• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस ने चीन को घुटनों पर लाया, 6 राज्यों में सैकड़ों मरीज मिलने से हड़कंप, लगेगा लॉकडाउन?

|
Google Oneindia News

बीजिंग, जुलाई 31: दुनिया में कोरोना वायरस फैलाकर चैन की नींद सोने वाले चीन में पहली बार बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमण फैल गया है। रिपोर्ट आ रही है कि चीन के 6 राज्यों में बहुत बड़े स्तर पर कोरोना विस्फोट हुआ है और सैकड़ों मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चीन की राजधानी बीजिंग में भी कोरोना वायरस के नये मरीज मिले हैं और माना जा रहा है कि बहुत जल्द पूरे चीन में लॉकडाउन लगाया जा सकता है। चीन की सरकारी मीडिया ने भी कबूल कर लिया है कि चीन की राजधानी बीजिंग समेत 6 प्रांतों में कोरोना वायरस के सैकड़ों नये मामले मामले मिले हैं और सभी केस डेल्टा वेरिएंट के हैं, जिसके बाद आशंका जताई जा रही है कि पहली बार पूरे चीन में सख्त लॉकडाउन लगाया जा सकता है।

    Coronavirus Delta Variant: China की बढ़ी चिंता, Delta Variant ने दी दस्तक | वनइंडिया हिंदी
    चीन में कोरोना का विस्फोट

    चीन में कोरोना का विस्फोट

    कोरोना वायरस की उत्पत्ति के बाद पहली बार ऐसा हुआ है, जब चीन में कोरोना वायरस का विस्फोट इस स्तर पर हुआ है और शुक्रवार को चीन में लाखों लोग लॉकडाउन में थे। चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक चीन में भयानक स्तर पर कोरोना वायरस के नये मामले मिले हैं और सबसे चिंता की बात ये है कि नये मामले अब अलग अलग प्रांतों से मिल रहे हैं। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी बीजिंग समेत चीन के 6 प्रांत और 2 म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन में शुक्रवार को 200 से ज्यादा कोरोना के मामले मिले हैं। वहीं, चीन पर नजर रखने वाले सूत्रों का कहना है कि चीन की सरकार ने गलत आंकड़ा जारी किया है और नये मामलों की संख्या एक हजार से ज्यादा है।

    नानजिंग हवाई अड्डे से फैला वायरस

    नानजिंग हवाई अड्डे से फैला वायरस

    चीन के सरकारी न्यूजपेपर ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है कि चीन के जिआंगसु प्रांत की राजधानी नानजिंग, जहां चीन का सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट है, वहां से चीन में दोबारा कोरोना संक्रमण फैला है। इसके साथ ही चीन की सरकार ने पुष्टि कर दी है कि चीन में कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट भी फैल रहा है। ग्लोबल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रूस से आए एक फ्लाइट में सफाई करते वक्त एक सफाई कर्मचारी वायरस की चपेट में आ गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि 6 राज्यों के 15 शहरों में कोरोना वायरस के नये मामले मिले हैं। बताया जा रहा है कि इन 6 राज्यों में वायरस संक्रमण के सैकड़ों मामले मिले हैं, जिसने चीन की सरकार को परेशान करना शुरू कर दिया है।

    नानजिंग शहर में लॉकडाउन

    नानजिंग शहर में लॉकडाउन

    रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैलने की वजह से नानजिंग शहर में सख्ती बढ़ा दी गई है और एक तरह से शहर में लॉकडाउन लगा दिया गया है और लाखों लोग अपने अपने घरों में कैद हैं। वहीं, चीनी मीडिया के मुताबिक राजधानी बीजिंग में रहने वाले 41 हजार लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दी गई है। हालांकि, सरकारी मीडिया ने सिर्फ 206 नये मामलों का जिक्र किया है, लेकिन जमीनी हकीकत काफी अलग है। रिपोर्ट के मुताबिक नानजिंग समेत कई शहरों में सैकड़ों लोगों को अस्पतालों के बाहर लंबी लंबी कतारों में कोरोना संक्रमण टेस्ट करवाते हुए देखा गया है। वहीं, रिपोर्ट ये भी है कि अस्पतालों में सैकड़ों मरीज को भर्ती किया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि चीन की सरकार बेहद सख्त रवैया अपनाते हुए पूरे देश में लॉकडाउन लगा सकती है। चीन की सरकार के आंकड़े इसलिए भी संदिग्ध हैं, क्योंकि सिर्फ नानजिंग में 184 मामले रिकॉर्ड किए गये हैं, जबकि खुद चीन की सरकार ने 6 प्रांतों के 15 शहरों में डेल्टा वेरिएंट के मरीजों की मिलने की पुष्टि की है।

    चायनीज वैक्सीन की परीक्षा

    चायनीज वैक्सीन की परीक्षा

    वहीं, एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन लगातार अपने वैक्सीन को बेस्ट बताता आया है, लेकिन अब चायनीज वैक्सीन की पहली बार परीक्षा होने वाली है। वहीं, ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि डेल्टा वेरिएंट के काफी तेजी से चीन में फैलने की आशंका है और ज्यादातर लोग जो पॉजिटिव मिले हैं, उन्होंने पहले से ही वैक्सीन लगवा रखी है। वहीं, चीन की सरकार का दावा है कि देश में करीब 50 करोड़ की आबादी को वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा चुकी है, वहीं सिंगल खुराक इससे भी ज्यादा लोगों की दी जा चुकी है। ऐसे में डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ चायनीज वैक्सीन कितनी असरदार है, इसकी भी परीक्षा होने वाली है। अगर वैक्सीन वास्तव में कारगर निकली तो चीन कोरोना के कहर से बच सकता है।

    बंद हो सकते हैं टूरिस्ट प्लेस

    बंद हो सकते हैं टूरिस्ट प्लेस

    चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस के नये केसेस को देखते हुए पूरे देश के टूरिस्ट प्लेसेस को बंद किया जा सकता है। मध्य चीन के हुनान प्रांत के प्रसिद्ध पर्यटन शहर, जहां जेम्स कैमरून की ब्लॉकबस्टर फिल्म अवतार की शूटिंग हुई थी, उसे भी पर्यटकों के लिए बंद किया जा सकता है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि इस साल चीन के पर्यटन सेक्टर को भारी नुकसान होने वाला है। इसके साथ ही चीन के दूसरे शहर, ग्वांगडोंग प्रांत में झुहाई और झोंगशान में भी कोरोना वायरस के नये मामले पाए गये हैं, लिहाजा इन जगहों पर भी काफी तेजी के साथ टेस्टिंग और ट्रेसिंग का काम चल रहा है।

    कहीं गाय, कहीं गांजा, कहीं बीयर तो कहीं चरस, वैक्सीन लगवाने के लिए इन जगहों पर दिलचस्प ऑफरकहीं गाय, कहीं गांजा, कहीं बीयर तो कहीं चरस, वैक्सीन लगवाने के लिए इन जगहों पर दिलचस्प ऑफर

    English summary
    Corona virus is spreading very fast again in China and there has been a stir in China due to getting corona virus in 15 states.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X