• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अंतरिक्ष मिशन में चीन का बड़ा कदम, तीन अंतरिक्ष यात्री स्पेस स्टेशन के लिए रवाना, बिताएंगे 3 महीने

|
Google Oneindia News

बीजिंग, 17 जून। अंतरिक्ष मिशन की ओर चीन ने एक बड़ा कदम आगे बढ़ाया है। चीन के नए अंतरिक्ष स्टेशन के लिए पहले अंतरिक्ष यात्री को आज सबसे बड़े चालक दल मिशन के लिए रवाना किया गया है। अंतरिक्ष में एक बड़ी शक्ति के रूप में खुद को स्थापित करने के लिए चीन का यह ऐतिहासिक कदम है। चीन ने पहली बार किसी अंतरिक्ष यात्री को स्पेस मिशन पर भेजा है। यह मिशन तियांगोंग स्टेशन के लिए लॉन्ग मार्च 2एफ रॉकेट को लॉन्च किया गया है। ये लोग अंतरिक्ष में तीन महीने का समय बिताएंगे। यह लॉन्च स्थानीय समय के अनुसार सुबह 9.22 बजे जिऊक्वान लॉन्च सेंटर से किया गया। लॉन्च के 10 मिनट के भीतर ही यह रॉकेट अपने ऑर्बिट में पहुंच गया और यहां स्पेस क्राफ्ट रॉकेट से अलग हो गया, जिसके बाद कंट्रोल रूम में जबरदस्त तालियों के साथ इसका स्वागत किया गया। चीन के स्टेट ब्रॉडकास्टर सीसीटीवी के जरिए इस लॉन्च को लाइव दिखाया गया। जिसमे देखा जा सकता है कि तीन अंतरिक्ष यात्री अपना हेलमेट उठा रहे हैं और कैमरे के सामने मुस्कुराते हुए अपना हाथ हिला रहे हैं। एक अन्य अंतरिक्ष यात्री ने एक पेन को अपनी गोद में रखा लेकिन जीरो ग्रैविटी के चलते वह हवा में ही रहता है।

    China से तीन अंतरिक्ष यात्री Space Station के लिए रवाना, 90 दिन की अंतरिक्ष यात्रा | वनइंडिया हिंदी

    china

    इसे भी पढ़ें- Fuel Rates: पार्लियामेंट स्टैंडिंग कमेटी की अहम बैठक आज, क्या घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम!इसे भी पढ़ें- Fuel Rates: पार्लियामेंट स्टैंडिंग कमेटी की अहम बैठक आज, क्या घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम!

    जिकूआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर के डायरेक्टर ने झैंग जिफेन नेन कहा कि रिपोर्ट्स के अनुसार लॉन्ग मार्च 2एफ रॉकेट ने शेझाऊ-12 को स्पेसक्राफ्ट में भेज दिया है। सोलर पैनल सही से स्थापित हो चुके हैं और अब हम यह कह सकते हैं कि शेझाऊ-12 मिशन पूरी तरह से सफल है। अहम बात यह है कि तीन अंतरिक्ष यात्रियों ने जो स्पेस सूट पहन रखा है उसमे आम समर्थकों की तस्वीर छपी है जो इनका उत्साह बढ़ा रहे हैं। स्पेस सेंटर में काम करने वाले और उनका परिवार इस लॉन्च के मौके पर एकसाथ इकट्ठा हुआ और देशभक्ति के गीत गाए, गीत के बोल थे कि बिना चीन की कम्युनिस्ट पा्टी चीन का कोई भविष्य नहीं है। लोगों के हाथ में चीनी झंडे और फूल थे।

    English summary
    China's big move to space mission 3 astronauts launched on a Long March-2F rocket for the Tiangong station
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X