• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इस बार कोरोना वायरस में बुरी तरह फंस गया है ड्रैगन, डेल्टा वेरिएंट मचा रहा है चीन में भारी तबाही

|
Google Oneindia News

बीजिंग, अगस्त 01: अमेरिका, इजरायल, ब्रिटेन, खाड़ी देश, भारत और पाकिस्तान बार बार कोरोना वायरस संक्रमण से जूझते हैं। कुछ हद तक कोरोना वायरस को कंट्रोल करने में कामयाब होते हैं, लेकिन फिर से दलदल में फंस जाते हैं। अमेरिका और इजरायल में कोरोना वायरस फिर से काफी तेजी से बढ़ा है और अमेरिका में खासकर फिर से लोगों की भारी तादाद में मौत होने लगी है। लेकिन, इन सबके बीच रिपोर्ट आ रही है कि चीन इस बार बुरी तरह से फंस गया है। पिछले बार चीन ने वुहना शहर से वायरस को बाहर नहीं आने दिया था, जबकि दूसरे अनजान देश चीनी वायरस में फंस गये थे, लेकिन इस बार चीन बुरी तरह से फंस गया है। रिपोर्ट है कि चीन के 6 प्रांत के दर्जनों शहरों में बुरी तरह से कोरोना वायरस फैल चुका है, लेकिन चीन अभी भी झूठ बोल रहा है।

    इस बार कोरोना वायरस में बुरी तरह फंस गया है ड्रैगन, डेल्टा वेरिएंट मचा रहा है चीन में भारी तबाही
    चीन में कोरोना का खतरनाक लहर

    चीन में कोरोना का खतरनाक लहर

    चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक जिआंगसु प्रांत के नानजिंग में कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट काफी तेजी से फैला हुआ है और हर दिन करीब 200 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने चिंता जताते हुए कहा है कि जिस तेजी से डेल्टा वेरिएंट चीन में फैल रहा है, वो काफी परेशान करने वाला है और काफी कम वक्त में काफी बड़े झेत्र में फैल गया है। चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने कहा है कि ''हालिया प्रकोप डेल्टा वैरिएंट स्ट्रेन के कारण हुआ है, जो अत्यधिक संक्रामक है और तेजी से फैलता है।'' रिपोर्ट के मुताबिक पिछले एक महीने में चीन में कई बड़े-बड़े कार्यक्रम हुए हैं और चीन में सारे पर्यटन स्थल खुले हुए हैं, जहां काफी भीड़ हो रही है और चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय को डर है कि डेल्टा वेरिएट लोगों में काफी तेजी से फैल चुका है''

    6 प्रांतों में सैकड़ों मरीज मिले

    6 प्रांतों में सैकड़ों मरीज मिले

    चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने पहली बार माना है कि जिंआंगसु प्रांत के नानजिंग एयरपोर्ट के कर्मचारी एक कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट से पीड़ित होने के बाद ये वायरस कई दूसरे प्रांतों में भी फैल चुका है। अभी तक नेशनल हेल्थ मिशन ने चीन के 6 बड़े प्रांतों में डेल्टा वेरिएंट के फैलने की पुष्टि की है, जहां से सैकड़ों मरीज कोरोना वायरस के मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने माना है कि कोरोना वायरस इस बार काफी तेजी से अलग अलग इलाकों में फैल रहा है और सरकार उसे रोकने में नाकाम साबित हो रही है। हालांकि, चीन का स्वास्थ्य विभाग अभी भी वास्तविक आंकड़ों को छिपा रहा है। सरकारी आंकड़ों में कहा गया है कि 20 जुलाई को पहली बार नानजिंग एयरपोर्ट के सफाई कर्मचारी में डेल्टा वेरिएंट की पुष्टि हुई थी और उसके बाद से अभी तक 6 प्रांत में 262 मरीज मिल चुके हैं। लेकिन माना जा रहा है कि चीन झूठे आंकड़े पेश कर रहा है। क्योंकि, चीन के कई शहरों से आ रही तस्वीरों में स्वास्थ्य सेंटरों के बीच लंबी-लंबी लाइनें देखी जा रही हैं।

    घरेलू वायरस का भी फैलना शुरू

    घरेलू वायरस का भी फैलना शुरू

    चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने अकेले जुलाई में कुल 328 कोरोना वायरस के नये मामले दर्ज किए हैं, लेकिन ये सभी नये मामले चीन में फैले संक्रमण के ही हैं। लेकिन 20 जुलाई के बाद डेल्टा वेरिएंट के मरीज मिलने शुरू हो गये हैं। चीन की सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि रूस से आई एक फ्लाइट की सफाई के दौरान सफाई कर्मचारी कोरोना वायरस पॉजिटिव हो गया था। रिपोर्ट के मुताबिक सेन्ट्रल चीन के हुनान प्रांत का झांगजियाजी कोरोना वायरस का नया एपिसेंटर बन गया है।

    वायरस को कैसे काबू कर रहा है चीन ?

    वायरस को कैसे काबू कर रहा है चीन ?

    चीन में जब कोरोना वायरस का नया लहर तेजी से फैल रहा है, उस वक्त स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि वायरस को जल्द ही कंट्रोल कर लिया जाएगा। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ''जिआंगसु और हुनान प्रांतों में अलग अलग टीमों को वायरस कंट्रोल करने के लिए भेजा गया है और व्यवस्थित तरीके से वायरस को कंट्रोल करने की कोशिश की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि ''इसमें कोई शक नहीं है कि कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट काफी तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है, बावजूद इसके हमने अभी तक 30 से ज्यादा क्षेत्रों में वायरस को कंट्रोल कर लिया है और जल्द ही बाकी जगहों पर भी नियंत्रण पा लिया जाएगा।'' लेकिन, चीन पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि चीन का स्वास्थ्य विभाग झूठ बोल रहा है और वो अपने झूठ से दुनिया को दिखाने की कोशिश कर रहा है कि चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी कितना शानदार काम करती है। विशेषज्ञों का कहना है कि चीन से असली आंकड़े तो कभी नहीं आ पाएंगे, लेकिन चीन किस हाल में है, इसकी झलक अगले कुछ दिनों में मिलनी शुरू हो जाएगी, क्योंकि नानजिंग में पूरी सख्ती के साथ पिछले एक हफ्ते से लॉकडाउन लगा है और ऐसी आशंका है कि अगले कुछ दिनों में कई और प्रांत में लॉकडाउन लगाया जा सकता है।

    अमेरिका-चीन समेत आधी दुनिया में बिगड़े हालात, WHO ने कहा डेल्टा से भी जानलेवा वेरिएंट आने की आशंकाअमेरिका-चीन समेत आधी दुनिया में बिगड़े हालात, WHO ने कहा डेल्टा से भी जानलेवा वेरिएंट आने की आशंका

    English summary
    In China, the delta variant of the corona virus is spreading very fast in many provinces. How is China trying to control the virus?
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X