• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Watch: चीन ने जारी किया गलवान घाटी का अनदेखा खतरनाक वीडियो, देखिए कैसे लड़ रहे हैं दोनों देश के जवान

|
Google Oneindia News

बीजिंग, अगस्त 03: पिछले साल पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच खूनी संघर्ष हुआ था, जिसका वीडियो अब चीन की तरफ से जारी किया गया है। इस वीडियो में दिख रहा है कि कितनी बहादुरी के साथ भारतीय जवान चीनी सैनिकों का मुकाबला कर रहे हैं और चीनी सैनिक, जो पत्थरबाजी कर रहे हैं, उन्हें मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। चीन की तरफ से करीब 48 सेकेंड्स का वीडियो जारी किया गया है, जो बेहद खतरनाक है और भारतीय सैनिकों की बहादुरी को दिखाता है और बताता है कि संघर्ष के दौरान चीन की सेना कितनी घबरा गई थी।

    Ranbankure: Central Asia में दबदबा बनाने में जुटा China ? | वनइंडिया हिंदी
    गलवान घाटी संघर्ष का वीडियो

    गलवान घाटी संघर्ष का वीडियो

    चीन की सेना पीएलए की तरफ से करीब 48 सेकेंड्स का वीडियो जारी किया गया है, जिसमें दिख रहा है कि दोनों देशों की सेनाएं संघर्ष कर रही हैं और भारतीय जवान बेहद बहादुरी के साथ चीनी कन्यूनिस्ट पार्टी के सैनिकों का मुकाबला कर रहे हैं। इस वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि दोनों देशों के सैनिकों के बीच आमने-सामने की जंग हो रही है और वीडियो में चीनी सैनिकों को पानी में बहते हुए भी देखा जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी का ये एक प्रोपेगेंडा वीडियो उन मारे गये चीनी सैनिकों के परिवार के लिए है, जिनमें चीन की सरकार को लेकर गुस्सा है।

    दोनों सेनाओं के बीच पत्थरबाजी

    दोनों सेनाओं के बीच पत्थरबाजी

    रिपोर्ट के मुताबिक चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी की तरफ से इस वीडियो को जारी किया गया है और इसे चीन के सरकारी चैनल पर दिखाया गया है इस वीडियो में मारे गये चीनी सैनिकों के परिवार से बात की गई है। वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि भारत और चीन के सैनिकों के बीच जोरदार संघर्ष हो रहा है और दोनों देशों के सेनाओं के बीच पत्थरबाजी हो रही है। ये वीडियो देर रात का है और दिख रहा है कि सैकड़ों की संख्या में सैनिक वहां मौजूद हैं। इस वीडियो में दिख रहा है कि चीनी सैनिक पानी की तेज धार में बह रहे हैं और दूसरे सैनिक उन्हें संभालने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं, वीडियो में दिख रहा है कि एक चीनी सैनिक पानी की तेज धार में बह गया है।

    भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब

    इस वीडियो को देखकर आप साफ अंदाजा लगा सकते हैं कि जिस जगह पर संघर्ष चल रहा है, वो कितना खतरनाक है और किन परिस्थितियों में भारतीय सैनिक चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी के सैनिकों का सामना कर रहे हैं। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कम्यूनिस्ट पार्टी के सैनिक बुरी तरह से डरे हुए हैं और खुद को संभाल नहीं पा रहे हैं, जबकि भारतीय सैनिक बेहद बहादुरी के साथ चीन का मुकाबला कर रहे हैं।

    मृतकों की संख्या बदला

    आपको बता दें कि पिछले साल लद्दाख में भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों की जमकर पिटाई की थी, जिसे मानने में चीन ने सवा साल से ज्यादा का वक्त लगा दिया। हर कुछ महीने पर चीन मृतक सैनिकों की संख्या को बदल देता है। गलवान घाटी संघर्ष को लेकर चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने नया दावा करते हुए पिछले महीने कहा था कि गलवान घाटी संघर्ष में पीएलए के चार नहीं, बल्कि पांच सैनिक मारे गये थे। शिन्हुआ न्यूज ने गलवान घाटी संघर्ष को लेकर नई रिपोर्ट दी है, जिसमें कहा गया है कि गलवान घाटी में उस रात भारतीय सैनिकों ने हर तरफ से चीनी सैनिकों को घेर लिया था और चीनी सैनिकों के पास जान बचाने का कोई रास्ता नहीं था। शिन्हुआ न्यूज ने ताजा रिपोर्ट में कहा है कि गलवान घाटी में मारे जाने वाले उसके पांचवें सैनिक का नाम चेन होंगजबून है।

    ''चार नहीं पांच सैनिक मारे गये थे''

    ''चार नहीं पांच सैनिक मारे गये थे''

    चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के हवाले से लिखा है कि गलवान घाटी हिंसक झड़प में उसका 33 साल का बटालियन कमांडर चेन होंगजून ने भारतीय सैनिकों के साथ संघर्ष में अपनी जान गंवा दी थी। चेन होंगजून के साथ चार और पीएलए के सैनिक ड्यूटी के दौरान मारे गये थे। शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने लिखा है कि ये सभी सैनिक शिंजियांग मिलिट्री कमांड के सैनिक थे और काराकोरम की पहाड़ी पर ड्यूटी कर रहे थे। चीन के इस नये कबूलनामे के बाद सवाल उठ रहे हैं कि आखिर चीन बार बार झूठ क्यों बोल रहा है। आखिर क्या वजह है कि फरवरी में तामझाम से अपने चार सैनिकों को 'शहीद' बताकर विदाई देने वाला चीन अपनी ही बात से मुकर गया है और मृतकों की संख्या में एक सैनिक का नाम और जोड़ दिया है।

    तालिबान पर हमला करने वाला है चीन? राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीनी सैनिकों को दिया बड़ा आदेशतालिबान पर हमला करने वाला है चीन? राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीनी सैनिकों को दिया बड़ा आदेश

    English summary
    An unseen video of the Galwan Valley conflict has been released by China, in which Indian and Chinese soldiers are seen fighting.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X