना योगा टीचर, इसकी एक महीने की कमाई सुनकर उड़ जाएंगे होश

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 11 जून। अंतराष्‍ट्रीय योग दिवस 21 जून को दुनिया भर की तस्‍वीरें सामने आ रही है। योगासन जिसकी उत्‍पत्ति भारत में हुई उसको आज हर देश ने अपनाया है। पड़ोसी देश चाइना में योग अत्‍यधिक लोकप्रिय है और तो और चाइना में एक 11 साल का बच्‍चा है जिसने अपनी हेल्‍थ को सही करने के लिए योगा सीखा था लेकिन इतनी कम उम्र में वो चाइना का यंगेस्‍ट योगा टीचर बन चुना है। इतना ही नहीं इसकी एक महीने की कमाई सुनकर आप हो हैरान हो जाएंगे।

 यंगेस्‍ट सर्टिफाइड योगा टीचर सुन चुयांग

यंगेस्‍ट सर्टिफाइड योगा टीचर सुन चुयांग

पीपुल्‍स डेली में कुछ समय पूर्व में प्रकाशित न्‍यूज के अनुसार चाइना का ये 11 साल का बच्‍चा प्राचीन भारतीय योग का प्रशिक्षण देता है और ये चाइना का सबसे कम उम्र का योगा टीचर है। सुन चुयांग है और अंग्रेजी नाम माइक है जो चाइना में बहुत लोकप्रिय है। सुन चीन के पूर्वी प्रांत झेजियांग में रहता है सुन चीन चाइना ही नहीं दुनिया का यंगेस्‍ट सर्टिफाइड योगा टीचर है।

जानिए एक माह में कितनी करते सुन चुयांग कमाई

जानिए एक माह में कितनी करते सुन चुयांग कमाई

दो साल से योग सीख रहे सुन चुयांग 11 वर्ष की उम्र में एक माह में 16,000 डॉलर (10.90 लाख रुपये) योगा ट्रेनर के रूप में कमाई करता है। इतना ही नहीं इतनी कम उम्र में लाखों की कमाई करने वाला ट्रेनर बनकर सुन चुयांग , चीन का अपनी उम्र का सबसे धनी शख्स भी बन गया है।

दो साल की उम्र इसलिए शुरू किया था योगासन

दो साल की उम्र इसलिए शुरू किया था योगासन

दरअसल सुन चुयांग बचपन से ऑटिज़म बीमारी का शिकार था, दो साल की उम्र में जब उसकी मां को पता चला तो उन्‍होंने उसे डे केयर सेंटर में भेजना शुरू किया। उसके बाद इस बीमारी से उबारने के लिए उसकी मां ने उसे योगा सेंटर में ले जाना इस उम्‍मीद से शुरू किया कि उसकी बीमारी में सुधार होगा। लेकिन महज 1 साल में ही सुन चुयांग ने ऐसा योगा के आसन करने लगा जिसको देखकर उसके ट्रेनर भी दंग रह गए। नेचुरल टेलेंट के रूप में उसके अंदर योगा बाहर निकला इसके साथ ही योगा से ही उसने अपनी बीमारी को हरा दिया अब वो पूर्ण रूप से नॉरमल है। सुन ज्यादा बोलता नहीं है, लेकिन योगा कोर्स की हर बात और हर मूव उससे अच्छी तरह याद हैं।

सुन अब तक 100 से अधिक लोगों को कर चुका है ट्रेंड

सुन अब तक 100 से अधिक लोगों को कर चुका है ट्रेंड

रिसर्च करने वाले बताते हैं कि योग पोस्चर से बच्चों के ऑटिज्म को तो ठीक किया ही है साथ ही उन्‍हें मानसिक और शारीरिक रूप से काफी मजबूत बनाया है। सुन छह साल की उम्र से ही एक्‍सपर्ट के तौर पर लोगों को ट्रेनिंग दे रहा है और अब तक 100 से अधिक लोगों को ट्रेंड कर चुका है। दो हजार के दशक से लोग काफी पॉपुलर हुआ चाइन के लोग जो कि अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग रहते हैं उन्‍होंने योगा को अपनाया और चाइना योगा इंडस्ट्री डेवलपमेंट के अनुसार चीन में फिलहाल 10,800 पंजीकृत योगा केंद्र हैं। जहां लाखों की संख्‍या में योगासन सीख रहे हैं। भारत की तरह चाइना में भी लोग पार्कों में योगा करते हुए आपको नजर आ जाएंगे।

English summary
11 year old child becomes yoga teacher, his senses will be blown away after hearing his one month earnings
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X