• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन को हजम नहीं हो रही भारत की 'वैक्सीन डिप्लोमेसी', शुरू कर दिया दुष्प्रचार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। India Vaccine Diplomacy भारत ने अपनी कोरोना वैक्सीन को पड़ोसी देशों तक पहुंचाकर जिस कूटनीति से चीन को दक्षिण एशिया में बैकफुट पर ला दिया, उसे चीन पचा नहीं पा रहा है। इसलिए चीन अब भारत के खिलाफ दुष्प्रचार पर उतर आया है। चीन जो है भारत की वैक्सीन डिप्लोमेसी से बौखला गया है और इसका अंदाजा चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स (Global Times) में छपे एक लेख से लगाया जा सकता है। इस लेख के जरिए चीन की सरकार ने न केवल भारत के 'मानवीय अभियान' के खिलाफ दुष्प्रचार किया गया है बल्कि भारत की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) पर भी सवाल उठाए हैं। बता दें कि भारत की पूरी दुनिया में इस वक्त तारीफ हो रही है। भारत ने जिस तरह से अपने पड़ोसी देशों को वैक्सीन मुहैया कराकर जिस दरियादिली की मिसाल पेश की है, उससे पूरी दुनिया हैरान है। हर तरफ भारत की तारीफ हो रही है, बस यही बात चीन को सता रही है।

china

चीन ने कोविशील्ड की मैन्युफैक्चरिंग क्षमता पर उठाए सवाल

ग्लोबल टाइम्स में छपे लेख में हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग की घटना का जिक्र किया है। चीन ने इस लेख के जरिए आग की घटना के बाद भारत में कोविशील्ड के उत्पादन क्षमता पर सवाल उठाए हैं। साथ ही ये दावा किया है कि चीन में रहने वाले भारतीय लोग हमारी वैक्सीन को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं।

क्यों चीन चिढ़ रहा है भारत से

आपको बता दें कि भारत सरकार ने श्रीलंका और पाकिस्तान को छोड़कर सभी सार्क देशों में अपनी वैक्सीन पहुंचा दी है। इन सभी देशों ने भारत से कोविशील्ड की मांग की थी। अभी अफगानिस्तान के साथ बातचीत जारी है। माना जा रहा है कि भारत की वैक्सीन अफगानिस्तान को भी मिलने लगेगी। वहीं दूसरी तरफ कुछ समय पहले चीन का करीबी माना जाने वाला नेपाल भी भारत की ही वैक्सीन का इस्तेमान कर रहा है। नेपाल ने चीन की वैक्सीन को नामंजूर कर दिया था। चीन को इन्हीं सब बातों से बहुत जोर का झटका लगा है।

English summary
China feel on backfoot in south asia after India's vaccine diplomacy
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X