India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दुनिया भर में चीन संचालित बंदरगाह "Pier" पर दबाव डाल रहे हैं

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 23 मई: अन्य देशों पर अपना वर्चस्‍व स्‍थापित कर रहे चीन के लिए हवाई अड्डों और बंदरगाहों सहित - विदेशी देशों के साथ बुनियादी ढांचे के सौदे महत्वपूर्ण हैं। यह वर्तमान में खुद को प्रशांत क्षेत्र में दिखा रहा है। चीन बंदरगाह दुनिया भर के घाट पर दबाव डाल रहे हैं। घाट ( Pier) जमीन से समुद्र में बना लोहे या लकड़ी का जो ढांचा होता है जहां जहाज रुकते हैं और यात्री चढ़ते-उतरते हैं या माल को लादा-उतारा जाता है उसे कहा जाता है।

port

चीन पहले ही सोलोमन द्वीप समूह के साथ सुरक्षा सहयोग समझौता कर चुका है, और अब चीनी विदेश मंत्री वांग यी हवाई अड्डों और रनवे जैसी चीजों से संबंधित सौदों पर हस्ताक्षर करने के लिए एक के बाद एक फिजी, सोलोमन, पापुआ न्यू गिनी, वानुअतु और संभवतः किरि बाती का दौरा करेंगे।

वर्तमान में खुद को प्रशांत क्षेत्र में दिखा रहा है

अन्य देशों पर अधिक प्रभाव डालने के लिए चीन के लिए हवाई अड्डों और बंदरगाहों सहित - विदेशी देशों के साथ बुनियादी ढांचे के सौदे महत्वपूर्ण हैं। यह वर्तमान में खुद को प्रशांत क्षेत्र में दिखा रहा है। चीन पहले ही सोलोमन द्वीप समूह के साथ सुरक्षा सहयोग समझौता कर चुका है, और अब चीनी विदेश मंत्री वांग यी हवाई अड्डों और रनवे जैसी चीजों से संबंधित सौदों पर हस्ताक्षर करने के लिए एक के बाद एक फिजी, सोलोमन, पापुआ न्यू गिनी, वानुअतु और संभवतः किरिबाती का दौरा करेंगे।

चीन के लिए सबसे उपयोगी संपत्ति हैं

शायद बंदरगाह उग्रवादी सोच वाले चीन के लिए सबसे उपयोगी संपत्ति हैं, क्योंकि ऐसी सुविधाओं का सीधा सैन्य उपयोग हो सकता है। चीनी युद्धपोतों की सर्विसिंग के साथ-साथ, वे विदेशों में चीनी हथियारों के लिए एक संभावित माध्यम के रूप में कार्य कर सकते हैं।

क्या चीन मिसाइलों को लॉन्च करने में सक्षम छायादार आईएसओ कंटेनरों का उत्पादन करता है?
रूस ऐसी Klub-K मिसाइलों को बिक्री पेश करता है। जैसा कि रोसोबोरोनेक्सपोर्ट विज्ञापन में कहता है, क्लब-के को "नागरिक रसद का उपयोग करके समुद्री कंटेनरों को शिपिंग करने में सक्षम किसी भी प्रकार के परिवहन द्वारा" वितरित किया जा सकता है। ऐसी कंटेनरीकृत मिसाइलों को मालवाहक जहाज, बंदरगाह, ट्रक या ट्रेन से लॉन्च किया जा सकता है। लाखों अन्य कंटेनरों के बीच छिपे हुए, उन्हें ट्रैक करना असंभव होगा और एक चीनी-नियंत्रित बंदरगाह पर एक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ पूर्व-खाली या जवाबी हमला शुरू करने के लिए तैयार किया जा सकता है।

YJ-18C जैसी क्रूज मिसाइलों से युक्त कंटेनर

YJ-18C जैसी क्रूज मिसाइलों से युक्त कंटेनर को ट्रोजन हॉर्स की तरह दुनिया में कहीं भी तस्करी कर लाया जा सकता है, और यहां तक ​​कि लॉन्च की प्रतीक्षा में जलवायु-नियंत्रित भंडारण स्थल में सालों तक रखा जाता है। उदाहरण के लिए, अमेरिकी नौसैनिक अड्डे को निशाना बनाने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पल्स वॉरहेड वाली मिसाइलें युद्धपोतों और पनडुब्बियों को तुरंत कार्रवाई से बाहर कर सकती हैं।

विदेशों में चीनी संचालित बंदरगाहों के लिए यह सबसे खराब स्थिति है

विदेशों में चीनी संचालित बंदरगाहों के लिए यह सबसे खराब स्थिति है, लेकिन ऐसे कई अन्य फायदे हैं जो चीन को इस तरह के बुनियादी ढांचे में विदेशी निवेश के माध्यम से प्राप्त होता है। चीनी वाणिज्यिक फर्म वर्तमान में 53 देशों में फैले 96 बंदरगाहों में टर्मिनल संचालित करती हैं।

'स्पेशल, स्ट्रैटिजिक और ग्लोबल'... पीएम मोदी ने भारत-जापान संबंध पर लिखा स्पेशल नोट'स्पेशल, स्ट्रैटिजिक और ग्लोबल'... पीएम मोदी ने भारत-जापान संबंध पर लिखा स्पेशल नोट

Comments
English summary
China-run ports around the world are putting pressure on Pier
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X