• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन में ड्रग्स लेने वाले कलाकारों पर लगेगा आजीवन प्रतिबंध! शी जिनपिंग ला सकते हैं खतरनाक कानून

|

बीजिंग: मादक पदार्थ का डोज लेकर स्टेज शो करने वाले स्टार्स या फिर फिल्मों में काम करने वाले कलाकार हों, अगर वो ड्रग्स लेते हैं तो उन्हें लेकर चीन में बेहद सख्त कानून बनाया जा सकता है। चीन ने साफ कहा है कि ड्रग्स लेकर स्टेज शो करने वाले किसी भी स्टार को बख्शा नहीं जाएगा। उनका कैरियर खत्म कर दिया जाएगा।

XI JINPING

ड्रग्स और स्टेज शो नहीं

चीन के एक लेजिस्लेटर ने प्रपोजल देते हुए कहा है कि ड्रग्स लेकर स्टेज शो करने वाले कलाकारों पर आजीवन प्रतिबंध लगाए जाए। चीनी लेजिस्लेटर को चीन सरकार में काफी समर्थन मिल रहा है और माना जा रहा है कि अगले सत्र में चीन की सरकार इसे कानून का रूप दे देगी। इसके साथ ही इस कानून में ये प्रावधान होने की उम्मीद है कि ड्रग्स लेने वाले कलाकारों पर सख्त सजा भी लगाई जाए। चीन सरकार की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर 2019 तक चीन में 2.148 मिलियन लोग ड्रग्स एडिक्ट थे, जिनमें 1.186 मिलियन लोग खतरनाक ड्रग्स methamphetamine लेते थे तो करीब 8 लाख से ज्यादा लोग हेरोईन ड्रग्स लेते थे। चायना नारकोटिक्स कंट्रोल कमीशन की रिपोर्ट में ये खतरनाक खुलासा किया गया है जिसके बाद माना जा रहा है कि चीन में मादक पदार्थों को लेकर बेहद सख्त कानून बनाए जा सकते हैं।

कलाकार करते हैं लोगों को खराब

चीनी नेताओं ने कहा है कि ड्रग्स लेने वाले कलाकार समाज के लिए बेहद खराब उदाहरण पेश करते हैं और लोगों को मानसिक और शारीरिक तौर पर बीमार बनाते हैं। उन कलाकारों को फॉलो करने वाले युवा भी उनकी तरह ही ड्रग्स का सेवन करने लगते हैं। लिहाजा ऐसे कलाकारों को सजा मिलना जरूरी है और चीन का मानना है कि कुछ कलाकारों को सजा मिलने के बाद ड्रग्स लेने की प्रवृती ही खत्म हो जाएगी। चीन के नेताओं ने कहा है कि पब्लिक फीगर्स के कंधों पर कई बड़ी सामाजिक जिम्मेदारियां होती हैं और उन्हें समाज के लिए पॉजिटिव उदाहरण बनाना चाहिए ना कि ड्रग्स एडिक्ट होने का। चीनी नेताओं ने कहा है कि स्थिति बिगड़ने पर ऐसे कलाकार खुद को इलाज कराने के बाद ठीक हो जाते हैं मगर जो युवा ड्रग्स के दलदल में धंसते हैं उनकी जिंदगी बर्बाद हो जाती है।

आपको बता दें कि भारत में पिछले एक साल से ज्यादा वक्त से फिल्म इंडस्ट्री में ड्रग्स के चलन को लेक काफी बवाल मचा हुआ है। भारतीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने कई कलाकारों को ड्रग्स लेने के आरोप में गिरफ्तार किया था तो कई बड़े कलाकारों की एनसीबी दफ्तर में घंटों कर पूछताछ हो चुकी है। हालांकि, भारत में भी ड्रग्ल लेने पर सजा का प्रावधान है मगर कलाकारों पर बैन लगाने का प्रावधान भारत में भी नहीं है।

Special Report: दुनिया के लिए 'बर्बादी का बम' बन गये शी जिनपिंग, चीन बना रहा है 'महायुद्ध' का प्लान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In China, a law banning lifelong prohibition against drug addicts is being introduced. Artists who take drugs will not be able to work for a lifetime
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X