• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन का नया दावा- 'पिछले साल ही दुनिया में फैल गया था कोरोना, सबसे पहले हमने किया रिपोर्ट'

|

नई दिल्ली: चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोन वायरस पूरी दुनिया में फैल चुका है। इसके साथ ही कोरोना महामारी के लिए सभी देश चीन को जिम्मेदार मान रहे हैं, लेकिन चीन इसको लेकर अभी भी रोज नई-नई चाल चल रहा है। चीन ने अब दावा किया है कि कोरोना वायरस पिछले साल ही पूरी दुनिया में फैल चुका था, वो ऐसा पहला देश बना जिसने कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी दुनिया को दी। इसी वजह से सभी ने बचाव के लिए जरूरी कदम उठाए।

    Coronavirus: China का नया दावा, Corona के बारे में सबसे पहले हमने दुनिया को बताया | वनइंडिया हिंदी
    अमेरिका ने लगाए थे गंभीर आरोप

    अमेरिका ने लगाए थे गंभीर आरोप

    दरअसल शुरू से ही ये माना जा रहा है कि कोरोना वायरस की शुरूआत चीन के वुहान शहर से हुई थी। ये वहां के मीट मार्केट से फैला है। आशंका है कि चमगादड़ या फिर पैंगोलिन के जरिए ये मनुष्यों में आया। इसके अलावा अमेरिका ने एक अलग दावा किया था, जिसके मुताबिक चीनी वैज्ञानिकों ने वुहान की बायो लैब में कोरोना वायरस को तैयार किया था और यहीं से वो पूरी दुनिया में फैला। इसके अलावा दुनिया का शक इसलिए भी बढ़ा क्योंकि चीन में अभी तक 91 हजार के करीब मामले सामने आए हैं, जबकि बड़े देशों में आंकड़ा लाखों में है।

    विदेश मंत्रालय ने दी सफाई

    विदेश मंत्रालय ने दी सफाई

    चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि कोरोना वायरस एक नए तरह का वायरस है। रिपोर्ट सामने आने के बाद अधिक से अधिक तथ्य सामने आते हैं, हम सभी जानते हैं कि पिछले साल के अंत में दुनिया में कई जगहों पर कोरोना महामारी फैल गई थी, जबकि चीन इस वायरस को रिपोर्ट करने वाला पहला देश था। प्रवक्ता के मुताबिक चीन ने ही इस वायरस से संबंधित लक्षण, जांच, जीनोम आदि दुनिया से साझा किए। उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के भी आरोपों को खारिज किया है।

    3.65 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित

    3.65 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित

    मौजूदा वक्त में दुनिया में कोरोना वायरस के 3.65 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही 10 लाख से ज्यादा मौते हुई हैं। शुरूआत में चीन इस महामारी का केंद्र था, जिस वजह से चीनी सरकार ने 23 जनवरी को वुहान में लॉकडाउन लगाया। इसके बाद 91 हजार के आसपास आंकड़ा थम गया। आंकड़ों का देखें तो ऐसा लगता है कि चीन में कोरोना रह ही नहीं गया। कुछ वैज्ञानिकों का दावा है कि चीन ने कोरोना की वैक्सीन अपने नागरिकों को दे दी है या फिर वो आंकड़े छिपा रहा है। वहीं भारत में 69 लाख से ज्यादा मरीज अब तक सामने आ चुके हैं।

    जानिए भारत में कैसे कोरोना के सक्रिय मामलों में आ रही गिरावट

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    China new claim- Corona was spread in world last year
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X