• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत में जलती चिताओं का ड्रैगन ने उड़ाया मजाक, दुनियाभर में चीन पर थू-थू कर रहे लोग

|

बीजिंग/नई दिल्ली, मई 03: भारत में कोरोना महामारी चरम पर है और हर दिन 3 हजार से ज्यादा लोग इस जानलेवा वायरस की चपेट में आकर अपनी जान गंवा रहे हैं। लेकिन, ड्रैगर भारत की जलती चिताओं का मजाक उड़ा रहा है। वो भी तब जब भारत ने चीन को 40 हजार ऑक्सीजन जेनरेटर और मेडिकल सामान बनाने का ऑर्डर दिया है। चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी ने भारत में जलती चिताओं पर भद्दा मजाक उड़ाया है, जिसकी दुनियाभर में आलोचना की जा रही है। एक तरफ चीन भारत को मदद करने की बात कह रहा है तो दूसरी तरफ शी जिनपिंग भारत की खिल्ली उड़ा रहे हैं। दुनियाभर के अलग अलग देश इस मुश्किल वक्त में भारत को मदद दे रहे हैं जबकि चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी भारत का मजाक उड़ा रही है। दरअसल, चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी ने चीन की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें भारत की जलती चिताओं का मजाक उड़ाया गया है।

जलती चिताओं पर मजाक

भारत में कोरोना वायरस विकराल है और ऑक्सीजन नहीं मिलने से हर दिन सैकड़ों लोग काल के गाल में समा रहे हैं और उस वक्त चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी ने चीन की सोशल मीडिया वीबो पर भारत में जलती चिताओं की एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें लिखा गया है कि एक तरफ भारत में चिताओं के जलने का आग है तो दूसरी तरफ चीन अंतरिक्ष में अपना स्पे स स्टेशन तैयार कर रहा है। चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी के सेन्ट्रल पॉलिटिकल एंड लीगल अफेयर्स ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से ये तस्वीर शेयर की है। जिसमें एक तस्वीर में भारत में शवों को जलाया जा रहा है तो दूसरी तस्वीर में चीन के अंतरिक्ष में स्पेस स्टेशन बनाने की तस्वीर है। इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा है 'भारत में आग जलाना वर्सेस चीन में आग जलाना'।

चीन की आलोचना

चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी द्वारा वीबो पर शेयर की गई इस तस्वीर के बाद दुनियाभर में चीन की आलोचना की जा रही है। लोग कह रहे हैं कि ये वक्त भारत में कोरोना प्रभावितों के साथ सहानुभूति दिखाने का है ना कि इस तरह की तुलना करने का। चीन के लोग ही अपनी पार्टी की सख्त आलोचना कर रहे हैं। चीन के लोग ही कह रहे हैं कम्यूनिस्ट पार्टी ने जो तस्वीर पोस्ट की है वो असंवेदनशीलता की पराकाष्ठा है। चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स के एडिटर हू शिजिन ने कहा कि ये वक्त भारत के साथ सहानुभूति दिखाने का है। हालांकि, हू शिजिन ने अगले ही पोस्ट में फिर से राजनीतिक कार्ड खेल दिया और कहा कि 'चीन में भारत के लिए भारी मात्रा में मेडिकल सामान, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स, ऑक्सीजन जेनरेटर बन रहा है, जिसकी सप्लाई बहुत जल्द भारत को की जानी है, लेकिन चीन के लोगों में डर है कि कहीं ये सामान भारत में गरीब जनता तक पहुंच पाएगा या नहीं, या फिर इन सामानों का इस्तेमाल भारत की अमीर आबादी के लिए किया जाएगा'। चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी ने ये वीबो पोस्ट राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारतीय प्रधानमंत्री को सहानुभूति संदेश भेजने के ठीक एक दिन बाद किया गया है जबकि ग्लोबल टाइम्स के एडिटर ने भारतीय व्यवस्था पर ही सवाल उठा दिए हैं।

भारत ने दिया है बड़ा ऑर्डर

भारत में चीन के राजदूत सुन वेईदोंग ने चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स को दिए इंटरव्यू में दावा किया है कि चीनी कंपनियों को भारत से 40 हजार ऑक्सीजन जेनरेटर बनाने का ऑर्डर मिला है। चीन के राजदूत ने कहा है कि चीन को यकीन है कि भारत में केन्द्र सरकार के नेतृत्व में लगातार कोरोना ग्राफ को कम करने की कोशिश की जा रही है और चीन ने भारत से कहा है कि वो भारत की हरसंभव मदद करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा है कि चीन उन देशों में शामिल है, जिसने सबसे पहले भारत को मदद देने की बात कही थी और भारत सरकार के ऑर्डर पर बहुत तेजी से काम हो रहा है। उन्होंने दावा किया कि 'अप्रैल महीने से चीन भारत को 5 हजार वेंटिलेटर्स, 21 हजार 569 ऑक्सीजन जेनरेटर्स, 21 मिलियन से ज्यादा मास्क और 3800 टन मेडिकल दवाओं की आपूर्ति भारत को कर चुका है।'

भारत ने चीन को दिया 40 हजार ऑक्सीजन जेनरेटर का ऑर्डर, जल्द चीनी कंपनियां करेंगी सप्लाईभारत ने चीन को दिया 40 हजार ऑक्सीजन जेनरेटर का ऑर्डर, जल्द चीनी कंपनियां करेंगी सप्लाई

English summary
China has mockingly mocked the burning funeral pyre of people who lost their lives to Kovid-19 in India, which is being criticized all over the world.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X