• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन ने जो बाइडेन को दी बधाई, WHO-पेरिस समझौते में लौटने का किया स्वागत

|

बीजिंग। चीन ने गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को उनके पदग्रहण पर बधाई दी। इसके साथ ही चीन ने बीजिंग-वाशिंगटन संबंधों को फिर से रीसेट करने का आह्वान किया। बता दें कि तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समय से अमेरिका और चीन के रिश्ते बेहद ही खराब में पहुंच गए है। यही नहीं चीन ने द्विपक्षीय विवादों को खत्म करने की भी अपील की। बीजिंग ने अमेरिका के फिर से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और पेरिस जलवायु समझौते से जुड़ने का भी स्वागत किया।

China on Thursday congratulated US President Joe Biden on his inauguration
    Joe Biden ने बदला Trump का फैसला,Paris agreement में दोबारा शामिल होगा US | वनइंडिया हिंदी

    चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ छ्वनयिंग ने कहा कि, दोनों पक्षों के सहयोग से, चीन-अमेरिका संबंध फिर से अच्छे होंगे। हुआ ने कहा कि बाइडेन ने अपने उद्घाटन भाषण में कई बार "एकता" शब्द का इस्तेमाल किया है, यह वर्तमान में अमेरिका-चीन संबंधों में आवश्यक है। चीन और अमेरिका ने अतीत में बहुत कठिन समय का अनुभव किया था, और दोनों पक्ष वास्तव में एक बेहतर भविष्य के लायक हैं, इसलिए हम बाइडेन को एक सफल अवसर चाहते हैं।

    अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल समाप्त होने के ठीक बाद चीन ने बुधवार को ट्रंप प्रशासन के 30 पूर्व अधिकारियों के खिलाफ पाबंदी लगा दी है। शपथ लेने के कुछ देर बाद चीन ने ट्रंप प्रशासन में विदेश मंत्री रहे माइक पोम्पिओ, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन और संयुक्त राष्ट्र में राजदूत केली क्राफ्ट पर यात्रा और कारोबारी लेन-देन पर पाबंदी लगा दी।

    प्रतिबंधित किए गए लोगों में माइकल आर. पोम्पियो, पीटर के. नेवेरो, रॉबर्ट सी. ओब्रायन, डेविड आर. स्टिलवेल, मैथ्यू पॉटिंगर, एलेक्स एम. अज़र, कीथ जे. क्रेच के अलावा जॉन बॉल्टन और स्टीफन बेनन भी शामिल हैं. गौरतलब है कि जाते-जाते ट्रंप ने पूर्व सलाहकार स्टीफन बेनन को क्षमादान दिया था. उन पर आर्थिक गबन का आरोप था।

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव Antonio Guterres चाहते हैं दूसरा कार्यकाल, चीन ने दिया समर्थन

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    China on Thursday congratulated US President Joe Biden on his inauguration
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X