• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भीषण बाढ़ ने तोड़ी ड्रैगन की कमर, ताश के पत्तों की तरह बह रहे हैं घर, चीन पर सदी का सबसे बड़ा कहर

|
Google Oneindia News

बीजिंग, जुलाई 21: भीषण बाढ़ ने चीन को घुटनो पर ला दिया है। कहा जा रहा है कि कई सालों के बाद चीन में इतनी भयानक बारिश हुई है और इतना भीषण बाढ़ आया है। भारी बारिश और भीषण बाढ़ की वजह से हजारों लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है, जबकि लाखों लोगों की जिंदगी पर गंभीर खतरा मंडरा रहा है। रेल स्टेशनों पर पानी भरा हुआ है तो मेट्रो ट्रैक पर नदियां बह रही हैं, वहीं हजारों गाड़ियां ताश के पत्तों की तरह पानी में बह गईं हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक जेंग्जाऊ प्रांत में अधिकारियों ने कम से कम 12 लोगों की बाढ़ से मौत की पुष्टि की है।

    China Flood: China में बाढ़ ने मचाई भारी तबाही, अब तक 12 लोगों की मौत । वनइंडिया हिंदी
    बाढ़ ने तोड़ी चीन की कमर

    बाढ़ ने तोड़ी चीन की कमर

    ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक सेन्ट्रल चीन के हेनन प्रांत में मंगलवार को बाढ़ की चपेट में आने से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई। ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि 60 सालों के बाद चीन इतना भीषण बाढ़ देख रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक राज्य बाढ़ नियंत्रण और सूखा राहत ब्यूरो बड़े पैमाने पर राहत और बचाव कार्य शुरू किया है। वहीं, चीन से जुड़े सूत्रों ने दावा किया है कि जिस तरह से चीन में नदियां विकराल स्तर पर हैं, बांध टूटे हैं और शहरों में पानी भरा है, उससे लगता है कि अब तक सैकड़ों लोग मारे जा चुके होंगे। वहीं, प्रेस टाइम की रिपोर्ट के मुताबिक हेनन प्रांत में भीषण बाढ़ की चपेट में फंसे एक जगह से 849 लोगों को बचाया गया है, वहीं करीब 1500 लोगों को विस्थापित किया गया है।

    भयानक बारिश के बाद भीषण बाढ़

    भयानक बारिश के बाद भीषण बाढ़

    ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, चीन इस सदी की सबसे भयानक बारिश को देख रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार रात 8 बजे से जो बारिश शुरू हुईऊ थी. वो मंगलवार तक होती रही और इस दौरान 617.1 मिलिमीटर बारिश हुई है, जिसकी वजह से चीन के शहरों में सैलाब आ गया है। वहीं, एक्सपर्ट्स का कहना है कि टायफून तूफान की वजह से चीन में इतनी भयानक बारिश हो रही है।

    बिजली पानी की भारी किल्लत

    हेनन प्रांत के झेंग्झौ शहर में एक स्थानीय निवासी जियांग ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि वह जिस आवासीय परिसर में रहता है वहां ना बिजली है और ही पानी है। हजारों लोगों के पास पीने को पानी नहीं है और उनकी स्थिति काफी खराब हो गई है। लोगों का कहना है कि उनके पास खाना खत्म हो रहा है और जो स्थिति है, उसे देखकर लग रहा है कि उन लोगों के पास अगले कई दिनों तक खाना पहुंच पाएगा। बताया जा रहा है कि झेंग्झौ शहर में बांध और नदियां लबालब भरी हुई हैं और बांधों के टूटने का खतरा मंडरा रहा है। जिसके बाद स्थानीय अधिकारियों को बांधों की निगरानी रखने के लिए कहा गया है।

    हेनन प्रांत में भारी तबाही

    शिन्हुआ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के कई प्रांतो में बाढ़ से भीषण तबाही मची है। वहीं, हेनन प्रांत में बाढ़ की वजह से एक लाख 44 हजार लोग प्रभावित हुए हैं और 10 हजार 152 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक भीषण बाढ़ की वजह से 9 हजार 222 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलें बर्बाद हो गई हैं, जिससे करीब करोड़ों डॉलर का नुकसान हुआ है। वहीं, चीन के मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि अगले 24 घंटे तक चीन के सेन्ट्र्ल, नॉर्दर्न और वेस्टर्न राज्यों में भीषण बारिश होगी, जिसकी वजह से मुसीबत और ज्यादा बढ़ने वाली है।

    चीन पर सदी का सबसे बड़ा खतरा कैसे?

    बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के हेनन प्रांत की आबादी करीब साढ़े 9 करोड़ है और पूरे राज्य में अधिकतर स्तर की चेतावनी जारी की गई है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में बर्बादी की इस बाढ़ के पीछे कई वजहें हैं और सबसे बड़ी वजह ग्लोबल वॉर्मिंग और जलवायु परिवर्तन है। जलवायु परिवर्तन की वजह से ही भयानक स्तर की बारिश चीन में हो रही है। सोशल मीडिया पर जो तस्वीरें आ रही हैं, उसमें दिख रहा है कि रास्तें पानी से डूबे हुए हैं और गाड़ियां पानी के तेज बहाव में बह रही हैं। ऐसी भी आशंका है कि हाल ही में आए तूफानों से हेनान प्रांत में एक बांध क्षतिग्रस्त होने के बाद टूट सकता है। अधिकारियों ने कहा कि लुओयांग शहर में बांध में 20 मीटर (65 फीट) की दरार आ आई है, और वो बांध कभी भी टूट सकता है। बांध वाले इलाके में सैनिकों को तैनात किया गया है और सेना के एक बयान में चेतावनी दी गई है कि यह "किसी भी समय ढह सकता है"। ऐसी स्थिति चीन के दर्जनों राज्यों में बन गई है और माना जा रहा है कि बाढ़ का कहर जब तक चीन से खत्म होगा, तब तक हजारों लोगों की मौत हो सकती है।

    जर्मनी में बाढ़ से भयानक तबाही, हजारों लोग लापता, वीडियो और तस्वीरों को देख कांप जाएगा दिलजर्मनी में बाढ़ से भयानक तबाही, हजारों लोग लापता, वीडियो और तस्वीरों को देख कांप जाएगा दिल

    English summary
    The Great Flood in China has caused the biggest devastation of this century. Rivers are flowing through China's streets, metro stations and cities.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X