• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन में खाना बर्बाद करने वालों पर पड़ेगा कानून का चाबुक, होटलों में होंगे निगरानी एजेंट, लगेगा भारी जुर्माना

|
Google Oneindia News

बीजिंग: चीन अपने कठोर कानूनों के लिए जाना जाता है। सालों पहले चीन में जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाया गया था जिसके बाद चीन अब बुढ़ापे की तरफ बढ़ रहा है। लेकिन, अब चीन में खाना बर्बाद करने वालों के खिलाफ बेहद कड़ा कानून बनाया जा रहा है।

XI JINPING

चीन में खाने पर कानून

बीजिंग ने होटलों के लिए एक नए कानून का मसौदा तैयार किया है। जिसके तहत होटलों में खाना बर्बाद करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाया जाएगा। बीजिंग के हर होटल में ऐसे लोगों की तैनाती की जाएगी जो खाना बर्बाद करने वालों पर सख्त नजर रखेंगे। खाना खाने वालों पर नजर रखने वाला शख्स पहले लोगों को खाना बर्बाद नहीं करने की वार्निंग देगा। अगर खाना ज्यादा है तो उन्हें पैक करवाकर घर ले जाने को कहेगा। लेकिन, अगर उसके बाद भी कोई आदमी खाना बर्बाद करत है तो उसे सजा मिलेगी।

चीन ने जिस कानून का मसौदा तैयार किया है उसका लक्ष्य खाने की बर्बादी को रोकना है। इस कानून के तहत ज्यादा खाना पड़ोसने वाले होटल की भी जिम्मेदारी तय की जाएगी। अगर कोई शख्स खाना बर्बाद करता है और अगर पाया जाता है कि होटल में उसके सामने ज्यादा खाना पड़ोसा गया है तो फिर होटल संचालक के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

खाना बर्बाद करने पर सख्त जुर्माना

चीन में तैयार किए गये मसौदे के मुताबिक अगर कोई शख्स खाना बर्बाद करने का दोषी पाया जाता है तो उसे भारी भरकम जुर्माना चुकाना पड़ेगा। खाना बर्बाद करने वाले पर 10 हजार युआन यानि करीब 1537 डॉलर यानि करीब 1 लाख 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। चीनी सरकार के मुताबिक साल 2012 से चीन की सरकार लोगों से खाना बर्बाद होने से बचाने की अपील कर रही है और अब जाकर सरकार ने कानून बनाने का फैसला किया है। चीन की सरकार पूरे चीन में 'क्लियर योर प्लेट्स' नाम से जागरूकता अभियान भी चला रही है।

दुनिया में खाना बर्बादी

फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में जितने खाना का उत्पादन होता है उसका एक तिहाई खाना बर्बाद कर दिया जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में 1 अरब 30 करोड़ टन खाना हर साल बर्बाद कर दिया जाता है। वहीं, रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हर साल 17 मिलियन टन खाना बर्बाद कर दिया जाता है और चीन सरकार का कहना है कि जितना खाना बर्बाद होता है उसमें 3 करोड़ लोगों को खाना खिलाया जा सकता है।

QUAD SUMMIT की बैठक में बना चीन के खिलाफ 'मास्टरप्लान'QUAD SUMMIT की बैठक में बना चीन के खिलाफ 'मास्टरप्लान'

English summary
Extremely stringent laws are being brought against those who waste food in China. Staff will be appointed for investigation in every hotel.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X